वेस्टइंडीज को विश्व चैंपियन बनाने वाले कप्तान को नागरिकता देगा पाकिस्तान

नई दिल्ली: वेस्टइंडीज टीम को 2 बार विश्व चैंपियन बनाने वाले क्रिकेटर डैरेन सैमी  को पाकिस्तान की मानद नागरिकता मिलने जा रही है. सैमी फिलहाल पाकिस्तान सुपर लीग (PSL) में ‘पेशावर जाल्मी’ टीम की कप्तानी कर रहे हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक सैमी की पाकिस्तान की मानद नागरिकता के लिए अर्जी दी गई है, जिसे राष्ट्रपति आरिफ अल्वी के पास भेज दिया गया है. वेस्टइंडीज सैमी की कप्तानी में दो टी20 वर्ल्ड कप जीत चुका है.  

डैरेन सैमी इस वक्त पाकिस्तान में ही मौजूद हैं. वे पाकिस्तान सुपर लीग का 5वां सीजन खेल रहे हैं. विंडीज के इस ऑलराउंडर को उम्मीद है कि मानद नागरिकता की उनकी गुजारिश को जल्द ही मंजूर कर लिया जाएगा. पीएसएल की टीम पेशावर जाल्मी के मालिक जावेद अफरीदी ने इस प्रक्रिया में सैमी की पूरी मदद की है. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के मुताबिक सैमी को जल्द ही पाकिस्तान का सर्वोच्च नागरिक सम्मान और मानद नागरिकता दी जाएगी.  

डैरेन सैमी की मानद नागरिकता की खबर के आने के बाद सोशल मीडिया पर तरह-तरह की प्रतिक्रियाएं देखने को मिल रही है. सैमी ने अब तक पाकिस्तान सुपर लीग के सभी मैचों में हिस्सा लिया है. उनसे पहले कोई भी विदेशी क्रिकेटर पाकिस्तान के मैदान में मैच खेलने को तैयार नहीं था. सैमी कई बार पाकिस्तान के लिए अपने प्यार का इजहार कर चुके हैं. अगर पाकिस्तान में क्रिकेट खेला जा रहा है तो उसका क्षेत्र काफी हद तक सैमी को जाता है. साल 2009 में श्रीलंकाई टीम पर हुए आतंकी हमले के बाद पाकिस्तान में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेला जा रहा था

 डैरेन सैमी कैरीबियाई टीम की तरफ से 38 टेस्ट मैच खेल चुके हैं. इनमें उन्होंने 1,323 रन बनाए हैं और 84 विकेट लिए हैं. वहीं 126 वनडे मैचों में वो 1,871 रन बना चुके हैं और 81 विकेट चटका चुके हैं. वहीं टी-20 अंतरराष्ट्रीय करियर में वो 587 रन बना चुके हैं और 44 विकेट हासिल कर चुके हैं. आईपीएल में वो किंग्स इलेवन पंजाब, सनराइजर्स हैदराबाद जैसी टीम का हिस्सा रह चुके हैं. साल 2010 और 2016 में उन्होंने वेस्टइंडीज़ टीम को आईसीसी वर्ल्ड टी-20 का चैंपियन बनाया था.


Web Title : PAKISTAN TO GIVE CITIZENSHIP TO CAPTAIN WHO MADE WEST INDIES WORLD CHAMPION

Post Tags: