सरकार जनस्वास्थ्य रक्षकों से किये गये वचन को निभाये-नागेश्वर, प्रांतीय जनस्वास्थ्य रक्षक संघ की जिला इकाई गठित

बालाघाट. प्रांतीय जनस्वास्थ्य रक्षक कल्याण संगठन विगत 16 वर्षो से शासन के निर्देशानुसार सभी राष्ट्रीय जनस्वास्थ्य कार्यक्रम को क्रियान्वित कर रहा है, जो अब सरकार से स्वास्थ्य विभाग में नियुक्ति की मांग कर रहा है. उनका कहना है कि सरकार ने हमें वचन दिया था कि जनस्वास्थ्य रक्षकों की नियुक्ति की जायेगी. जिसका सरकार पालन करें. प्रांतीय जनस्वास्थ्य रक्षक कल्याण संगठन की जिला इकाई का मनोयन किया गया. जिसमें सर्वसम्मति से जिलाध्यक्ष बने झामसिंह नागेश्वर ने कहा कि यह सरकार की अच्छी पहल है कि सरकार दिये गये वचनों को लेकर सरकार काम कर रही है और संचालनालय स्वास्थ्य सेवायें मध्यप्रदेश भोपाल द्वारा जिलो के सभी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को जनस्वास्थ्य रक्षकों का सर्वे कराने के लिए आदेशित किया गया है. जिसका जनस्वास्थ्य रक्षक सरकार के आभारी है लेकिन आज जनस्वास्थ्य रक्षक, स्वास्थ्य विभाग के विभाग के महत्वपूर्ण अंग होने के बाद भी स्वयं को असहज महसुस कर रहे है. जिससे सरकार से जनस्वास्थ्य रक्षक आगामी समय विनम्रता से आग्रह करेगा कि विगत 16़ वर्षो के लंबे संघर्ष को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग में सम्मानपूर्वक नियुक्ति आदेश करने की कृपा करें. जिससे पूरे प्रदेश के लगभग 52 हजार और जिले के लगभग 650 जनस्वास्थ्य रक्षकों का जीवन संवार जायेगा और वह आजीवन सरकार के आभारी रहेंगे.  

जिलाध्यक्ष श्री नागेश्वर ने कहा कि जिले के प्रत्येक ग्राम पंचायत में एक जनस्वास्थ्य रक्षक है. जो राष्ट्रीय स्वास्थ्य कार्यक्रम के पोलियो उन्मूलन, जनसंख्या नियंत्रण, कुष्ठ रोग, क्षय रोग जैसे कार्यक्रम में शामिल है. जो स्वास्थ्य विभाग की एक निचली कड़ी के रूप में कार्य कर रहा है बावजूद स्वास्थ्य जैसी मूलभूत जरूरतो को पूरा करने वाला जनस्वास्थ्य रक्षक आज सरकार की अनदेखी का दंश भोग रहा है. उन्होने बताया कि सरकार ने जनस्वास्थ्य रक्षको की जानकारी जो जिले से मांगी है, उससे जनस्वास्थ्य रक्षक आशांवित है.  

जिला एवं ब्लॉक अघ्यक्षों का मनोनयन

जिले के जनस्वास्थ्य रक्षकों की बैठक आज दोपहर मोतीनगर में आयोजित की गई थी. जिसमें सर्वसम्मति से जिला पंचायत सदस्य झामसिंह नागेश्वर को बालाघाट संगठन का जिलाध्यक्ष नियुक्त किया गया. वहीं ब्लॉक अध्यक्षो में लांजी से भुवनेश्वर बल्ले, किरनापुर से तिलचकचंद बल्ले, बिरसा से सुखसिंह नेताम, बैहर से सुभाषचंद्र वासनिक, वारासिवनी से नूपचंद टेंभरे, खैरलांजी से डिलन हरिनखेड़े, लालबर्रा से विनोद गोंडाने और बालाघाट से बसंत पिछोड़े को ब्लॉक अध्यक्ष मनोनित किया गया है. आगामी समय में जिला संगठन की ओर से मुख्यमंत्री के नाम जनस्वास्थ्य रक्षकों का मांगपत्र सौंपा जायेगा.


Web Title : GOVERNMENT TO FULFIL PROMISE MADE TO PUBLIC HEALTH GUARDS NAGESHWAR, DISTRICT UNIT OF PROVINCIAL PUBLIC HEALTH PROTECTORS ASSOCIATION CONSTITUTED