जिले में दो सीआरपीएफ के जवान मिले कोरोना पॉजिटिव, संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर हुई 42, किर्गिस्तान से आई युवती के घर को किया गया सील, पिता पर मामला दर्ज

बालाघाट. जिले में कोरोना पॉजिटिव मरीजों के मिलने का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है. तीन दिनों से लगातार कोरोना पॉजिटिव मरीज, सामने आ रहे है. मंगलवार को भरवेली के सीआरपीएफ दो और जवान की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव पायी गई. जिनको मिलाकर सीआरपीएफ के 9 जवान कोरोना पॉजिटिव हो गये है. पूरे जिले में संक्रमित मरीजों की संख्या 42 हो गई है. हालांकि इसमें सोमवार मंगलवार को चार कोरोना पॉजिटिव मरीज के ठीक होकर घर लौटने वाले मरीजों की संख्या 25 हो गई है. जिसमें संक्रमित कुल मरीजो में अब 17 मरीजों का उपचार गायखुरी स्थित डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर में किया जा रहा है.

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मनोज पांडेय से प्राप्त जानकारी के अनुसार 07 जुलाई को देर रात्रि में आईसीएमआर लैब जबलपुर से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार बालाघाट जिले में दो और मरीज कोरोना पॉजिटिव पाये गये है. यह मरीज सीआरपीएफ की भरवेली स्थित बटालियन के जवान है, जो बटालियन के पूर्व में कोरोना पॉजिटिव आए जवानों के संपर्क में आये थे. इनमें से एक जवान सीधी जिले का एवं एक जवान आंध्रप्रदेश के गुंटूर जिले का है. यह दोनों जवान छुट्टी से 18 जून को बालाघाट भरवेली वापस पहुंचे है. कोरोना पॉजिटिव इन नये मरीज को उपचार के लिए डेडीकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर गायखुरी बालाघाट में भर्ती करा दिया गया है.

सीएचएमओ डॉ. पांडेय ने बताया कि डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर गायखुरी, बालाघाट में उपचार के लिए भर्ती कोरोना पॉजिटिव मरीजों में से आज 04 मरीजों को शासन के प्रोटोकाल के अनुसार ठीक हो जाने पर डिस्चार्ज कर दिया गया है. इस प्रकार गायखुरी के इस सेंटर में अब उपचार के लिए कोरोना पॉजिटिव 17 मरीज भर्ती है. बालाघाट जिले में अब तक कुल 42 मरीज कोरोना पॉजिटिव पाये जा चुके हैं, जिसमें 25 मरीज ठीक होकर अपने घर जा चुके हैं और 17 मरीज उपचार के लिए डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर गायखुरी बालाघाट में भर्ती है.

किर्गिस्तान से आई बालिका की जानकारी छिपाने पर पिता के विरूद्ध एफआईआर दर्ज

नगरीय क्षेत्र बालाघाट के वार्ड क्रमांक-17, महाराणा प्रताप चौक के पास निवास करने वाले एक परिवार में बालिका के किर्गिस्तान से वापस आने के बाद उसके माता-पिता द्वारा बालिका के आने की जानकारी छुपाने पर बालिका के पिता के विरूद्ध क्वेरंटाईन नियमों एवं आपदा प्रबंधन अधिनियम का उल्लंघन करने एवं कोरोना संक्रमित देश रूस से बालिका के घर वापस आने के बाद उसकी जानकारी छुपाने के लिए एफआईआर दर्ज कराई गई है.

नगर के वार्ड क्रमांक 17 की निवासी यह बालिका किर्गिस्तान से वापस आई थी. स्वास्थ्य विभाग का सर्वे दल जब उनके घर पर जानकारी लेने पहुंचा था तो परिवार के सदस्यों द्वारा बताया गया कि बालिका दिल्ली से आई है. जबकि बालिका किर्गिस्तिान से पांच दिन पहले वापस लौटी थी. बालिका के किर्गिस्तान से वापस लौटने की जानकारी मिलने पर कलेक्टर दीपक आर्य के निर्देश पर तहसीलदार रामबाबू देवांगन एवं मुख्य नगर पालिका अधिकारी दिनेश वाघमारे द्वारा बालिका को कोरोना संदिग्ध होने के कारण संस्थागत क्वेरंटाईन में रहने भेज दिया गया है. बालिका के माता-पिता, एक भाई एवं उनके घर में आना-जना कर रही पड़ोस की दो महिलाओं को गोंगलई के क्वेरंटाईन सेंटर में भेज दिया गया है. इसके साथ ही वार्ड नंबर-17 के उस क्षेत्र को बालिका की रिपोर्ट आने तक के लिए लोगों के आवागमन के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया है.

जिला प्रशासन ने जिले की जनता से अपील की है कि वह अपने परिवार में विदेश एवं देश के हाटस्पाट शहरों से आने वाले लोगों की जानकारी कतई न छुपायें. ऐसी जानकारी को छुपाने की हरकत करके आम लोगों में कोरोना संक्रमण का खतरा पैदा करने वाले लोगों को बख्शा नहीं जायेगा और उनके विरूद्ध एफआईआर दर्ज की जायेगी. जिले में अब तक ऐसे दो मामलों में एफआईआर दर्ज कराई जा चुकी है.

खेत की पार में खार की पेंढी रखने पर विवाद, काका ने भतीजे के सिर पर मारा फावड़ा

बालाघाट. ग्रामीण थाना अंतर्गत ग्राम बगदर्रा में आज सुबह खेत की पार में खार की पेंढी रखने को लेकर हुए विवाद में काका ने अपने भतीजे के सिर पर फावड़ा मार दिया. जिससे गंभीर रूप से घायल भतीजे को उपचारार्थ जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है.  

घायल 21 वर्षीय युवक अभिषेक पिता सेवकराम लिल्हारे ने बताया कि आज सुबह लगभग 9 बजे वह खेत गया था. खेत में लगी खार की पेंढी बनाकर उसने खेत की मेढ़ पर रखा था. जिसको लेकर उसके काका सुखदास लिल्हारे पेंढी हटाने की बात बोलकर गाली, गल्लौज करने लगा. जिसको लेकर मेरे द्वारा जब गाली नहीं देने की बात कही गई तो उसने हाथ में रखे फावड़े से उसे सिर पर हमला कर दिया. बताया जाता है कि खेत की जिस मेढ़ में खार की पेंढी को लेकर काका-भतीजे के बीच विवाद हुआ है, उससे दोनो ही परिवार आना-जाना करते है, आसपास में रहने वाले काका और पीड़ित भतीजे के परिवार में जमीनी मामले को लेकर मनमुटाव हमेशा बना रहता है. संभावना जताई जा रही है कि 7 जुलाई की सुबह काका-भतीजे में जो विवाद हुआ है, वह उसी मनमुटाव का नतीजा है. इस मामले में घायल भतीजे की रिपोर्ट पर ग्रामीण पुलिस ने फावड़ा से हमला करने वाले काका सुखदास पिता उदेलाल लिल्हारे के खिलाफ धारा 294,323 एवं 506 के तहत अपराध कायम कर जांच में लिया है.


Web Title : TWO CRPF JAWANS FOUND CORONA POSITIVE IN DISTRICT, NUMBER OF INFECTED PATIENTS INCREASED TO 42, SEALED TO THE HOME OF A YOUNG WOMAN FROM KYRGYZSTAN, CASE REGISTERED AGAINST FATHER