आने वाले 2 सालों में 2 लाख युवाओ को मिलेगा रोजगार बोले सीएम रघुवर दास

बोकारो : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि राज्य सरकार आने वाले 2 वर्ष के अंदर कपड़ा उद्योग के क्षेत्र में 2 लाख युवाओं को रोजगार प्रदान करेगी यह सिर्फ एक क्षेत्र का ब्योरा है. अन्य क्षेत्रों में भी लगातार कार्य हो रहा है, जिससे राज्य से पलायन खत्म हो और यहां के लोगों को झारखण्ड में ही रोजगार से आच्छादित किया जा सके. दिसंबर 2017 में बोकारो में तीसरा वैश्विक निवेश सम्मेलन के तहत ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी का आयोजन किया जायेगा, जिसका उद्देश्य बोकारो और आसपास के क्षेत्रों में उद्योग स्थापना का मार्ग प्रशस्त करना है.  

राज्य सरकार झारखंड के सर्वांगीण विकास के लिए लगातार प्रयासरत है इस कड़ी में जल्द 10 हजार करोड़ के स्टील प्लांट का शिलान्यास होगा. हमारी सरकार जाति, संप्रदायवाद और वोट बैंक की राजनीति नहीं करती. हम विकास की राजनीति करते हैं. श्री दास बुधवार को बोकारो जिला के चास प्रखंड स्थित जयतारा गांव के शहीद मेला मैदान में आयोजित शहीद लीलू, हिरू पटल बाउरी के 40वें शहादत समारोह में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे.

दास ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में रोजगार का सृजन हो और महिलाएं स्वालंबन की ओर अग्रसर हो इस निमत्ति मुख्यमंत्री उद्यमी सखी मंडल  के जरिए महिलाओं को प्रशिक्षण और ऋण प्रदान कर रोजगार से जोड़ना है. इस योजना से राज्य के 32000 गांव की 4 लाख 80 हजार महिलाएं लाभान्वित होंगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखण्ड की धरती, वीरों की धरती रही है. वीर शहीदों ने इस पावन धरती को शोषण अत्याचार से मुक्त करने के लिये अपना सम्पूर्ण जीवन न्योछावर कर दिया. ऐसे में समाज को एक दिशा देने और समाज को उनके हक के लिए जागरूक करने हेतु कई लोगों का अवतरण हुआ.  

उन्‍होंने कहा कि ऐसे लोगों की कार्यप्रणाली, उनके सोचने के ढंग पर अमल करते और प्रेरणा लेते हुए हमसब को अपने जीवन में अच्छे कार्य करने का संकल्प लेना चाहिए, ताकि नूतन झारखंड का निर्माण हो सके. दास ने कहा कि जीवंत और जागृत समाज कैसे बने यह हम सबको मिलकर सोचना है क्योंकि समाज में बड़ी ताकत होती है. कोई भी समाज अगर चाहे तो वह अशिक्षा, गरीबी से खुद को मुक्ति दिला सकता है. हम सब को यह बात याद रखनी चाहिए कि स्वयंहित से हटकर समाजहित में काम करने से ही समाज का विकास होगा.

दास ने कहा कि राज्य की जनता विकास चाहती है. झारखंड प्राकृतिक संसाधनों से भरा राज्य है. राज्य को विकसित बनाने, लोगों को रोजगार उपलब्ध कराने हेतु उद्योग लगाना जरूरी है. देश की आजादी के 70 साल बीत गये लेकिन विकास नहीं हो पाया. जबकि विकास के लिए 70 साल का समय बहुत अधिक होता है. माननीय प्रधानमंत्री के नेतृत्व में जब से सरकार बनी है तब से जातिवाद, संप्रदायवाद से हटकर गांव, गरीब और किसान के हित में कार्य हो रहा है.  

उन्‍होंने कहा कि राज्य सरकार भी केंद्र सरकार की नीतियों उसके पद चिन्‍हों पर चलते हुए राज्य के सर्वांगीण विकास हेतु कार्य कर रही है. दास ने कहा कि चंदनकियारी की जनता औद्योगिक और सामाजिक विकास चाहती है. राज्य सरकार कोयला मंत्रालय से बात कर यहां बंद पड़े कोल ब्लॉक को पुनः प्रारंभ करने का कार्य करेगी ताकि क्षेत्र की जनता के हित में काम हो सके और वह रोजगार से जुड़ सकें.

पर्यटन, कला, संस्कृति, खेलकूद एवं युवा कार्य विभाग मंत्री अमर कुमार बाउरी ने कहा कि 1000 दिन के कार्यकाल में 64 विद्युत विहीन गांव को रोशन करने का कार्य माननीय मुख्यमंत्री के नेतृत्व में हुआ है. चंदनकियारी और जैनामोड़ में पावर ग्रिड का कार्य निरंतर चल रहा है ताकि 24 घंटे सातों दिन बिजली क्षेत्र की जनता को उपलब्ध करायी जा सके. 2019 तक क्षेत्र में 5 पावर सब स्टेशन का निर्माण करने का लक्ष्य निर्धारित है. कोल ब्लॉक को पुनः प्रारंभ करने के लिए सेल को राज्य सरकार ने हस्तांतरित कर दिया है. उसे प्रारंभ करने की कवायद भी जल्द प्रारंभ होगी. राज्य सरकार ने अपनी कार्यप्रणाली के जरिए विकास दर के मामले में पूरे देश में झारखण्ड दूसरा स्थान रखता है.  

इससे पूर्व मुख्यमंत्री दास ने जतारा गांव स्थित शहीद लीलू हीरो पटल बावरी की प्रतिमा में माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित किया. इस अवसर पर बोकारो विधायक श्री विरंचि नारायण, जिला परिषद अध्यक्षा सुषमा देवी, चास के मेयर भोलू पासवान व अन्य उपस्थित थे.





 


Web Title : EMPLOYING 2 LAKH YUVAO IN THE COMING 2 YEARS STONED RAGHUVAR DAS