50 लाख रुपए के इनामी नक्सली को पुलिस ने किया अरेस्ट, माना जाता है नक्सलवाद का जन्मदाता

चाईबासा : पुलिस ने 50 लाख रुपए के इनामी नक्सली संदीप दा उर्फ मोतीलाल सोरेन को अरेस्ट कर लिया है. चाईबासा के एसपी अनीश गुप्ता ने गुरुवार को इस खबर को कंफर्म किया. सारंडा इलाके में संदीप नक्सलवाद का जन्मदाता माना जाता था. संदीप की गिरफ्तारी से इस इलाके में माओवाद की कमर टूट गई है

नक्सली संदीप दा को बुधवार की दोपहर करीब 12 बजे जेटेया थाना क्षेत्र के लतारकुंदरीझोर से पकड़े गया. उस समय यह एक हड़िया दुकान पर बैठकर फुटबॉल मैच देख रहा था.

इस नक्सली पर झारखंड सरकार ने 25 और उड़ीसा सरकार ने भी 25 लाख रुपए का इनाम घोषित कर रखा था. वर्ष 2014 के दिसंबर में चाईबासा जेल ब्रेक का यह मास्टरमाइंड था.

जेल ब्रेक के बाद फायरिंग में दो कैदियों की मौत हो गई थी और 15 कैदी भाग निकले थे, जिसमें कई कुख्यात नक्सली थे. पुलिस फायरिंग में मारे गये दोनों कैदी टीपा दास भाकपा माओवादी का प्लाटून कमांडर व रामविलास तांती हार्डकोर मेंबर था.

नक्सलियों ने पुलिस जवानों की आंखों में मिर्च पाउडर फेंक दिया था, जिसके बाद सभी कैदी भाग निकले. ये सभी कोर्ट से पेशी के बाद एक वैन में जेल आए थे. वैन में कुल 55 बंदी थे.

भागने वालों में संदीप भी शामिल था. संदीप को 2009 में सोनुवा थाना क्षेत्र के लोढ़ाई स्थित नीचे घाटी से गिरफ्तार किया गया था.

संदीप पर तत्कालीन चाईबासा के एसपी प्रवीण कुमार के काफिले को उड़ाने समेत दर्जन भर से अधिक हिंसा के मामले दर्ज हैं. इस हमले में प्रवीण कुमार गंभीर रूप से घायल हुए थे और 32 जवान शहीद हो गए थे.

सितंबर में बुरूराइ इलाके में हुए एनकाउंटर के दौरान नक्सली संदीप भाग निकलने में सफल रहा था. इसी के बाद उसके पुलिस मुखबिरी के संदेह में जेटेया के हमसदा गांव में दो ग्रामीणों की हत्या कर दी थी.

इससे पहले भी पुलिस ने कई बार सर्च ऑपरेशन और एनकाउंटर के दौरान इसे घेर लिया था, लेकिन यह हर बार भाग निकलने में कामयाब हो जाता था.


Web Title : A REWARD QUELLING OF RS. 50 LAKHS IS BELIEVED TO HAVE BEEN MADE BY POLICE ARREST, NAXALISM VIKESI

Post Tags:

chaibasa naxli