मंत्री कावरे की समझाईश पर राईस मिलर्स ने कस्टम मिलिंग अनुबंध की दी सहमति

बालाघाट. मध्यप्रदेश शासन के राज्यमंत्री आयुष (स्वतंत्र प्रभार) एवं जल संसाधन विभाग श्री रामकिशोर नानो कावरे ने आज 11 जनवरी को जिले के राईस मिलर्स के साथ बैठक कर उनकी समस्याओं को सुना और उन्हें आश्वस्त किया कि राईस मिलर्स की समस्याओं का निराकरण कराने में वे अपनी ओर से हर संभव मदद करेंगें. कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित इस बैठक में जिला पंचायत प्रधान श्रीमती रेखा बिसेन, कलेक्टर श्री दीपक आर्य, पुलिस अधीक्षक श्री अभिषेक तिवारी, अपर कलेक्टर श्री फ्रेंक नोबल ए, जिला आपूर्ति अधिकारी श्री राजेन्द्र यादव, जिला विपणन अधिकारी श्री देवेन्द्र यादव एवं राईस मिलर्स एसोसियेशन के पदाधिकारी व राईस मिलर्स उपस्थित थे.   

बैठक में मिलर्स ने बताया कि शासन की नीति के अनुसार कस्टम मिलिंग में उन्हें प्रति क्विंटल धान पर 67 किलोग्राम चावल देना है, जिसमें ब्रोकन का प्रतिशत 25 प्रतिशत रखा गया है. मिलर्स की मांग है कि ब्रोकन चावल का प्रतिशत 25 से बढ़ाकर 35 प्रतिशत किया जाये. मिलर्स को नागरिक आपूर्ति निगम एवं भारतीय खाद्य निगम को पहले 4ः1 में चावल देना होता था, अब इस अनुपात को 3ः2 कर दिया गया है. अतरू एफसीआई को चावल देने की बाध्यता हटायी जाये. मिलर्स को कस्टम मिलिंग में प्रति क्विंटल 35 रुपये की राशि मिल रही है. जबकि कस्टम मिलिंग में प्रति क्विंटल व्यय 100 रुपये के लगभग आता है. अतः प्रोत्साहन राशि को बढ़ाने की जरूरत है. मिलर्स ने कहा कि उन्हें पूर्व वर्षों का भुगतान नहीं मिला है.

मंत्री श्री कावरे ने बैठक में राईस मिलर्स से कहा कि धान की कस्टम मिलिंग के लिए वे अनुबंध करें और सरकार के साथ काम करें. उन्हें कस्टम मिलिंग में जो कुछ भी समस्या आ रही है, उसके निराकरण के लिए वे स्वयं हर संभव मदद करेंगें. जो समस्या जिला स्तर पर हल हो सकती है, उसका जिला स्तर पर ही निदान निकाला जायेगा. जो समस्या प्रदेश स्तर की है तो उसके लिए प्रदेश स्तर पर मुख्यमंत्री जी से चर्चा कर हल निकाला जायेगा. मिलर्स की मांगों पर सहानुभूति पूर्वक विचार किया जायेगा. मिलर्स बिना किसी संकोच के कस्टम मिलिंग के लिए अनुबंध करें.

बैठक में चर्चा के बाद राईस मिलर्स ने कस्टम मिलिंग कराने के लिए सहमति प्रदान की और मां एग्रो राईस मिल लांजी, मां दुर्गा राईस मिल गर्रा, चावल राईस मिल गर्रा, कुमार राईस मिल नैतरा, राजवानी राईस मिल कटंगझरी एवं शांति राईस मिल नेवरगांव के संचालकों ने आज 11 जनवरी को ही कस्टम मिलिंग के लिए अनुबंध कराने की सहमति प्रदान की.

छापामार कार्यवाही में चार प्रतिष्ठानों पर एफआईआर दर्ज, 08 घरेलू गैस सिलेंडर जप्त

बालाघाट. मिलावट से मुक्ति अभियान के अंतर्गत कलेक्टर के मार्गदर्शन में जिले में खाद सुरक्षा प्रशासन, राजस्व विभाग, पुलिस विभाग, नागरिक आपूर्ति विभाग एवं नगर पालिका की संयुक्त टीम द्वारा सघन निरीक्षण कार्यवाही करते हुए बस स्टैंड स्थित करण बार, गर्रा नाका स्थित आनंद लहरी होटल, तुलसी पान एवं शिवम साईं जलपान पर कार्यवाही करते हुए घोर अस्वच्छता की स्थिति पाने पर चारों प्रतिष्ठानों के विरुद्ध एफआईआरदर्ज की गई. साथ ही 6 व्यवसायिक प्रतिष्ठानों पर कार्यवाही करते हुए नागरिक आपूर्ति विभाग द्वारा 8 घरेलू गैस सिलेंडर जब्त किये गये.

संपूर्ण कार्यवाही में खाद्य सुरक्षा अधिकारी योगेश कुमार डोंगरे, शरद चंद्र साहू, तहसीलदार रामबाबू देवांगन, नगर निरीक्षक बालाघाट श्री रोमडे, जिला आपूर्ति अधिकारी श्री यादव, कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी सुनील किरार एवं नगरपालिका का अमला मौके पर उपस्थित था.


Web Title : RICE MILLERS AGREE TO CUSTOM MILLING CONTRACT ON MINISTER KAVRES UNDERSTANDING