समाधान फ्रेक्‍चर हॉस्पिटल में आयुष्‍मान भारत निरामयम योजना का शुभारंभ

बालाघाट. बालाघाट मेन रोड स्थित समाधान फ्रेक्‍चर हॉस्पिटल में आज 10 नवंबर को मध्यप्रदेश शासन के पूर्व कृषि मंत्री गौरीशंकर बिसेन के मुख्य आतिथ्य एवं मध्यप्रदेश शासन के आयुष एवं जल संसाधन राज्य मंत्री रामकिशोर “नानो’’ कावरे की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम में आयुष्‍मान भारत निरामयम योजना का शुभांरभ किया गया. इस अवसर पर कलेक्टर दीपक आर्य एवं मुख्‍य चिकित्‍सा स्‍वस्‍थ्‍य अधिकारी डॉ. मनोज पांडेय समाधान फ्रेक्‍चर हॉस्पिटल के वरिष्‍ठ चिकित्‍सक डॉ. अजित गनवीर एवं अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित थे.

इस अवसर पर मध्यप्रदेश शासन के राज्यमंत्री आयुष एवं जल संसाधन विभाग रामकिशोर नानो कावरे ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना भारत सरकार की एक स्वास्थ्य योजना है. इसका उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर लोग, बीपीएल कार्ड धारक को स्वास्थ्य बीमा मुहैया कराना है. इस योजना के अन्तर्गत आने वाले मरीजों को 5 लाख रुपए तक का कैशलेस स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराया जा रहा है. इस योजना का लाभ पाने के लिये आयुष्‍मान कार्ड का होना अतिआवश्‍यक है. कार्डधारी होने पर ही इस योजना में शामिल हो सकते है. आयुष्‍मान कार्ड होने पर ही योजना के अंतर्गत इलाज होना संभव है. इस योजना में जिले के और भी अस्‍पताल में गरीब परिवारों को लाभ दिलाने के लिये आगे आयेंगे और योजना से जुडेंगे. इस योजना का लाभ अधिक से अधिक लोगों को दिलाने के लिये ग्राम पंचायत में भी शिविर लगाकर लोगो का आयुष्‍मान कार्ड बनवाया जायेगा. जिससे वे गंभीर बीमारी का उपचार आयुष्‍मान भारत योजना के अंतगर्त करा सकेंगे.

कार्यक्रम के मुख्‍य अतिथि पूर्व कृषि मंत्री एवं विधायक गौरीशंकर बिसेन ने इस अवसर पर अपने संबोधन में कहा कि समाधान फ्रेक्‍चर हॉस्पिटल ने इस योजना से जुड़कर अच्‍छा कार्य किया है और योजना से जुडद्य़कर गरीब परिवार को लाभ दिलाने का बड़ा कार्य अपने हाथ में लिया है. उन्‍हांेने कहा कि इस योजना से 1393 बिमारियों का ईलाज करना संभव हो पाया है. इस योजना में ईलाज सरकारी ही नही बल्कि निजी अस्‍पतालों में भी होगा. निजी अस्‍पतालों में योजना के अंतर्गत बीमारियों के ईलाज में जहां भी कमी आयेगी तो हम राज्‍य शासन के माध्‍यम से केंद्र शासन तक बात पहुंचाने का कार्य करेंगे और योजना से जुडे परिवार को लाभ दिलाने का कार्य करेंगे. उन्‍होने कहा कि इस योजना का व्‍यापक स्‍तर पर प्रचार प्रसार करने की आवश्‍यक्‍ता है. लोगो को योजना का लाभ लेने के लिये आयुष्‍मान कार्ड बनाने की अति आवश्‍यकता है.

विधायक श्री बिसेन ने कहा कि हमारा मूल कार्य है जन सेवा करना, हमे नई दिशा नई सोच के साथ आगे बढ़ने की आवश्‍यक्‍ता है. उन्‍होंने कहा कि किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना में 06 हजार रुपये एवं मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना में 04 हजार रुपये सालाना दिये जाने की योजना पर भी कार्य करने की जरूरत है. इसके लिए पात्र किसानों के खातों का तेजी से सत्यापन कराना होगा. इस अवसर पर विधायक श्री बिसेन ने समाधान फ्रेक्‍चर हॉस्पिटल के वरिष्‍ठ चिकित्‍सक को अच्‍छा और बेहतर कार्य करने के लिये बधाई भी दी.  


Web Title : AYUSHMAN BHARAT NIRAMAYAM YOJANA LAUNCHED AT CONCILIATION FRUSCHAR HOSPITAL