गर्रा टोल टेक्स को बंद करने कांग्रेस का बालाघाट बंद 16 को,कांग्रेस ने सहयोगी संगठन के साथ किया आव्हान, ओवरब्रिज पर आंदोलन शंखनाद का ऐलान

बालाघाट. जिले मंे बालाघाट-सिवनी जर्जर मार्ग पर शासन के निर्देश के बाद प्रारंभ किये गये टोल टेक्स को लेकर जिले की राजनीति गर्मा गई है. जहां जनता से जुड़े इस मुद्दे को लपककर कांग्रेस ने इसके खिलाफ जमीन पर आंदोलन छेड़ दिया है, वहीं इसको लेकर कांग्रेस और जनता का विरोध झेल रही, भाजपा ने इस मामले में प्रभारी मंत्री के बालाघाट आगमन पर चर्चा की.

गर्रा टोल टेक्स के प्रारंभ होने से ही विरोध की आवाजे उठ रही है, जहां कांग्रेस ने टोल टेक्स के प्रारंभ में ही सहयोगी संगठनों के साथ धरना प्रदर्शन और चक्काजाम आंदोलन किया था, लेकिन टोल टेक्स के अनवरत रूप से प्रारंभ रहने से आक्रोशित जनता से जुड़े इस बड़े मुद्दे को लेकर कांग्रेस ने आगामी 16 अगस्त सोमवार को बालाघाट बंद का आव्हान किया है.  

टोल टेक्स की गूंज जिले में स्वतंत्रता दिवस पर ध्वजारोह करने पहुंचे जिले के प्रभारी मंत्री हरदीपसिंघ डंग के कानों तक भी पहुंची. बताया जाता है कि विधायक और पूर्व मंत्री गौरीशंकर बिसेन और भाजपा प्रतिनिधिमंडल ने कांग्रेस के बंद आंदोलन आव्हान के बाद प्रभारी मंत्री से सड़क की जर्जर हालत की दास्तां बयां करते हुए टोल टेक्स को बंद किये जाने की मांग की, जिस पर प्रभारी मंत्री ने प्रतिनिधिमंडल को आश्वस्त किया है कि टोल टेक्स को स्थगित कर दिया जायेगा. जबकि कांग्रेस पुरानी सड़क पर टोल टेक्स को प्रारंभ करने को लेकर ही विरोध कर रही है, कांग्रेस का कहना है कि यह न्यायोचित नहीं है और इसे बंद किया जायें.  

सर्किट हाउस में आयोजित प्रेसवार्ता में कांग्रेस नेता शेषराम राहंगडाले, अनूपसिंह बैस, जुगल शर्मा, उदयसिंह नगपुरे, वैभर बिसेन, उमेद लिल्हारे, विजय अग्रवाल, रिकाब मिश्रा, अविनाश ठाकुर सहित कांग्रेसी, सहयोगी संगठन और ट्रांसपोर्ट एशोसिएशन के पदाधिकारी एवं सदस्य उपस्थित थे.

टोल टेक्स को बंद करने के साथ ही ओवरब्रिज केा लेकर आंदोलन की होगी शुरूआत-शेषराम

गर्रा टोल टेक्स को लेकर कांग्रेस आंदोलन की अगुवाही कर रहे कांग्रेस नेता शेषराम राहंगडाले ने 14 अगस्त को सर्किट हाउस में आयोजित प्रेसवार्ता में बताया कि गर्रा टोल टेक्स बंद करने को लेकर कांग्रेस और सहयोगी संगठन का बालाघाट बंद आंदोलन आगामी 16 अगस्त को है. जिसमें जनता से जुड़े इस मुद्दे पर स्वस्फूर्त होकर बस, ट्रांसपोर्ट, मालवाहक, सब्जी व्यापारी, चेंबर ऑफ कामर्स सहित अन्य संगठनों से शामिल होकर बालाघाट की जनता से हो रही टोल वसूली को लेकर एकजुट होने का आव्हान किया है. साथ ही उन्होंने बताया कि जिले में रेलवे क्रार्सिंग पर जाम की स्थिति से आज पूरा बालाघाट शहर और यहां से रेलवे क्रार्सिंग मार्ग से आवागमन करने वाले लोग प्रभावित हो रहे है, विगत समय में भाजपा ने ओवरब्रिज को लेकर जमकर हल्ला मचाया लेकिन अब कांग्रेस यह जानना चाहती है कि आखिर ओवरब्रिज कब बनेगा? उन्होंने कहा कि इसको लेकर भी बंद आंदोलन से ओवरब्रिज के जल्द निर्माण की मांग को लेकर आंदोलन का शंखनाद किया जायेगा.  

बालाघाट-सिवनी मार्ग पर करोड़ो का गबन-अनूपसिंह बैस

कांग्रेस प्रदेश सचिव अनूपसिंह बैस ने कहा कि बीओटी से बने इस मार्ग के निर्माण के बाद 15 साल से ज्यादा 18 साल तक ठेकेदार ने टोल टेक्स लिया. जिसके बाद इस सड़क को गुणवत्तापूर्ण हालत में प्रदेश शासन को सौंपना था, लेकिन आज यह सड़क जर्जर हालत में है, जिससे लगता है कि कागजो में ही इसका मैंटनेस किया गया और करोड़ो रूपये का गबन किया गया. उन्होंने कहा कि बनिस्मत यही हालत दिलीप बिल्डकॉन द्वारा बनाये गये बालाघाट-बैहर मार्ग का है, जिसके बनने के कुछ समय बाद ही यह मार्ग धसकने लगा है. अब बालाघाट-सिवनी की खराब सड़क पर सरकार जिले की आम जनता से अवैध वसूली टोल टेक्स के माध्यम से कर रही है, जिसको लेकर कांग्रेस ने वृहद स्तर पर बालाघाट बंद का आव्हान किया है. श्री बैस ने ओवरब्रिज मामले में भी जिले की जनता को गुमराह करने का आरोप भाजपा पर लगाया है.

जनता के हितों के लिए यह जनता का आंदोलन-जुगल शर्मा

कांग्रेस उपाध्यक्ष जुगल शर्मा ने टोल टेक्स को लेकर कांग्रेस सहित सहयोगी संगठनों द्वारा आगामी 16 अगस्त को किये जा रहे बालाघाट बंद आंदोलन को लेकर कहा कि यह आंदोलन जनता के हितों के लिए जनता का जनआंदोलन है. इससे पूर्व 11 अगस्त को किये गये धरना प्रदर्शन और चक्काजाम आंदोलन में हमने शासन, प्रशासन को समय दिया था लेकिन शासन, प्रशासन, जनता से हो रही टोल टेक्स वसुली को लेकर गंभीर नहीं है. जिसके चलते एक बार फिर शासन, प्रशासन को जगाने कांग्रेस, सहयोगी संगठनों के साथ बंद आंदोलन करने जा रही है, यह जनता की लड़ाई है, जिसमंे जनता स्वयं आगे आकर इसका विरोध करें. उन्होंने कहा कि यह जिले का दुर्भाग्य है कि प्राकृतिक संपदा से परिपूर्ण जिला प्रदेश को सबसे ज्यादा राजस्व देने के बाद आज भी विकास के लिए तरस रहा है, यह जिला जितना शांत है, उतना ही अपने हक और अधिकार के लिए थाना कांड से जाना भी जाता है, जिससे शासन, प्रशासन जनता से जुड़े इस मुद्दे की अनदेखी न करें.

गुंडा टेक्स वसुल रही सरकार-वैभव बिसेन

जनपद सदस्य वैभवसिंह बिसेन ने कहा कि जिस गर्रा में टोल टेक्स प्रारंभ किया गया है, वह उनके जनपद क्षेत्र में आता है, जहां सरकार जिले की जनता से लूट कर रही और गुंडा टेक्स वसुल रही है. एक ओर जहां बालाघाट-सिवनी मार्ग पर प्रारंभ गर्रा के बाद सिवनी क्षेत्र में प्रारंभ किये गये टोल नाके पर क्षेत्रीय जनता के लिए क्षेत्रीय विधायक खटिया डालकर नाके में जनता के लिए बैठे है, वहीं क्षेत्रीय विधायक गौरीशंकर बिसेन की चुप्पी, जनता को नागवार गुजर रही है. उन्होंने कहा कि टोल टेक्स नाका को लेकर उनके पास पुख्ता प्रमाण है कि आखिर किसके दबाव और किसके इशारे पर यह कार्य किया गया है, जिसको लेकर वह 18 अगस्त को हाईकोर्ट मंे याचिका दायर कर रहे है, अब न्यायालय से ही हमें जिले की जनता को न्याय मिलने की उम्मीद है.

एक किलोमीटर के टोल टेक्स लेकर अत्याचार कर रही सरकार-अविनाश ठाकुर

ट्रांसपोर्ट एशोसिएशन पदाधिकारी अविनाश ठाकुर ने कहा कि बालाघाट जिला सरकार के लिए कमाई का अड्डा बनकर रह गया है. प्रदेश सरकार को मैगनीज फंड से काफी पैसा मिलता है लेकिन वह जिले को नहीं मिलता है. बीते कई सालों से सड़क पर यातायात का दबाव बढ़ने से अक्सर सड़क दुर्घटनायें होती है लेकिन आज तक जिले के जनप्रतिनिधियों ने जिले को कोई रिंगरोड और बायपास की सौगात नहीं दी. उन्होंने कहा कि अभी रेलमार्ग पर केवल मालगाड़ी चल रही है तो शहर में जाम के हालत देखे जा सकते है और जब पैसेंजर ट्रेने प्रारंभ होगी तो कम अंतराल में लगातार फाटक बंद होने से लोगों की समस्यायें और बढ़ जायेगी. उन्होंने कहा कि जिले में टोल टेक्स के नाम से वसुली का यह आलम है कि एक किलोमीटर जाने के लिए लोगों को टोल टेक्स देना पड़ रहा है जो किसी अत्याचार से कम नहीं है.

टोल टेक्स को लेकर जिले की जनता है आक्रोशित-उदयसिंह नगपुरे

वरिष्ठ कांग्रेस नेता उदयसिंह नगपुरे ने कहा कि टोल टेक्स को लेकर जिले की जनता में आक्रोश है. बिना सड़क बनाये टोल टेक्स की वसुली अनावश्यक है. बालाघाट जिला प्रदेश को सबसे ज्यादा राजस्व देता है लेकिन उसके बदले जिले को कुछ नहीं मिल रहा है. जनता से जुड़े टोल टेक्स को लेकर कांग्रेस और सहयोगी संगठनों का बंद आंदोलन जनता का आंदोलन है, जिसमंे जनता अपने साथ हो रही अवैध वसुली को लेकर आगे आये और इसका पुरजोर विरोध कर टोल टेक्स को बंद कराने लड़ी जा रही लड़ाई में अपना सहयोग दे.


Web Title : CONGRESS SHUTS DOWN GARRA TOLL TAX ON 16TH, CONGRESS CHALLENGES ALLY, ANNOUNCES AGITATION ON OVERBRIDGE