कोविड प्रभारी मंत्री कावरे ने की कोरोना रोकथाम तैयारियों की समीक्षा,कोविड मरीजों को पहुंचाने बीएमओ और सीईओ को अतिरिक्त वाहन की व्यवस्था के निर्देश

बालाघाट. बालाघाट जिले के कोविड प्रभारी राज्यमंत्री रामकिशोर नानो कावरे ने 12 अप्रैल को अधिकारियों की बैठक लेकर कोरोना की रोकथाम के लिए जिले में की जा रही तैयारियों की समीक्षा की. बैठक में कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक अभिषेक तिवारी, अपर कलेक्टर फ्रेंक नोबल ए, सहायक कलेक्टर दलीप कुमार, सिविल सर्जन डॉ. अजय जैन, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. परेश उपलप, सभी एसडीएम, सभी अनुविभागीय अधिकारी पुलिस, सभी खंड चिकित्सा अधिकारी एवं जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी उपस्थित थे.

मंत्री कावरे ने बैठक में अधिकारियों से कहा कि हमारी सबसे पहली प्राथमिकता कोरोना चैन को तोड़ने के लिए लॉकडाउन एवं कोरोना कर्फ्यू को कड़ाई से लागू कराना है. इससे आम जन को कुछ समस्या और तकलीफ जरूर होगी, लेकिन जिले को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए यह बहुत जरूरी है. जो लोग लॉकडाउन का पालन नहीं कर रहे हैं उन पर कड़ी कार्यवाही की जाये. ग्रामीण क्षेत्रों में शादियों को कड़ाई से रोका जाये और इसके लिए पटवारी, सचिव, कोटवार को सक्रिय किया जाये.

मंत्री कावरे ने कहा कि बालाघाट जिले में कोरोना के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है अतः हमें कोरोना पॉजिटिव मरीजों के उपचार के जिए तेजी से इंतजाम करना है. गोंदिया, भंडारा, नागपुर के अस्पतालों में अब बालाघाट जिले के मरीजों को बेड मिलना मुश्किल हो रहा है. अतः जिले के प्रत्येक विकासखंड स्तर पर कम से कम 50 बेड के अस्पताल का इंतजाम दो से तीन दिनों के भीतर करना है. अस्पताल में डॉक्टर्स की कमी नहीं होने देंगें. बालाघाट जिले के आयुष के सभी डाक्टर्स की ड्यूटी कोविड अस्पताल में लगाई जाये. आयुष के अस्पताल को भले ही बंद करना पड़ जाये, लेकिन लोगों को मरने नहीं देगें. सभी बीएमओ एवं जनपद सीईओ अपने पास एक-एक अतिरिक्त वाहन का इंतजाम करें. जिससे जरूरतमंद मरीज को समय पर उपचार के लिए अस्पताल पहुंचाया जा सकेगा.

मंत्री कावरे ने कहा कि एसडीएम, बीएमओ एवं जनपद सीईओ हर दिन आपस में बैठक कर कोविड अस्पताल के इंतजाम पर चर्चा करें और समस्या का स्थानीय स्तर पर ही निदान निकालने का प्रयास करें. सभी डॉक्टर्स लोगों का मनोबल बढ़ायें और उन्हें कोविड वेक्सीन लगाने के लिए प्रेरित करें. अधिक से अधिक लोगो को कोविड वेक्सीन लगने से कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने में मदद मिलेगी. मंत्री कावरे ने कहा कि जिले के प्रायवेट डॉक्टर्स को भी कोरोना संकट के समय में सरकार की मदद के लिए तैयार करें. उन्होंने कहा कि कोरोना संकट का समय जनसेवा का है और इसके माध्यम से पुण्य कमाने का अवसर मिला है, इसी भावना के साथ हमें काम करना है.

कलेक्टर आर्य ने बैठक में अधिकारियों को निर्देशित किया कि अब ग्रामीण क्षेत्रों में विवाह में अधिक लोगों के शामिल होने पर जनपद सीईओ को जिम्मेदार माना जायेगा और उनके विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी. आयुष या आरबीएसके का कोई भी डॉक्टर अब कोविड ड्यूटी करने से मना नहीं करेगा. ऐसा करने पर उस डॉक्टर के विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी.


Web Title : COVID IN CHARGE MINISTER KAVRE REVIEWS CORONA PREVENTION PREPAREDNESS, DIRECTS BMO AND CEO TO ARRANGE ADDITIONAL VEHICLES TO DELIVER COVID PATIENTS