अब गोंदिया होकर नहीं कटंगी-तिरोड़ी होकर गुजरेगी इतवारी-बालाघाट मेमु स्पेशल ट्रेन, जनता की अपेक्षाओ को किया जा रहा पूरा-सांसद डॉ. बिसेन, रेल सलाहकार समिति ने जताया आभार

बालाघाट. बालाघाट-ईतवारी और ईतवारी बालाघाट ट्रेन, अब गांेदिया से होकर नहीं बल्कि बालाघाट से व्हाया वारासिवनी-कटंगी-तिरोड़ी और तुमसर होते हुए नागपुर जाएगी. पूर्व में ईतवारी से बालाघाट पहुंचने वाली यह ट्रेन गांेदिया होकर बालाघाट पहुंचती थी, लेकिन गोंदिया ट्रेक के व्यस्त होने से अक्सर इस ट्रेन को पहंुचने में घंटो लग जाते थे, जिससे जिले के रेलयात्रियों को इस ट्रेन का उचित लाभ नहीं मिल पा रहा था. जिसको लेकर जिले की जनता और रेल सलाहकार समिति की हमेशा से यह मांग रही थी कि इस ट्रेन का जिले के रेलयात्रियों को बेहतर सुविधा देने के लिए मार्ग को परिवर्तित कर इसे नए ब्राडगेज मार्ग कटंगी-तिरोड़ी होते हुए चलाया जाए. जिसको लेकर विगत दिनों रेल सलाहकार समिति ने सांसद डॉ. ढालसिंह बिसेन को ज्ञापन देकर चर्चा भी की थी.  

रेल मंत्रालय ने ट्रेन क्रमांक 08714/08715 ईतवारी-बालाघाट और बालाघाट-ईतवारी मेमु स्पेशल ट्रेन के रूट परिवर्तन का आदेश जारी कर दिया कर दिया हैं. रेलवे बोर्ड के संयुक्त निदेशक (कोचिंग) विवेक कुमार सिन्हा ने गत 26 दिसंबर को ईतवारी-बालाघाट और बालाघाट-ईतवारी ट्रेन के मार्ग परिवर्तन का आदेश जारी किया. जिसमें प्रस्तावित समय के अनुसार ईतवारी-बालाघाट मेमु स्पेशल ट्रेन प्रातः 10. 40 बजे ईतवारी से रवाना होगी. जो व्हाया तुमसर, तिरोड़ी, कटंगी, वारासिवनी होते हुए दोपहर 02. 40 बजे बालाघाट पहुंचेगी. जबकि दोपहर 3. 15 बजे बालाघाट से रवाना होकर शाम 6. 30 बजे नागपुर पहुंचेगी.  

सांसद डॉ. ढालसिंह बिसेन ने पूर्व में प्रारंभ की गई ईतवारी-बालाघाट ट्रेन, अपरिहार्य कारणों से बंद थी. जिस ट्रेन के मार्ग परिवर्तित करने की मांग की जा रही थी. जनता की अपेक्षाओं और रेल सलाहकार समिति के ज्ञापन और चर्चा के बाद रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव से इसको लेकर चर्चा की गई और जनता के अनुरूप इस ट्रेन का मार्ग परिवर्तित कर इस नए ब्राडगेज मार्ग कटंगी-तिरोड़ी से होकर चलाए जाने की स्वीकृति मिल गई है. चूंकि अब इस ट्रेन को सुबह बालाघाट से चलाए जाने की बात कही जा रही है, जिसको लेकर भी हम प्रयासरत है. संसदीय क्षेत्र में जनता की अपेक्षा के अनुरूप रेलसुविधाओं का विस्तार किया जा रहा है. रीवा-ईतवारी एक्सप्रेस ट्रेन का लामता में स्टॉपेज दिलवाया गया है. जिससे यहां के लोगों के साथ ही व्यापारिक क्षेत्र को इसका लाभ मिलेगा.  

सांसद डॉ. ढालसिंह बिसेन द्वारा जिले की जनता की मांग अनुरूप रीवा-ईतवारी एक्सप्रेस का लामता में स्टॉपेज और ईतवारी-बालाघाट ट्रेन को व्हाया कटंगी-तिरोड़ी नए ब्राडगेज मार्ग से चलाए जाने की स्वीकृति दिलवाने पर 27 दिसंबर को बालाघाट पहुंचे संसदीय क्षेत्र के सांसद डॉ. ढालसिंह बिसेन का बिलासपुर रेलवे जोन सलाहकार समिति सदस्य मोनिल जैन, नागपुर रेलमंडल सलाहकार समिति सदस्य अरूण राहंगडाले, रेलवे सलाहकार समिति सदस्य मनोज क्षीरसागर, विशाल मंगलानी, तुर्राब खान और सुनील कोरे द्वारा समिति की ओर से आभार जताया गया.


Web Title : NOW ITWARI BALAGHAT MEMU SPECIAL TRAIN WILL PASS THROUGH KATANGI TIRODI INSTEAD OF GONDIA, EXPECTATIONS OF THE PUBLIC ARE BEING FULFILLED – MP DR. BISEN, RAILWAY ADVISORY COMMITTEE EXPRESSED GRATITUDE