ईडब्ल्युएस आवास के लिए नपा के लोन मेला में चंद हितग्राही पहुंचे, बुढ़ी में स्थित आवास के लोकेशन को लेकर दिलचस्पी नहीं दिखा रहे हितग्राही

बालाघाट. ईएसबी योजना के तहत फ्लेट सिस्टम की तरह बनाये गये ईडब्ल्युएस आवास की शुरूआत को लेकर लोंगों ने खासी दिलचस्पी दिखाई थी, लेकिन शनैः शनैः इससे हितग्राहियों का मोहभंग होने लगा है, चूंकि इसकी शुरूआत से ही चयन स्थल को लेकर सवाल खड़े होते रहे है, हालांकि तत्कालीन जिम्मेदारों ने इसे अच्छी जगह बताकर इस प्रोजेक्ट को हरी झंडी दी थी. वैनगंगा नदी के किनारे बनाये गये ईडब्ल्युएस, एलआईजी और एमआईजी को लेकर लोगों को दिलचस्पी दिखाई नहीं दे रही है, अक्सर जिले में होने वाली अतिवर्षा के दौरान यहां पानी भर जाता है, जिससे यह पूरा आवास एक टापू के रूप में दिखाई देता है. जिससे लोगों के यहां रहने की इच्छा कम होती जा रही है, जिसका असर ईडब्ल्युएस आवासों को लेकर लगने वाले लोन मेले में हितग्राहियों की गैरमौजूदगी इसका जीवंत उदाहरण है. चूंकि पहले लोगों ने इसके बनने के दौरान आवास बुक कराये थे लेकिन बनने में देरी और लोकेशन के बाद लोगों ने बुकिंग रद्ध कर अपना पैसा वापस ले लिया. अब आलम यह है कि नगरपालिका आवास देने लोन मेला लगा रहा है लेकिन हितग्राही पहुंच नहीं रहे है, ऐसा ही कुछ नजारा तीन दिवसीय लोन मेले के पहले दिन 30 अक्टूबर को दिखाई दिया. जहां कुर्सी की संख्या के अनुपात में हितग्राहियों की संख्या उंगलियों में गिने जाने लायक थी.

नपा में तीन दिवसीय लोन मेले का शुभारंभ 30 अक्टूबर को किया गया. जहां प्रमुख रूप से राज्य शासन द्वारा बनाये गये नोडल बैंक पंजाब नेशनल बैंक के मैनेजर, नगरपालिका सीएमओ सतीश मटसेनिया, कार्यालय अधीक्षक वाचस्पति त्रिपाठी और नपा में प्रधानमंत्री आवास योजना का काम देख रहे जिम्मेदार मौजूद थे.

इस दौरान यहां कुर्सी की संख्या के अनुपात में उंगलियों में गिने जाने लायक पहुंचे हितग्राहियों को बुढ़ी में ईएसबी योजना के तहत बनाये गये ईडब्ल्युएस आवास को लेकर लोन के बारे में जानकारी प्रदान की गई. सीएमओ सतीश मटसेनिया ने बताया कि बुढ़ी में ईएसबी योजना के तहत बनाये गये 468 ईडब्ल्युएस सिंगल बीएचके आवास, 2 बीएचके आवास एलआईजी ओर 3 बीएचके आवास एमआईजी के लिए लोन मेला लगाया गया था. जिसमें ईडब्ल्युएस के हितग्राहियों को आवास के लिए लोन सुविधा के बारे में अवगत कराया गया. उन्होंने बताया कि ईडब्ल्युएस आवास के लिए हितग्राहियों का बैंक मंे खाता खुलवाया जायेगा और उसे बैंक से आवास के मिलने वाले एक लाख 80 हजार रूपये का लोन दिलवाया जायेगा. यदि इसमें किसी प्रकार का हितग्राहियों को सहयोग नहीं मिल रहा है तो इसमें पूरा सहयोग नगरपालिका द्वारा किया जायेगा. उन्होंने बताया कि राज्य शासन द्वारा हितग्राहियों को लोन के लिए पंजाब नेशनल बैंक को नोडल बैंक बनाया गया है और यदि इस योजना के तहत अन्य बैंक भी हितग्राहियों को लोन सुविधा देना चाहते है तो वे नपा से संपर्क कर सकते है.


Web Title : A FEW BENEFICIARIES ARRIVE AT NAPPAS LOAN FAIR FOR EWS ACCOMMODATION, BENEFICIARIES NOT INTERESTED IN LOCATION OF ACCOMMODATION IN BUDHI