धान खरीदी केन्द्र बदलने को लेकर दो ग्राम के ग्रामीण आमने-सामने, प्रशासन के हस्तक्षेप के बाद शांत पड़ा विवाद

वारासिवनी. क्षेत्र अंतर्गत ग्राम सिर्रा सेवा सहकारी समिति मंे समर्थन मूल्य पर धान खरीदी का स्थान को लेकर विवाद आज अनुविभागीय अधिकारी राजस्व संदीप सिंह एवं तहसीलदार कैलाष कन्नौज के हस्तक्षेप के बाद समाप्त हो गया. खरीदी केन्द्र सिर्रा मे स्थानाभाव के चलते ग्राम बोटेझरी के मैदान में धान खरीदी केन्द्र प्रारंभ किया गया. इस दौरान हामिद अली, भानु किषोर पटले, भीम वासनिक, लीलाधर राहंगडाले, दामोदर भैरम, कोमल सिंह चंदेल, मान बिसेन, हितेन्द्र क्षीरसागर, भवनसिंग षरणागत, डूलीचंद बोपचे, राजेष क्षीरसागर, अरषद अली, नंदलाल बिसेन एवं राजू टेंभरे सहित बड़ी संख्या मे ग्रामीणजन उपस्थित थे.  

जानकारी अनुसार ग्राम सिर्रा मे समर्थन मूल्य पर धान खरीदी केन्द्र विगत कई वर्षों से किया जाता रहा है. जहां स्थानाभाव होने के कारण षासकीय प्राथमिक, माध्यमिक एवं उच्चतर विद्यालय के मैदान में किसानों से खरीदी गई धान का संग्रहण किया जाता रहा है. जिसके कारण विद्यालय प्रबंधन ने आपत्ति लगाई थी कि धान खरीदी केन्द्र द्वारा खरीदी गई धान का संग्रहण यहां न किया जाये. जिसके बाद तहसीलदार कैलाष कन्नौज ने सेवा सहकारी समिति धान खरीदी केन्द्र का निरिक्षण एवं जांच की जिसके बाद तहसीलदार ने आपत्ति को जायज ठहराते हुए खरीदी केन्द्र के लिए स्थान का तलाष प्रारंभ की. वही जानकारी अनुसार सिर्रा मे स्थित खरीदी केन्द्र के पास प्रषासन द्वारा निर्धारित किया गया 2 एकड भूमि के एवज में मात्र आधा एकड ही भूमि थी. सेवा सहकारी समिति रमरमा का खरीदी केन्द्र सिर्रा से स्थानांतरित कर बोटेझरी किया गया है, किन्तु ग्राम सिर्रा के ग्रामीणजन चाहते है कि यह खरीदी केन्द्र पहले से सिर्रा में ही है तो यह यही रहे. इसी बात को लेकर बोट्ेझरी एवं सिर्रा के ग्रामीणों एवं किसानों में उपजे विवाद के कारण यहां धान खरीदी प्रारंभ नही हो पाई थी. जिसका खामियाजा किसानों को भुगतना पडा. वही सेवा सहकारी समिति रमरमा के प्रबंधक एमएल ऐडे ने बताया कि आज अनुविभागिय अधिकारी एवं तहसीलदार की उपस्थिती मे बोटेझरी मे समर्थन मूल्य पर धान खरीदी केन्द्र की षुरूआत की गई जिसमे पहले दिन 114 क्विंटल धान की खरीदी हुई.  

धान संग्रहण से होती है छात्र छात्राओं को परेषानी

विद्यालय प्रबंधन ने बताया कि सिर्रा में धान खरीदी केन्द्र के चारो ओर षासकिय विद्यालय स्थित है. खरीदी केन्द्र के पास र्प्याप्त स्थान नही है. जिसके कारण केन्द्र द्वारा खरीदी गई धान संग्रहण के कारण विद्यालय के परिसर मे किया जाता है. जिसके कारण विद्यालय मे अध्ययनरत छात्र छात्राओं को खेलने, प्रार्थना करने, सायकल रखने के लिए जगह नही बचती थी. वही अपनी उपज लेकर आये किसानों का रूकना भी स्कूल प्रागण में होता रहा है. समर्थन मूल्य पर खरीदी केन्द्र द्वारा खरीदी गई धान की छल्ली पर स्कूल के छोटे बच्चे खेलते थ,े जिसके कारण धान की छल्ली गिरने से बच्चों के दबने की संभावना भी बनी रहती थी. इसी प्रकार खरीदी केन्द्र द्वारा खरीदी गई धान के परिवहन के लिए ट्रको एवं भारी वाहनों की आवाजाही से भी किसी अनहोनी के संभावना बनी रहती थी. इसी के चलते षासकीय विद्यालय प्रबंधन के द्वारा आपत्ति लगाई गई कि उक्त खरीदी केन्द्र को यहां से स्थानांतरित किया जाये.  

पांच गांव मे तलाष की गई भूमि

जानकारी अनुसार सेवा सहकारी समिति रमरमा के द्वारा ग्राम सिर्रा से अन्यत्र खरीदी केन्द्र स्थानांतरित करने के लिए रमारमा खरीदी केन्द्र मे जद में आने वाले पांच गावों मे भूमि की तलाष की गई. पांच गांवों मे तलाष करने के पष्चात बोटेझरी समता क्रिकेट क्लब का मैदान को चयन किया गया. जानकारी अनुसार बोटेझरी के क्रिकेट मैदान धान खरीदी के लिए उपयुक्त स्थान है क्योकि यह मैदान साढे़ चार एकड है और मैदान गांव के बाहर होने के कारण वाहनों के आवागमन के लिए कोई परेषानी नहीं है. इसी बात को लेकर आज एसडीएम संदीप सिंह एवं तहसीलदार कैलाष कन्नौज अपने अमले को लेकर मौके पर पहुंचे और सिर्रा एवं बोटेझरी के ग्रामीणों के साथ उपजे विवाद को समझाईस देकर षांत किया.  

सिर्रा के ग्रामीणों ने की सिर्रा से खरीदी न हटाने की मांग

सिर्रा ग्राम पंचायत के ग्रामीणजनों का कहना है कि सिर्रा से धान खरीदी केन्द्र न हटाया जाये क्योकि सिर्रा के अन्तर्गत आने वाले पांच गांव के किसान जिनकी धान रमरमा सेवा सहकारी समिति के द्वारा खरीदी जाती है जिसमे नगझर, नांदगांव, सिर्रा, रमरमा एवं बोटेझरी ग्राम पंचायत आते है. उनके लिए सिर्रा बीच में पडता है. जिससे किसानों को कम दूरी तय करना पड़ता है. इसलिए सिर्रा मंे ही खरीदी केन्द्र बनाया जाये. उनका कहना है कि बोटेझरी दूर पडेगा जिससे किसानों को लम्बी दूरी तय कर अपनी उपज खरीदी केन्द्र तक ले जाना पडेगा.  

धान खरीदी के लिए बोटेझरी मे अनुकूल वातावरण- हामिद अली 

भाजपा किसान मोर्चा के उपाध्यक्ष हामिद अली ने बताया कि सेवा सहकारी समिति रमरमा के माध्यम से सिर्रा मे धान खरीदी के लिए अनूकूल स्थिति नही है. सिर्रा में खरीदी केन्द्र के चारो तरफ षासकीय विद्यालय स्थित है. खरीदी केन्द्र के पास मात्र आधा एकड भूमि है जिसके कारण विद्यालय के परिसर मे धान का संग्रहण करना पडता है वही भारी वाहनों का आवागमन बच्चों की पढाई विध्न डालता है और कभी भी कोई दुर्घटना हो सकती है. इसी के चलते बोट्ेझरी मे खरीदी केन्द्र के लिए चयन किया जाना सर्वथा उचित है, क्योकि बोटेझरी समता क्रिकेट मैदान के पास साढे 4 एकड भूमि है वही उक्त मैदान गांव से बाहर होने के कारण भारी वाहनों के आवगमन से कोई दुर्घटना होने अथवा किसी को परेषानी होने का कारण नही बन सकता.  

सिर्रा मे धान खरीदी केन्द्र का संचालन मुष्किल-एसडीएम

एसडीएम संदीप सिंग ने बताया कि इस वर्ष धान खरीदी के लिए प्रषासन ने मुस्तैदी के साथ तैयारियां की थी. साथ खरीदी केन्द्रों के लिए आवष्यक मापदण्ड भी तय कर दिये थे, वही सिर्रा मे विद्यालय प्रषासन के आपत्ति के प्ष्चात तहसीलदार ने निरिक्षण किया था. जहां पाया गया था कि खरीदी केन्द्र के चारो ओर विद्यालय स्थित है वही आवागमन के रास्ते सकरे होने के कारण वाहनों का आने जाने मे काफी दिक्कतों का सामना करना पड सकता था. इसी के चलते सिर्रा से खरीदी केन्द्र को बोटेझरी स्थानांतरित किया गया था. किन्तु सिर्रा के ग्रामीणजनों की मांग थी कि सिर्रा से खरीदी केन्द्र न हटाये जाये. इसी के चलते मौके का मुआयना कर बोटेझरी मे खरीदी केन्द्र को प्रारंभ किया है.  


Web Title : TWO GRAMS OF RURAL FACE TO FACE OVER CONVERSION OF PADDY PROCUREMENT CENTRE, CONTROVERSY CALMED DOWN AFTER ADMINISTRATION INTERVENTION