जियो फैंस गिरदावरी में वास्तविक फसल के स्थान पर अन्य फसल हो रही प्रदर्शित, जियो फैंस गिरदावरी को हटाकर पूर्व की तरह गिरदावरी किये जाने पटवारियों ने की मांग

बालाघाट. सरकार ने सारा ऐप के माध्यम से जियो फैंस गिरदावरी किये जाने के निर्देश पटवारियों को दिये है, लेकिन पटवारियों का कहना है कि सारा ऐप के सही कार्य नहीं करने, सर्वर डाउन एवं डाटा अपलोड नहीं होने और मोबाईल इंटरनेट नेटवर्क जैसी तकनीकि दिक्कतों के कारण जियो फैंस गिरदावरी करने में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. जिसकी व्यवहारिक और तकनीकि समस्याओं के मद्देनजर जियो फैंस गिरदावरी को हटाकर पूर्व की तरह गिरदावरी किये जाने के आदेश प्रसारित किये जाने की मांग की है.  

पटवारियों के एक प्रतिनिधिमंडल ने पटवारी संघ जिलाध्यक्ष अरूण बिरनवार के नेतृत्व में अपर कलेक्टर शिवगोविंद मरकाम को जियो फैंस से गिरदावरी की व्यवहारिक और तकनीकि समस्या को लेकर 9 सूत्रीय ज्ञापन सौंपा.

पटवारी संघ जिलाध्यक्ष अरूण बिरनवार ने बताया कि वर्तमान समय में बारिश का मौसम बरकरार है, ऐसे समय में खेतो में पानी और मेडो पर चारा घास एवं खरपतवार अधिक होने से पटवारियों को खेतो पर जाने मंे भारी दिक्कतें होती है. वहीं अक्सर बारिश में जहरीले जीव-जंतु के काटने का खतरा भी पैदा हो जाता है. जबकि जियो फैंस गिरदावरी में प्रत्येक खेत में जाना अनिवार्य है, जिससे खेत में जाते सम जहरीले जीव-जंतु के काटने से इंकार नहीं किया जा सकता. यही नहीं बल्कि किसानो द्वारा अपने खेतो में आवारा पशुओं और जंगली जानवरों से फसल को बचाने के लिए चारो ओर तार की फेसिंग कर दी गई है और उसमें बिजली करेंट भी प्रवाहित कर दिया जाता है, जिससे एक खेत से दूसरे खेत में जाने में समय लगता है और बिजली करंेट से दुर्घटना की संभावना भी रहती है. बीते वर्ष प्रदेश में 3 पटवारियों के साथ, गिरदावरी के दौरान उक्त कारणों से आकस्मिक मृत्यु की घटना हो चुकी है. उन्होंने बताया कि जियो फैंस गिरदावरी में समय अधिक लग रहा है यदि सबकुछ ठीक है तो समतल ईलाको में एक दिन में अधिकत्तम 20 से 25 सर्वे नंबर तथा भौगोलिक रूप से दुर्गम एवं दूरस्थ पहाड़ी ईलाको मंे अधिकत्तम 10 से 15 सर्वे नंबर तक ही गिरदावरी की जा सकती है. जबकि अधिकांश पटवारी हल्को में सर्व नंबर लगभग 10 हजार है.  

अध्यक्ष बिरनवार की मानंे तो जियो फैंस में मौके पर सही खसरा न पहुंचने पर, सारा एप में लोकेशन सही नहीं बताकर वास्तविक से दूर बताता है, जिससे फसल अपलोड नहीं हो पाती है. सेटैलाईट इमेज सही प्रदर्शित नहीं होने से अधिकत्तर ग्रामो में वास्तविक फसल के स्थान पर धान एवं अन्य फसल प्रदर्शित हो रही है. जबकि पटवारियों को अब तक इस तकनीकि कार्य के लिए ना तो मोबाईल फोन, ना ही सिम प्रदान की गई है, वहीं व्यवहारिक रूप से शासन, प्रशासन के अधिकारियों के साथ फील्ड में ट्रेर्निंग भी अप्राप्त है. उन्होंने कहा कि जियो फैंस में अधिक समय लग रहा है, जबकि पटवारियों के पास असीमित कार्य है, जिससे पटवारियों के पास असीमित समय है. जिसे ध्यान में रखते हुए जियो फैंस से गिरदावरी संभव नहीं है, जिसे हटाकर पूर्व की भांति गिरदावरी किये जाने एवं पटवारियों पर कोई कार्यवाही नहीं किये जाने के आदेश प्रसारित किया जायें.


Web Title : JIO FANS GIRDAWARI DISPLAYS OTHER CROP IN PLACE OF ACTUAL CROP, PATWARIS DEMAND REMOVAL OF JIO FANS GIRDAWARI AS BEFORE