नो-पॉलिथिन, की शुरूआत परिवार से करें-राजा सोनी, स्वच्छता पखवाड़ा के तहत कमला नेहरू कन्या महाविद्यालय में विविध कार्यक्रमो का आयोजन

बालाघाट. पर्यावरण नियोजन एवं समन्वय संगठन (एप्को) के तत्वाधान में शासकीय कमला नेहरू कन्या महाविद्यालय की राष्ट्रीय हरित कोर (इको) की टीम प्रभारी सहायक प्राध्यायक सीमा वासनिक के नेतृत्व में स्वच्छता सप्ताह के तहत विविध कार्यक्रमो का आयोजन किया गया. जिसमें खासकर नो-पॉलीथिन पर जोर दिया गया, ताकि जल एवं वायु प्रदूषण को रोका जा सके. इसी कड़ी में सोमवार 4 अप्रैल का एकल उपयोग प्लास्टिक निषेध अभियान के तहत जल एवं वायु प्रदूषण पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन बीटीव्ही के डायरेक्टर राजा सोनी के मुख्य आतिथ्य, महाविद्यालय प्राचार्य शिवचरण मेश्राम की अध्यक्षता में किया गया. इस दौरान इको क्लब प्रभारी सहायक प्राध्यापक सीमा वासनिक और प्राध्यापक डॉ. विजय तुरकर सहित महाविद्यालय की छात्र, छात्रायें उपस्थित थी.  

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बीटीव्ही के डायरेक्टर राजा सोनी ने कहा कि आज से ही हम पॉलीथीन को ना बोले और घर से बाहर सामान लाने जाते है तो घर से थैला ले जायें या फिर दुकानदार से कागज के पैकेट में सामग्री देने की बात कहें. जब हम यह प्रयास करेंगे, तभी सरकार के पॉलीथिन मुक्त बनाने का सपना सफल होगा. उन्होंने कहा कि देश को पॉलीथीन से मुक्त बनाने के जिम्मेदारी युवा पीढ़ी के कंधो पर है. वह परिवार से इसकी शुरूआत करें और परिवार के लोगों को प्रेरित करें कि वह आज से पॉलीथिन को नो-बोलें, बिल्कुल भी पॉलीथीन का उपयोग न करें. तभी हम देश को पॉलिथीन मुक्त देश बना पायेंगे. उन्होंने बताया कि पॉलीथीन से ना केवल जल प्रदूषण बढ़ रहा है बल्कि वायु प्रदूषण के साथ ही मृदा और जानवरों के साथ यह मानव जीवन के लिए भी खतरनाक है. जिसके बढ़ते उपयोग ने पृथ्वी को प्रदूषित कर दिया है, जिसमें हम बच सकते है, बस आज से ही एकल उपयोग प्लास्टिक निषेध अभियान को सफल बनाये, निश्चित ही आगामी समय में बालाघाट शहर पॉलीथीन से मुक्त शहर हो जायेगा.

महाविद्यालय प्राचार्य शिवचरण मेश्राम ने किसी भी बदलाव के लिए स्वयं को बदलना जरूरी है, हम बदलेंगे, तभी संसार बदलेगा. सरकार पॉलीथीन मुक्त बनाने प्रयासरत है, बस हमें उसका साथ देने की जरूरत है. उन्होंने पॉलीथीन का उपयोग नहीं करने के अपने अनुभवों को साझा करते हुए कहा कि वह अपने वाहन में तीन थैले रखते है और हमेशा, उसका ही उपयोग करते है, हम सब भी ऐसा कर सकते है.

इसी कड़ी में प्राध्यापक साथी डॉ. विजय तुरकर ने छात्र, छात्राओं को पॉलीथीन के नुकसान के बारे में विस्तृत जानकाीर प्रदान की. जिससे छात्र, छात्राओं ने स्वयं को पॉलीथीन को नो कहने का संकल्प लिया. इको क्लब प्रभारी सहायक प्राध्यापक सीमा वासनिक ने बताया कि पर्यावरण नियोजन एवं समन्वय संगठन (एप्को) से हमें स्वच्छता सप्ताह का कार्यक्रम आया था. जिसमें प्राचार्य महोदय के सहयोग से इसे अच्छे से संचालित किया गया. स्वच्छता सप्ताह के तहत बीते शुक्रवार को मुख्य बाजार में नुक्कड़ नाटक और रैली के माध्यम से लोगों को स्वच्छता के बारे में जागरूक किया गया. वहीं आज स्वच्छता सप्ताह के तहत कार्यक्रम के साथ ही रंगोली, ड्राईंग, पोस्टर, स्लोगन, निबंध प्रतियोगिता आयोजित की गई. इसी कड़ी में छात्राओं ने पक्षियों के रहने के लिए बहुत ही अच्छे से घोंसला भी बनाया है. उन्होंने बताया कि स्वच्छता सप्ताह के तहत आयोजित कार्यक्रम में साथी प्राध्यापक डॉ. विजय तुरकर सहित अतिथि एवं महाविद्यालय प्राचार्य द्वारा एकल उपयोग प्लास्टिक निषेध और जल एवं वायु प्रदूषण के बारे में काफी अच्छे से जानकारी छात्राओं को दी गई. छात्राओं के लिए यह जानकारी ज्ञानवर्धक रही और एकल उपयोग प्लास्टिक निषेध करने का संकल्प छात्राओं ने लिया है. हमारा शहर के नागरिकों से निवेदन है कि वह भी एकल उपयोग प्लास्टिक निषेध का संकल्प लेकर पर्यावरण में प्लास्टिक से हो रहे प्रदूषण को रोकने में अपनी कारगर भूमिका निभाये.


Web Title : START WITH THE FAMILY OF NO POLYTHENE, RAJA SONI, ORGANIZE VARIOUS PROGRAMMES AT KAMLA NEHRU KANYA MAHAVIDYALAYA AS PART OF SWACHHTA PAKHWADA