बोर्ड परीक्षाओं की उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य 98 प्रतिशत पूर्ण

बालाघाट. माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्यप्रदेश भोपाल की बोर्ड परीक्षाओं के साथ-साथ परीक्षाओं की उत्तरपुस्तिका के मूल्यांकन का कार्य भी 22 फरवरी को प्रथम चरण के साथ प्रारंभ हो गया था और चौथे चरण तक उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन का कार्य पूर्ण हो चुका है, शेष 2 प्रतिशत मूल्यांकन कार्य भी आगामी दो दिनो में पूर्ण होने की संभावना हैं.  एक जानकारी के अनुसार जिले में दसवी के विभिन्न विषयों की बार कोड के साथ एक लाख 9 हजार 500 उत्तरपुस्तिकाएं मूल्यांकन के लिए बालाघाट भेजी गई थी. जबकि हायर सेकेंडरी में यह संख्या लगभग 72 हजार 500 थी.  

22 फरवरी से 28 मार्च तक मूल्यांकन केन्द्र शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय बालाघाट में मूल्यांकनकर्ताओं ने दसवी की एक लाख 08 हजार 560 कापियों का मूल्यांकन पूर्ण कर लिया है. जबकि 12 वीं के विभिन्न विषयो की लगभग 71 हजार 300 उत्तरपुस्तिका जांची जा चुकी है.  मूल्यांकन केन्द्र से मिली जानकारी अनुसार दसवी के सामाजिक विज्ञान और बारहवीं के राजनीति शास़्त्र विषय की शेष उत्तरपुस्तिकाओ के मूल्यांकन का कार्य है. जिसे जल्द ही पूर्ण कर लिया जाएगा. मूल्यांकन केन्द्र से मिली जानकारी अनुसार आगामी दो-तीन दिनों में यह कार्य पूर्ण हो जाएगा. गौरतलब हो कि उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन के साथ ही अंको को भी बोर्ड की साईड पर अंकित करने का काम साथ-साथ चल रहा है. जिससे संभावना है कि अप्रैल के प्रथम सप्ताह या दूसरे सप्ताह तक बोर्ड परीक्षाओं का परीक्षा परिणाम घोषित हो सकता है.

मूल्यांकनकर्ताओं को बढ़ी राशि के साथ हो रहा भुगतान

इस बार बोर्ड द्वारा मूल्यांकनकर्ताओं के मूल्यांकन राशि को बढ़ाया गया है. जिसमें दसवी में प्रति उत्तरपुस्तिका 15 रूपए और बारहवीं की प्रति उत्तरपुस्तिका मूल्यांकन का 16 रूपए मूल्यांकनकर्ता को देय होना है. इसके अलावा शहर से बाहर से आने वाले मूल्यांकनकर्ता को 150 रूपए डीए और शहर के मूल्यांकनकर्ताओं को 130 रूपए वाहन भत्ता दिया जाना है.


Web Title : EVALUATION WORK OF ANSWER SHEETS OF BOARD EXAMS IS 98 PERCENT COMPLETE.