क्रिसमस के मौके पर घर पर बनाएं एगलेस ड्राईफ्रूट केक

क्रिसमस के मौके पर अगर स्वाद और सेहत से भरी डिशेज का स्वाद लेने का मौका मिले, तो इससे अच्छा और क्या हो सकता है. इस मौके पर बच्चे घर की सजावट के साथ सेलिब्रेशन के मूड में होते हैं. ऐसे में अगर घर में एगलेस ड्राई फ्रूट केक तैयार किया जाए तो यह खाने में भी बहुत स्वाद लगता है और घर-परिवार के लोग भी साथ में इसका मजा लेते हैं. दिलचस्प बात ये है कि ड्राई फ्रूट्स की गुडनेस वाला केक बनाना बहुत मुश्किल नहीं है. इस केक को आप बच्चों के साथ मिलकर आसानी से तैयार कर सकती हैं. तो आइए जानते हैं इसे घर पर बनाने का तरीका- 

सामग्री

मैदा - 11/2 कप

पिसी हुई चीनी - 3/4 कप ( 75 ग्राम)

मक्खन - 3/4 कप ( 150 ग्राम)

दूध - 3/4 कप

काजू - 1/2 कप

अखरोट - 1/2 कप

किशमिश - 1/2 कप

बादाम - 1/2 कप

बेकिंग सोडा - 1/2 छोटी चम्मच

बेकिंग पाउडर - 1 छोटी चम्मच

टूटी फ्रूटी - 1/2 कप

कन्डेन्स्ड मिल्क - 1/2 कप

विधि

Step 1

सबसे पहले किश्मिश, काजू, बादाम, अखरोट को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें और अलग रख लें.

Step 2

इसके बाद मैदे में बेकिंग पाउडर और बेकिंग सोडा मिला लें और इसे छन्नी से छान लें. इसके बाद किसी बड़े कंटेनर में बटर को पिघला लें. अब इसमें पिसी हुई चीनी और कन्डेन्स्ड मिल्क मिला लें और अच्छी तरह से फेंट लें. इस मिश्रण को तब तक फेंटते रहें, जब तक यह फूला हुआ नजर ना आने लगे.

Step 3

मिश्रण में 1/2 कप दूध डालकर फेंट लें. इसके बाद इसमें थोड़ा सा मैदा मिक्स कर लें. इसके बाद इस मिश्रण में बचा हुआ दूध मिला लें और सारा मैदा डालकर मिक्स कर लें. अब इसमें ड्राई फूट्स और टूटी-फ्रूटी डाल लें. केक को बेक करने के लिए मिश्रण तैयार है.

Step 4

बेक करने के लिए ओवन को 180 डिग्री पर प्री हीट कर लें. इसके बाद केक के बर्तन को चारों तरफ से मक्खन या घी से चिकना कर लें. इसके बाद तले में केक के बराबर आकार का बटर पेपर काट कर रखें और उसे भी चिकना बना लें.

Step 5

अब कंटेनर में केक का मिश्रण डालें. अब केक को ओवन में रखें और 180 डिग्री सेंटिग्रेट पर 25 मिनिट के लिए केक को बेक कर लीजिए. 25 मिनिट बाद केक को चैक करके देखें कि वह ठीक से बेक हो गया है या नहीं.

Step 6 

अगर केक ब्राउन नहीं हुआ हो तो 10 मिनिट के लिए उसे और बेक होने दें. जब आपको लगे कि केक अंदर से पक गया है तो उसे अंदर से चाकू डालकर चेक करें. अगर चाकू पर अंदर का मिश्रण नहीं चिपकता है तो इसका अर्थ है कि केक तैयार है. लेकिन अगर चाकू पर केक का बैटर चिपक जाता है तो इसका अर्थ ये है कि केक कच्चा है और उसे थोड़ी देर और बेक होने दें. आखिर में केक को ओवन से बाहर निकालकर ठंडा हो जाने दीजिए.

Step 7

जब केक ठंडा हो जाए तो उसे चारों तरफ से चाकू से अलग कर लीजिए. अब कन्टेनर को उल्टा करके केक निकाल दें और अपनी मनपसंद शेप में केक काट लें. यह केक सर्व किए जाने के लिए तैयार है. बचा हुआ केक आप एयर टाइट डिब्बे में बंद करके रख लें. इसे आराम से एक महीने तक खाया जा सकता है.

Web Title : MAKE EGGLESS DRYFRUIT CAKE AT HOME ON CHRISTMAS EVE

Post Tags: