प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना की 577 सड़कों ने बदली गांवों की तस्वीर

बालाघाट. प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना ग्रामीण क्षेत्रों की तस्वीर एवं तकदीर बदलने वाली योजना साबित हुई है. जिन गांवों में पहले सुगमता से पहुंचना बहुत मुश्किल था वहां अब इस योजना में चमचमाती पक्की सड़कें बन चुकी है. दूरस्थ एवं पहुंच विहीन क्षेत्रों के गांव भी इस योजना में पक्की सड़कों से जुड़ चुके है. गावों में इस योजना की सड़कों के नेटवर्क ने ग्रामीणों के जीवन को आसान बनाने के साथ उन्हें विकास के नये आयाम भी उपलब्ध कराये है. जिन ग्रामों में पहले आवागमन के साधन नहीं थे वहां पर अब बसें चलने लगी है. इस योजना की सड़कों ने जिले के ग्रामीण क्षेत्रों के आर्थिक, सामाजिक, शैक्षिक, स्वास्थ्य एवं व्यापारिक विकास को गति प्रदान की है.

आधुनिक भारत के निर्माण में ग्रामीण विकास के चहुंमुखी विकास हेतु 25 दिसम्बर 2000 को भारत सरकार द्वारा ष्प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजनाष् सम्पूर्ण भारत में क्रियान्वित की गयी. इस योजना ने पिछले 20 वर्षों में गावों में क्रांतिकारी परिवर्तन लाया है. बालाघाट जिले में यह योजना दिसम्बर 2001 से प्रभावी है एवं वर्तमान में भी संचालित हैं. इस योजना के अंतर्गत जिले में अब तक 2291 किलोमीटर लंबाई के कुल 587 सड़कें स्वीकृत हुई है. जिसमें से 577 सड़कों का कार्य पूर्ण हो चुका है और 10 सड़कों का कार्य प्रगति पर है. इस योजना के तहत जिले में 08 हाई लेबल ब्रिज का निर्माण कार्य पूर्ण किया गया है.

ग्रामीण सड़क विकास प्राधिकरण के महाप्रबंधक एच. के. चन्द्रवंशी ने बताया कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना-2 के अंतर्गत 151. 40 कि. मी. लंबाई की 13 सड़कों के उन्नयन को स्वीकृती प्रदान की गई है. इसमें से 145 किलोमीटर लंबाई की 11 सड़कों के उन्नयन का कार्य पूर्ण कर लिया गया है. 6. 44 कि. मी. लंबाई की 02 सड़कों के उन्नयन का कार्य प्रगति पर है. इस योजना के तहत 04 हाई लेबल ब्रिज का निर्माण कार्य पूर्ण किया गया है.

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना-3 (बैच-वन) के अंतर्गत 218. 29 कि. मी. लंबाई की 19 सड़कों के उन्नयन को स्वीकृती प्रदान की गई है और इनका निर्माण किया जा रहा है. इसी योजनान्तर्गत (बैच-टू)  में 164. 37 कि. मी. लंबाई की 12 सड़कों के उन्नयन कार्य की स्वीकृति प्रस्तावित है. नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में ग्रामीणों के विकास के लिए 71. 78 कि. मी. लंबाई की 04 सड़कों एवं 13 हाईलेबल ब्रिज के कार्य स्वीकृत हुए है. जिसमें से 10 ब्रिज का कार्य पूर्ण किया जा चुका है. 04 सड़कों एवं 03 ब्रिज का कार्य निर्माणाधीन है.


Web Title : 577 ROADS OF PRADHAN MANTRI GRAMIN SADAK YOJANA PHOTOGRAPH OF CONVERTED VILLAGES