विश्व वंदनीय भगवान महावीर स्वामी के जन्म कल्याण महोत्सव पर होंगे विविध कार्यक्रम, 2623 वें जन्मोत्सव पर 21 अप्रैल को निकलेगी शोभायात्रा

बालाघाट. विश्व वंदनीय शासन नायक अहिंसा के अग्रदूत तीर्थंकर भगवान महावीर स्वामी का इस वर्ष 2623 जन्मोत्सव मनाया जाएगा. जिस निमित्त विविध कार्यक्रमो का आयोजन भगवान महावीर जन्म कल्याणक महोत्सव समिति द्वारा किए जा रहे है. जिसके तहत विविध कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा. जिसको लेकर आयोजित प्रेसवार्ता में मार्गदर्शक श्रेयांस वैद्य ने बताया कि भगवान महावीर जन्म कल्याणक महोत्सव के तहत 09 दिनों तक विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा हैं. जिसकी शुरूआत 12 अप्रैल को योग शिविर और स्कूल बैग वितरण से की गई. जबकि आज 13 अप्रैल को दोपहर 03 से सायंकाल 06 बजे तक स्थानक भवन में श्री चंदनबाला महिला मंडल के नेतृत्व में अनाथ बच्चों के लिए चित्रकारी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया.  

वहीं 14 अप्रैल को बीआरसी कार्यालय में श्री जिनकुशलसूरि बहु महिला मंडल के नेतृत्व में प्रातः 7. 30 बजे पौधारोपण, भगवान महावीर जन्म कल्याणक महोत्सव समिति के नेतृत्व में बच्चों के लिए गुरू भक्ति गरबा नाईट, 16 अप्रैल को श्री सुशील बहु मंडल के नेतृत्व में शाम 7 से रात्रि 10 बजे तक वैद्य लॉन में भगवान महावीर के जीवन पर आधारित नृत्य नाटिका प्रतियोगिता, 17 अप्रैल को श्री महावीर पाठशाला के नेतृत्व में शाम 7 बजे से रात्रि 10 बजे तक श्री पार्श्वनाथ भवन में नृत्य नाटिका, 18 अप्रैल को प्रातः 10 बजे बीजेएस जिला एवं नगर पुरूष शाखा के नेतृत्व में मतदान जागरूकता कार्यक्रम, प्रातः 11 बजे श्री अरिहंत बालिका मंडल के नेतृत्व में आदिवासी आश्रम शाला के बच्चों को स्टेशनरी का वितरण और दोपहर एक बजे श्री दिगंबर जैन नवयुवक मंडल के नेतृत्व में गमछा और टोपी का वितरण, दोपहर 2 से अपरान्ह 4 बजे तक श्री समता महिला मंडल द्वारा स्थानक भवन में प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता और सायंकाल 5 से 6 बजे समाज के बच्चों की भगवान महावीर के संदेशों को प्रदर्शित करते स्लोगनों के साथ सायकिल रैली अहिंसा द्वार से श्याम टॉकीज मॉल तक आयोजित होगी.  

श्री वैद्य ने बताया कि श्री दिगंबर नवयुवक जैन मंडल के नेतृत्व में वारासिवनी गौशाला, दिव्यांग छात्रावास वारासिवनी में पशुओं को चारा, गुड़ एवं दवाई, छात्रावास में फल, दवाई एवं भोजन तथा शाम को कृषि उपज मंडल मंे म्यूजिकल हाउजी कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा. 20 अप्रैल को महावीर भवन से प्रातः 5. 30 बजे प्रभात फेरी, प्रातः 7 बजे समिति के नेतृत्व में गौशाला वारासिवनी में गुड़ वितरण, प्रातः 10. 30 बजे श्री जैन महिला मंडल के नेतृत्व में विचक्षण जैन हॉस्पिटल और जिला चिकित्सालय में मरीजों को फल वितरण, बीजेएस नगर महिला मंडल द्वारा आदिवासी आश्रम शाला में स्टेशनरी का वितरण किया जाएगा. वहीं दोपहर 3. 30 बजे हॉटल गुलमोहर इन से जिले के सकल जैन समाज और आमंत्रित करने तथा भगवान महावीर के संदेश को जन-जन तक पहुंचाने के भाव से गुलमोहर फाउंडेशन एवं डॉ. चंद्रशेखर चतुरमोहता के नेतृत्व में बाईक रैली निकाली जाएगी. इसी दिन शाम 06 बजे से कृषि उपज मंडी के सामने ईतवारी गंज में राष्ट्रसंत आचार्य गुरूवर आचार्य श्री विद्यासागर जी महाराज के जीवन यात्रा पर आधारित नाटक की प्रस्तुति सकल जैन समाज द्वारा दी जाएगी. जिसे लिखा और निर्देशित किया है अशोक सागर मिश्र ने.  21 अप्रैल को पार्श्वनाथ भवन से भगवान महावीर के 2623 वे जन्म कल्याण महोत्सव पर प्रातः 09 बजे पार्श्वनाथ भवन से शोभायात्रा निकाली जाएगी, जो नगर के प्रमुख मार्गो से होकर दादाबाड़ी पहुंचेगी, जहां इसका समापन होगा. वहीं शाम 06 बजे से कृषि उपज मंडी के सामने ईतवारी गंज में भक्ति भजन संध्या का आयोजन किया गया है, जिसमें रायपुर के भजन गायक अंकिल लोढ़ा, भजनों की प्रस्तुति देंगे.  


Web Title : MAHAVIR SWAMIS 2623RD BIRTH ANNIVERSARY CELEBRATIONS TO BE CELEBRATED ON APRIL 21