कृषि और कुटीर उद्योगों में मातृशक्तियां देश की अर्थव्यवस्था को मजबूती दे रही है- मंत्री पटेल

बालाघाट. प्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण विकास और श्रम मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल गुरुवार को कटंगी में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर महिला स्व-सहायता समूहों से जुड़ी महिलाओं के सम्मेलन में शामिल हुए. उन्होंने महिला सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि आज देश में महिलाएं स्व-सहायता समूह से जुड़कर कृषि और कुटीर उद्योग लगाकर लखपति दीदियां बन रही है. ये दीदियां न सिर्फ घर की अर्थव्यवस्था में हाथ बंटा रही है. बल्कि देश की अर्थव्यवस्था को भी मजबूती देने की दिशा में महत्वपूर्ण योगदान दे रहीं है. महिला समूह के माध्यम से हम देश की अर्थव्यवस्था को नवीन उचाईयों तक पहुंचा सकते है. पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री पटेल ने कहा की कृषि तथा कुटीर उद्योगों के माध्यम से मातृशक्तियां समूह में कार्यरत है. उनके बल पर अर्थव्यवस्था तीसरे पायदान से पहुंचते-पहुंचते नंबर 1 पर पहुंचने वाली है.

मंत्री पटेल ने स्वसहायता समूह के माध्यम से मिलेट यानी मोटे अनाज के उत्पादन को बढ़ावा देने की अपेक्षा करते हुए कहा की दिनचर्या में बदलाव आ रहा है. लोग अब मोटे अनाज के उपयोग की तरफ अपनी रूचि दिखा रहे है क्योंकि उसके सेवन से मानव शरीर में कोई बिमारी नही होती. मोटे अनाज में पौष्टिक तत्व भरपूर मात्रा में रहते है. यह अनाज किसी भी भूमि पर पैदा किया जा सकता है. इसके उत्पादन में पानी की आवश्यकता नही होती और ना ही इसके उपज के दौरान इसमें कोई बीमारी लगती. इसलिये हर दृष्टि से हमें मोटे अनाज के उपयोग की तरफ बढना होगा. उन्होंने स्पष्ट किया की प्राचीन काल में लोग मोटे अनाज का सेवन करते थे. उन्हें कोई बीमारी नही होती थी और हमेशा स्वस्थ्य रहते थे, यह हमें विरासत में मिला है यह हमें समझना होगा.

मंत्री श्री पटेल ने मप्र ग्रामीण आजीविका मिशन के स्व-सहायता समूहों को 2 करोड़ 23 लाख रुपये की आरएफ एंड सीआईएफ की राशि का सांकेतिक रूप से चैक प्रदान किया. वहीं मंत्री श्री पटेल ने मप्र भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार कल्याण मंडल अंतर्गत संचालित योजना सुपर पांच हजार में कक्षा 12 वी में श्रमिक कार्ड के तहत अध्ययनरत नियमित छात्राओं में पायल और रोशनी को 25-25 हजार रुपये के चैक प्रदान किए. कार्यक्रम में सांसद ढालसिंह बिसेन, भाजपा अध्यक्ष रामकिशोर कावरे, विधायक गौरव पारधी, पूर्व नपा अध्यक्ष रमेश रंगलानी, जिला पंचायत सीईओ, एसडीएम  मधुवंतराव और अन्य अधिकारी मौजूद थे.  


Web Title : MOTHER POWERS IN AGRICULTURE AND COTTAGE INDUSTRIES ARE STRENGTHENING THE COUNTRYS ECONOMY: MINISTER PATEL