कमल ककड़ी की स्वादिष्ट कश्मीरी रेसिपी

कश्मीरी खाने का जायका अलग ही होता है और इसका स्वाद आपको काफी दिलचस्प लगेगा. वैसे तो अक्सर कश्मीरी खाना नॉन वेज के रूप में देखा जाता है, लेकिन क्यों न हम बेहतरीन नद्रू यखनी रेसिपी के बारे में बताएं जो वेजिटेरियन है और ये कमल ककड़ी से बनती है.   ये रेसिपी दही से बनाई जाती है और इसमें कई मसाले डलते हैं.   इसे चावल या नान के साथ खाया जा सकता है.   

सामग्री

*1 कप कमल ककड़ी

*2 कप दही

*1 चम्मच बेसन

*1 चम्मच अदरक पाउडर

*1 चम्मच सौंफ पाउडर

*2 चम्मच अजवाइन

*1 इंच की दालचीनी

*2 बड़ी इलाइची

*2 लौंग

*1 तेज पत्ता

*1/4 छोटा चम्मच हींग

*1 चम्मच गरम मसाला पाउडर

*3-4 चम्मच घी

*नमक स्वादानुसार

*1/2 चम्मच जीरा

*हल्दी पाउडर ऑप्शनल

विधि

Step 1

सबसे पहले कमल ककड़ी को छीलकर उसे छोटे टुकड़ों में काट लें.   इसके बाद पानी से अच्छे से धोकर इसे थोड़ा भून लें (तेल या घी बहुत थोड़ा इस्तेमाल करें) इसे हमें पूरा नहीं पकाना है थोड़ी कसर छोड़नी है.  

Step 2

एक बर्तन में दही को फेट लें. इसमें 3/4 कप पानी और बेसन मिलाकर अच्छे से फेटें.  

Step 3

3 चम्मच घी को एक पैन में गर्म करें और इसमें जीरा डालें.  

Step 4

अब इसमें मिक्स किया हुआ दही डालें, धीमी आंच पर पकाएं जब तक एक उबाल नहीं आ पाया.   इसे धीमी आंच पर 10 मिनट तक पकने दें.  

Step 5

अब कमल ककड़ी को भी इसमें डाल दें.   इसी के साथ, गरम मसाला, सौंफ पाउडर भी डाल दें.   अगर हल्दी डालना चाहती हैं तो वो भी इसी स्टेप में डालें.   अब इसे धीमी आंच पर 5 मिनट तक पकने दें.  

Step 6

अब एक अन्य पैन में घी पिघलाएं.   उसमें जीरा डालें.   10-15 सेकंड के बाद इसमें दालचीनी, लौंग और इलाइची डालें.   इसके बाद इसमें तेज पत्ता डालें और तब तक फ्राई करें जब तक खुशबू न आए.   इसमें हींग ऊपर से छिड़कें और इसे कमल ककड़ी की सब्जी में ऊपर से डाल दें.  

Step 7

1 मिनट में गैस बंद कर दें और इस रेसिपी को आप पुदीने के पत्ते से गार्निश कर सकती हैं.   ये आप लंच या डिनर किसी भी समय के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं.  

Web Title : DELICIOUS KASHMIRI RECIPES OF LOTUS CUCUMBER

Post Tags: