समाधन भवन मोतीनगर में आनंद सभा का आयोजन, बच्चो को आनंद की अनुभूति और मानसिक तनाव से मिलेगी राहत

बालाघाट. राज्य आनन्द संस्थान भोपाल की बालाघाट इकाई बालाघाट आनंद क्लब एवं दिव्य आनन्द क्लब द्वारा मोतीनगर स्थित समाधान भवन में प्रातः 9. 30 से 11 बजे तक आनन्द सभा का आयोजन गत रविवार 3 अप्रैल को किया गया. जिला संपर्क व्यक्ति हंसराज भौतिक ने बताया कि राज्य आनंद संस्थान भोपाल के निर्देशानुसार बालाघाट इकाई द्वारा बच्चों के लिए यह कार्यक्रम पूरे ग्रीष्मकाल सत्र में प्रत्येक रविवार को मोती नगर स्थित समाधान भवन में किया जायेगा. जिसका विधिवत शुभारंभ 3 अप्रैल को किया गया. आनंद सभा में शामिल होने वाले बच्चो ने मदद विषय पर अपने विचार रखे और मदद कैसी की जायें, इसे खेल-खेल में सीखा.  

आनंद संस्थान बालाघाट के अध्यक्ष नरेश धुवारे एवं बी. के. पटेल ने बताया कि बच्चो में आनंद का भाव जगाने के लिए ग्रीष्मकालीन आनंद सभा का आयोजन बच्चों के लिए अत्यंत आवश्यकत है. आज बच्चे ऑनलाईन पढ़ाई और परिवार के माहौल से स्वयं को तनाव में महसुस करते है, ऐसे में उन्हें तनाव से बाहर निकालने आनंद संस्थान की आनंद सभा एक कारगर भूमिका निभायेगी. उन्होंने कहा कि आनन्द सभा का उद्देश्य बच्चों को जीवन की सच्ची खुशी से जोड़ना है. साथ ही यह आनन्द सभा बच्चों में जीवन संघर्षों से निपटने के आवश्यक कौशल भी पैदा करेगी. इन सभाओं से बच्चों की सहज एवं प्रसन्न रहने की मूल भावना को बल मिलेगा. इन आनन्द सभाओं का संचालन राज्य आनन्द संस्थान द्वारा विशेष रूप से प्रशिक्षित प्रशिक्षकों द्वारा किया जा रहा है. इन सभाओं में बच्चों को अपने आपको सहजता व प्रसन्नता से खुद के विचारों को प्रकट करने का मौका मिलता है. बच्चे तनाव एवं निराशा को समझते हैं और उनसे लाभ उठाने के तरीकों का आविष्कार करते हैं. बच्चो के लिए आयोजित आनंद सभा में बालिका कुमारी सौम्या शुक्ला ने मीठी प्रार्थना से सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया. दिव्य आनंद क्लब के महासचिव सुनील कोरे ने इस कार्यक्रम से सभी बच्चों को जुड़ने का आव्हान किया है.


Web Title : ANAND SABHA ORGANIZED AT SAMADHAN BHAWAN MOTINAGAR, CHILDREN WILL GET RELIEF FROM THE FEELING OF HAPPINESS AND MENTAL STRESS