जीवन जीने का सही तरीका

जीवन में हजार तरह की कठिनायिया आती रहती है लेकिन वही इन्सान सब परिस्थ्तियो में सुखी रह सकता है, जो की हर कठिन से कठिन Time में भी मुसीबतों से Himmat न हारते हुए हमेसा हसकर इन मुसीबतों का सामना करे और हमेसा मुस्कुराते रहे. तो आईये Art of Living ki kuch Achhi bate करते है.

जीवन की 20 अच्छी बाते

अच्छी बाते 1 – 

Life में आने वाली हर मुसीबतों के लिए हमेसा हमेसा तैयार रहना चाहिए, क्यू की अगर life में सुख है, तो पक्का ही सुख के बाद दुःख जरुर आएगा. इसलिए हमे इन दुखो का सामना का इंतजाम सुख में ही कर लेना चाहिए.

अच्छी बाते 2 –

हमे जो चीज पसंद हो उसे पाने के लिए अगर हमे अपना पैसा खर्च करना पड़े तो हमे जरुर करना चाहिए, क्यू life एक बार मिलती है, बार बार नही, क्या पता फिर दुबारा अपनी पसंद की इन चीजो के लिए हमारे पास पैसा और time ही न रहा तो. इसलिए हमे अपनी life में हमेसा अपनी चीजो को पाने के लिए हमेसा active रहना चाहिए.

अच्छी बाते 3 –

हमे इतना हसना चाहिए की हसते हसते पेट फूलने लगे, क्यू की हसने से आधी से अधिक बिमारिया और tension automatic खत्म हो जाती है, इसलिए जब भी मौका मिले खूब दिल खोल के हसना चाहिए.

अच्छी बाते 4 –

अक्सर देखा जाता है की लोग बहुत से काम दुसरो की वजह से खुद नही कर पाते है, उनके मन में बस यही ख्याल रहता है की लोग क्या सोचेगे, लोगो को छोडिये अगर हमे नाचना न भी आता है तो भी हमे नाचना चाहिए, क्यू की नाचने से अपने आप को खुशी मिलेगी वो कोई दूसरा तो दे नही सकता ना.

अच्छी बाते 5 –

लोग शर्म के मारे जो कोई फोटो खिचता है तो लोग अक्सर पीछे हो जाते है लेकिन हमे खुद फोटो खीचने के लिए हमेसा आगे आना चाहिए. और फोटो खीचने के लिए एकदम छोटे बच्चो की तरह बन जाना चाहिए और एकदम अलग अलग तरह के पोज देना चाहिए जो की हसने के लिए काफी हो, जब हम इन फोटो को कभी अकेले में देखेगे तो खुद पर हसी जरुर आएगी और जो खुशी मिलेगी शायद वो बड़कर हो.

अच्छी बाते 6 –

हमे life का एक एक पल खुशी से जीना चाहिए, क्यू बेकार में tension लेकर उस हसी खुशी माहौल को भी हम खुद से ख़राब करे. क्यू की हसी खुशी से हमेसा रहने का नाम ही जिन्दगी है.

अच्छी बाते 7 –

जब हमारे पास बहुत ज्यादा काम हो तो हमे घबराना नही चाहिए और और इन कामो को हसते हुए करते रहना चाहिए, क्यू की अगर tension लेकर कोई काम करेगे तो बना हुआ भी काम बिगड़ सकता है. और जब हमे rest मिले तो भी खुश रहना चाहिए. ना की बस soch soch कर खुद को tension में डाल ले.

अच्छी बाते 8 –

जब हमारे घर में खाने में अगर पनीर ना हो तो हमे दुखी नही होना चाहिए और ना ही खाने पर गुस्सा दिखाना चाहिए. जो मिले उसी को खाकर हमे खुस रहना चाहिए. चलो पनीर न सही दाल तो मिला ऐसा सोचकर खुश रहे तो हम जरुर अपनी life को जरुर खुद से सुखी बना सकते है.

अच्छी बाते 9 –

अगर हमारे पास बड़े बड़े गाडी और सुख सुविधा वाले साधन न हो तो हमे पैदल चलने में भी खुस रहना चाहिए, दुखी रहने से ये चीजे हमे मिल तो नही जाएगी ऐसा soch कर हमेसा आगे बढते रहना चाहिए.

अच्छी बाते 10 –

जिसको हम देख नही सकते है या हम जिससे मिल नही सकते है, अगर मिल ना पाए तो कोई बात नही हमे उसकी आवाज़ सुनकर ही खुश होना चाहिए. क्यू की आवाज़ सुनने में एक अलग तरह की ख़ुशी मिलेगी.

हम जिस किसी को पा नही सकते है या जो हमारे नसीब में ना हो तो दुखी न होकर उसे हमे अपने पास होकर ऐसा soch कर खुश रहना सीखे.

अच्छी बाते 12 –

अक्सर देखा लोग अपने बीते हुए कल को भूल जाते है, लेकिन बीते हुए पल को हम याद करेगे तो हमे एक अजब si ख़ुशी मिलेगी इसलिए जो time बीत गया उसे हमे याद करके भी खुश होना चाहिए.

अच्छी बाते 13 –

आने वाले वक़्त का हमे पता नही रहता है की वो कैसा रहेगा लेकिन हमे आने वाले वक़्त को achha मानकर उसके इंतजार में ही खुस रहना चाहिए. शायद आने वाला time और achha हो ऐसा positive सोचना चाहिए.

अच्छी बाते 14 –

जो हमारे साथ अभी का वक़्त बीत रहा है उसे हमे खूब achhe से enjoy करते हुए बिताना चाहिए,जो time हमारे साथ चल रहा है, एक बार बीत जाने के बाद दोबारा लौट के नही आता है, इसलिए अपने life के एक एक moment को enjoy करते हुए बिताना चाहिए.

अच्छी बाते 15 –

Life बहुत छोटी होती है हमे अपने हर हाल में खुश होकर इसे बिताना चाहिए. यदि हम इसे अपनी life को सोचते हुए ही बिता दिए तो फिर life जीने का वक़्त ही ना मिलेगा.

अच्छी बाते 16 –

जिन्दगी में प्यार करना सीखे,, क्यू की अगर लोगो से बिन मतलब ही बैर रखेगे तो हमारी life उनके बुरे होने की कामना में ही बीत जाएगी जो की हम अपनी life के अच्छे पलो को भी हम यु ही खत्म कर लेने.

अच्छी बाते 17 –

अपना पराया का भाव अपने मन से निकाल दो फिर देखो सारी दुनिया अपनी ही लगेगी. क्यू की ये मेरा है वो तुम्हारा है ऐसा सोचकर जीने से कुछ न फायदा होता है, जब दुनिया से जायेगे तो सारी अपनी परायी सब यही छुट जाती है.

अच्छी बाते 18 –

हमेसा मन में लोगो के प्रति भलाई की भावना रखे, क्यू की अगर किसी की help के लिये तैयार रहेगे तो हमारे help के लिए खुद लोग पहले आ जायेगे.

अच्छी बाते 19 –

मन में बदले की भावना कभी न रखे, क्यू की मन में मन में किसी के प्रति अगर गुस्सा रखते है, तो वो गुस्सा हमे ही अन्दर अंदर जलाता रहता है.

अच्छी बाते 20 –

क्या अमीर क्या गरीब सब एक जैसे ही होते है, ऐसा मन में भाव रखना चाहिए क्यू की time बड़े से बड़े अमीर इन्सान को भी गरीब बना सकता है और गरीब इंसान को अमीर, इसलिए कभी भी किसी को छोटा न समझे.

Web Title : THE RIGHT WAY OF LIVING