लॉक डाउन: प्रशासन की छूट के बाद बाजार में उमड़ी भीड़, कलेक्टर एसपी ने संभाला मोर्चा, घरो में पढ़ी जायेगी जुमे की नमाज, फसलो की बीमारी को रोकने कृषि केन्द्रो को मिले खुलने की अनुमति

बालाघाट. देश भर में फैल रही कोरोना वायरस की रोकथाम को लेकर विगत दिनों प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 21 दिनों तक लॉक डाउन की घोषणा के बाद से लोगो में जरूरी समान लाने की होड़ लगी है. इसका असर बालाघाट में भी देखने को मिला. 26 मार्च को सुबह लोगांे को सब्जी सहित अन्य सामग्री की खरीदी के लिए प्रशासन द्वारा लोगो को राहत प्रदान किये के चलते आज लोग सुबह से ही अपने-अपने घरों से निकलने लगे. जिसके कारण सुबह-सुबह सब्जी बाजार में भीड़ लग गई. जिसकी जानकारी के बाद कलेक्टर दिपक आर्य और पुलिस अधीक्षक अभिषेक तिवारी ने सोशल डिस्टेंस का पालन नहीं करने के चलते सब्जी बाजार को बंद कराते हुए शहर के लोगों के लिए हाथठेले से ही सब्जियों को बेचने के निर्देश दिये है. उन्होंने व्यापारियों को निर्देशित किया है कि वह किसी भी कीमत पर सब्जी लेकर बैठने वाले को सब्जी न दे. केवल हाथठेले वालों को चिन्हित कर उन्हें सब्जी दे, ताकि वह शहर के वार्डो में पहुंचकर लोगों को सब्जी उपलब्ध करवा सके. जिसके बाद थोक सब्जी व्यापारियों ने 27 मार्च से केवल हाथठेले सब्जी विक्रेता को ही सब्जी देने का निर्णय लिया है. दूसरी ओर 26 मार्च को लॉक डाउन के बावजूद प्रशासन ने राहत का असर बाजार में देखने को मिला. खासकर थोक व्यापारियों ने वाहनों के माध्यम से रिटेल व्यापारियांे को मांग अनुरूप उन्हें किराना सहित अन्य सामग्री उपलब्ध कराई. हालांकि सड़को पर अनुमति प्राप्त ही वाहन दिखाई दिये. इसके अलावा अनावश्यक कार्यो से बाहर निकलने वाले लोगों को एक बार फिर चौक, चौराहो पर खड़े पुलिस जवानों ने समझाईश देकर उन्हें वापस घर की ओर लौटाया.  

सोशल डिस्टेस के लिए गोले तो बनाये लेकिन उसका पालन नहीं

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव और सावधानी को लेकर शासन, प्रशासन लगातार लोगों से सोशल डिस्टेंस बनाने की अपील कर रहा है, वही अति आवश्यक सेवाओं को शुरू रखने की अनुमति भी प्रशासन ने सोशल डिस्टेंस प्रक्रिया का पालन करने पर दी है, लेकिन देखने में आ रहा है कि कुछ दुकानदारो को छोड़कर अधिकांश दुकानदारों ने सामने उपभोक्ताओं के सोशल डिस्टेंस के लिए मार्क तो बना लिए है किन्तु वह उसका पालन नहीं करवा पा रहे है, जिससे ग्राहक एक साथ दुकानों में खड़े हो रहे है. जिसके चलते कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा पैदा हो गया है.  

कलेक्टर के निर्देश के बाद अतिक्रमण पर चला बुलडोजर

सोमवार को नगर के हनुमान चौक स्थित सोसायटी के सामने उपभोक्ताओं के खड़े रहने की जगह पर बाजु की पवन हॉटल द्वारा बाहर निकालकर बनाये गये शेड के कारण दिक्कतों को देखते हुए कलेक्टर दिपक आर्य के निर्देश के बाद नगरपालिका के अमले ने टिन शेड को हटाने की कार्यवाही की. इस दौरान बुलडोजर से टीन शेड को हटाकर राशन दुकान के सामने उपभोक्ताओं के सोशल डिस्टेंस से खड़े रहने के लिए जगह बनाई गई. पवन हॉटल के बाहर निकले टिन शेड को हटाने की कार्यवाही के खौफ के चलते हनुमान चौक में ही कुछ दुकानदारों द्वारा दुकान के बाहर लगाये गये टिन शेड को स्वमेव ही हटाने लगे.  

शराब की दुकान खुलते ही उमड़े शौकीन

लॉक डाउन के दौरान निर्धारित समय में शराब दुकान खोलने के निर्देश के बाद गुरूवार को बालाघाट शहर मुख्यालय में जैसे ही शराब दुकान का शटर खुला, शौकीनों की भीड़ लग गई. जहां भी सोशल डिस्टेंस जैसी कोई स्थिति देखने को नहीं मिली और लोग एक के ऊपर एक होकर अपने-अपने शौक के अनुसार शराब का ब्रांड खरीदते नजर आये. हालांकि दुकानदार ने लोगों को समझाने का प्रयास किया लेकिन शराब शौकीनों पर इसका कोई असर देखने को नहीं मिला.  

कृषि केन्द्रो को भी मिले खुलने की अनुमति

वर्तमान समय में किसानों के खेतो में रबी की फसल लगी है और जिस तरह से मौसम परिवर्तन के कारण बारिश हुई है, उससे फसलों पर बीमारियों के प्रकोप का खतरा मंडराने लगा है. ऐसे में फसलों को बीमारियों और खराब होने से बचाने के लिए किसानों को दवा एवं फर्टिलाईजर्स की जरूरत महसुस हो रही है किन्तु कृषि केन्द्रो के बंद होने से किसानों को न तो दवा मिल पा रही है और न ही फर्टिलाईजर्स, जिससे किसान फसलों को लेकर चितिंत है. किसानों का कहना है कि जैसे शराब दुकान को खोलने के लिए निर्धारित अवधि तय की गई है, वैसे ही कृषि केन्द्रो को भी खोलने की अनुमति दी जायें, ताकि वह समय रहते खेतो में खड़ी फसल को बचा सकें.  

घरो में पढ़ी जायेगी जुमे की नमाज

अंजुमन इस्लामिया कमेटी के सदर शेख सुभान मंसुरी उर्फ मुन्ना भाई ने मुस्लिम अवाम से अपील की है कि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव और सावधानी को लेकर जुमे की नमाज घर में अदा की जाये. उन्होंने कहा कि मस्जिद में जुमे की नमाज ईमाम, मौजिन और अन्य खिदमतदार बंदो के अलावा कोई भी मस्जिद में नमाज अदा नहीं करें.  

Web Title : LOCK DOWN: MARKET CONGESTION AFTER ADMINISTRATION EXEMPTION, COLLECTOR SP TO BE READ IN MORCHA, GHARO, JUNI PRAYERS, PERMISSION TO OPEN KRISHI KENDRAS TO PREVENT CROP DISEASE