रामपायली में 5 दुकानों में लगी आग से भारी नुकसान

बालाघाट. रामपायली के गांधी चौक में एक दुकान में लगी आग से उससे लगी तीन और दुकानें जलकर खाक हो गई. जिससे दुकान संचालकों को भारी नुकसान पहुंचा है. मिली जानकारी अनुसार गांधी चौक में नगर की सबसे पुरानी मनिहारी की दुकान में आग लगी, जो देखते-देखते इतनी बढ़ने लगी कि उसने आसपास की दुकानों को चपेट में ले लिया. जिसमें मनिहारी की दुकान के साथ ही क्रांति बनकर की मोटर वाईडिंग की दुकान, मायाराम फुलबांदे और प्रदीप दानी की की हेयर सैलुन की दुकान और महेश सोनवीर की चायपान की दुकान आग की चपेट में आने जल गई. बाजार में लगी दुकानों मंे आग की सूचना के बाद लोगो ने आगे आकर दुकानों मंे आसपास उपलब्ध पानी को डालने का प्रयास किया लेकिन आग लगातार बढ़ती ही जा रही थी. जिसके लिए वारासिवनी और बालाघाट नपा से फायर वाहन को बुलवाया गया लेकिन उसके भी देरी से पहुंचने के कारण आग में चार दुकानदारांे का सबकुछ जलकर खाक हो गया. हालांकि घटना के काफी देरबाद पहुंचे फायर वाहन की मदद से एक दुकान को बचा लिया गया. बताया जाता है कि यदि चाय दुकान मंे लगी आग को समय रहते नहीं बुझाया जाता तो संभवतः दुकान मंे रखे सिलेंडर के फटने से रामपायली बाजार पूरी तरह से आग की चपेट में आ जाता और आगजनी की एक बड़ी घटना हो सकती थी.

रामपायली के गांधी चौक के दुकानों में लगी आग की जानकारी के बाद थाना प्रभारी श्री श्रीवास्तव भी अपने दलबल के साथ घटनास्थल पहुंचे. बताया जाता है कि गरीब परिवार से संबंध रखने वाले साबिर खां के दादा ने नगर में पहली मनिहारी दुकान खोली थी. जिसका संचालन साबिर खां वर्तमान में किया करते थे. जिनकी पूरी दुकान आग से जलकर खाक मंे बदल जाने से उन्हंे भारी नुकसान पहुंचा है. जिसके कारण अब उनके समक्ष जीविकोपार्जन की समस्या खड़ी हो गई है. घटना के बाद पंचायत सरपंच श्रीमती वीणा शुक्ला ने आगजनी से प्रभावित दुकानदारां को ढांढस बंधाकर उन्हें राहत मदद दिलाये जाने का भरोसा दिलाया है. इसके अलावा उन्होंने मनिहारी दुकान के संचालक साबिर खा की दुकान के पूरी तरह से जल जाने के कारण उन्हें हुए नुकसान और जीवन चलाने के एकमात्र साधन दुकान के नहीं होने से उनके समक्ष होने वाली परेशानियों को समझते हुए सरपंच श्रीमती वीणा शुक्ला ने लोगों से तत्काल में साबिर खा को मदद देने के लिए व्यक्तिगत और व्यापारियों से राशि एकत्रित की और साबिर खा को त्वरित आर्थिक मदद दी. सरपंच श्रीमती वीणा शुक्ला ने आगजनी से प्रभावित दुकानदारो को भरोसा दिलाया है कि वह शासनस्तर से मिलने वाली मदद भी दिलायेगी.  

बताया जाता है कि दुकानों में लगी आग शार्ट सर्किट से लगी है. जिसे सबसे पहले महिला मालती सोनबिरसे ने देखा, जो अपने बच्चों के साथ प्रातः की सैर पर निकली थी. जिसके बाद लोगों को इसकी जानकारी मिली. घटना के बाद सभी लोग एकजुट होकर उपलब्ध साधन से आग बचाने मंे लगे थे लेकिन आग इतनी भयावह हो गई थी कि उसने अपनी चपेट में पास की दुकानो को भी अपनी चपेट में ले लिया. बताया जाता है कि यदि समय रहते आग पर काबु नहीं पाया जाता तो बाजार के अन्य दुकाने भी आग की चपेट में आ गई होती.  


Web Title : MASSIVE DAMAGE CAUSED BY FIRE IN 5 SHOPS IN RAMPILI