शतायु फुलदुलारी और 81 वर्षीय बहन रामदुलारी ने घर में किया मतदान, 1847 मतदाताओं ने किया मतदान, अब गांव में ही मतदान कर सकेंगे मतदाता

बालाघाट. बैहर विधानसभा के मतदान केंद्र क्रमांक 311 की 100 वर्ष की आयु पूरी कर चुकी फुलदुलारी सीताराम ने अपनी 81 वर्षीय बहन रामदुलारी के साथ घर पर रहकर ही मतदान कर लोकतंत्र के महापर्व में अपना महत्‍वपूर्ण योगदान दिया. उसे मतदान करने मतदान केन्द्र जाने की जरूरत नहीं पड़ी. उसके मतदान के लिए मतदान केन्द्र स्वयं, उसके घ्ज्ञर पहुंचा. लोकतंत्र के इस महा-उत्सव में आयोग ने पहली बार ऐसी व्‍यवस्‍था की, जिसमें ऐसे मतदाता जो चलकर मतदान केंद्रो तक नही जा सकते, जिसमें 80 वर्ष से अधिक आयु या दिव्‍यांगजन मतदाता है, उनके घर पर आयोग ने मतदान केन्द्र की व्यवस्था की है. आयोग की इस नई व्‍यवस्‍था का पालन करते हुये जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा विधानसभावार चलित मतदान केंद्रों का गठन किया गया है. जिसमें एक पूरी टीम 80 वर्ष से अधिक और दिव्यांग मतदाताओं तक पहुंचकर उनके घर पर ही मतदान करा रहे हैं. जिसमें बैहर विधानसभा के हर्राभाट में शतायु और उसकी 81 वर्षीय वयोवृद्ध बहन ने आयोग के इस नवाचार के माध्‍यम से मतदान किया.  यही नहीं बीते चुनाव में मीलों का सफर तय कर मतदान करने वाले मतदाताओं के सहूलियत का ध्यान रखते हुए उनके गांव में ही इस चुनाव में मतदान के लिए मतदान केन्द्र बनाया गया है.  

जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा ने आयोग के निर्देशानुसार जिले में ज्‍यादा दूरी या वनीय दूर्गम नक्‍सल प्रभावित क्षेत्रो से होकर, मतदान के लिए जाने वाले लोगांे के लिए कुछ ऐसे नये मतदान केंद्रो का गठन किया, जिससे ग्रामीण, अब अपने ही गांव में मतदान कर सकेंगे. डीईओ डॉ. मिश्रा ने ऐसे क्षेत्रों के मतदान केन्द्रो को चिन्‍हांकित कर वहां के मतदाताओं को सहुलियत देने का कार्य किया. जिन्होंने जिले में 34 ऐसे नये मतदान केंद्र बनाए है, जिन मतदान केन्द्रो के मतदाताओं को कभी 10 से 15 किमी तक पैदल चलकर मतदान करने जाना पड़ता था, लेकिन नए मतदान केन्द्र से अब वे अपने ही गांव में मतदान केंद्रो पर अपने अधिकार का उपयोग कर सकेंगे. बैहर विधानसभा के मतदान केंद्र क्रमांक-311 एक ऐसा ही मतदान केंद्र है. जहां पुष्‍पेंद्र पटले, युवराज धुर्वे, लता ठाकरे और धर्मेंद्र विश्‍वकर्मा जैसे करीब 20 नए मतदाताओं सहित 558 कुल मतदाता अपने मतदान का उपयोग गांव में ही कर सकेंगे. यहां के मतदाताओं को पहले 5 किलोमीटर दूर पंडाटोला मतदान केंद्र में जाकर मतदान करना पड़ता था.  

आयोग के नवाचार चलित मतदान केंद्र पर 1847 ने किया मतदान

बीते मंगलवार और बुधवार को निर्वाचन आयोग किये गए नवाचार चलित मतदान केंद्र के माध्‍यम से जिले के 1847 मतदाताओं ने अपने मत का प्रयोग घर बैठे किया. ये ऐसे मतदाता है जो गंभीर बीमार है या किसी गंभीर बिमारी से जुझ रहे है या 80 वर्ष से अधिक होने या चल फिर सकने में मुश्किल हो रही हो. जिले में ऐसे 1949 मतदाता है. ऐसे मतदाताओं के लिये दो दिनों तक चलित मतदान केंद्र के माध्‍यम से मतदान कराया गया था. बैहर विधानसभा में 3 सेक्‍टरों में 432, लांजी विधानसभा में 4 सेक्‍टर में 333, परसवाड़ा में 207, बालाघाट में 5 सेक्‍टरों में 188, वारासिवनी में 6 सेक्‍टरों द्वारा 377 और कटंगी विधानसभा में 8 सेक्‍टरों के द्वारा 310 मतदाताओं से मतदान कराया गया. इन दो दिनों में ऐसे 54 मतदाता जो अनुपस्थित पाये गए उनसे 11 नवं‍बर को पुनः मतदान कराने के लिये चलित मतदान केंद्र बनाये जाएंगे.


Web Title : 1847 VOTERS CAST THEIR VOTES AT HOME IN SHATAYU PHULDULARI AND 81 YEAR OLD SISTER RAMDULARI