इस हीरो के कारण सलमान को मिला ब्रेक, अब हैं गुमनाम

सलमान खान की फिल्म ´टाइगर जिंदा है´ शुक्रवार को रिलीज हो गई है. बता दें कि सलमान खान ने अपने करियर की शुरुआत फिल्म ´बीवी हो तो ऐसी´ (1988) में छोटा-सा रोल निभाकर की थी. लेकिन इस फिल्म के बाद आई फिल्म ´मैंने प्यार किया´ (1989) ने उन्हें रातोंरात सुपरस्टार बना दिया. इस फिल्म के बाद सलमान ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा, लेकिन कम ही लोग जानते हैं उन्हें स्टार बनाने के पीछे किस हीरो का हाथ है. दरअसल, फिल्म में सलमान के पहले ´प्रेम´ का रोल एक्टर फराज खान को ऑफर हुआ था, जो आज गुमनामी की जिंदगी गुजार रहे हैं. एन मौके पर फराज बीमार हो गए और सलमान खान को फिल्म में ब्रेक मिल गया.. .

सूरज बड़जात्या ने फिल्म में ´प्रेम´ के किरदार के लिए कई लोगों का ऑडिशन लिया था. इसमें विन्दू दारा सिंह, दीपक तिजोरी, पियूष मिश्रा और फराज खान जैसे स्टार भी शामिल थे. आखिरकार, बड़जात्या ने फिल्म में ´प्रेम´ के रोल के लिए फराज खान को फाइनल किया था. फराज ने फिल्म साइन भी कर दी थी, लेकिन फिल्म की शूटिंग शुरू होने से पहले वे बीमार पड़ गए. इस हालात में नहीं थे कि शूटिंग कर सके. फराज के बीमार होने और फिल्म की शूटिंग न होने के कारण सूरज बड़जात्या अपसेट हो गए. तभी किसी ने उन्हें सलीम खान के बेटे सलमान खान का नाम बताया, जो उस वक्त फिल्मों में काम की तलाश कर रहे थे. उन्होंने सलमान से मुलाकात की और प्रेम के रोल के लिए उनका ऑडिशन लिया. बता दें कि सलमान के साथ मोहनीश बहल ने भी इस फिल्म के ऑडिशन दिया था. आखिरकार, बड़जात्या ने दोनों को फाइनल कर दिया. और ऐसे सलमान खान को ब्रेक मिला था.

युसूफ खान के बेटे हैं फराज 

फराज खान गुजरे जमाने के एक्टर यूसुफ खान के बेटे हैं. यूसुफ ने फिल्मों के लिए अपना नाम बदलकर यशराज रखा था. यूसुफ खान ने अपने करियर में तकरीबन 34 फिल्मों में काम किया. उन्होंने बतौर हीरो 1969 में फिल्म ´जंगल की हसीना´ से डेब्यू किया था. लेकिन बाद में उनकी ज्यादातर फिल्मों में उन्होंने विलेन का ही रोल किया. उन्होंने ´अमर अकबर एंथोनी´ (1977), ´परवरिश´ (1977), ´मुकद्दर का सिकंदर´ (1978), ´डिस्को डांसर´ (1982), ´डॉन´ (1978), ´देश परदेश´ (1978), ´कर्ज´ (1980), ´नसीब´ (1981), ´नास्तिक´ (1983), ´बॉक्सर´ (1984), ´हम किसी से कम नहीं´ (1977) सहित सुपरहिट फिल्मों में काम किया. फराज खान के पिता यूसुफ खान का निधन 1984 में हार्ट अटैक की वजह से हुआ था.

Web Title : THE HERO CAUSING SALMAN TO GET THE BRAKES, ARE NOW ANONYMOUS