तिरोड़ी-कटंगी नये रेलवे ट्रैक पर डेमू का ट्रायल,भंडारा से तिरोड़ी मार्ग होते हुए गोंदिया पहुंची डेमु, रेलसंघर्ष समिति और जनप्रतिनिधियों ने किया लोको पायलेट का स्वागत

कटंगी. मंगलवार 27 जुलाई को तिरोड़ी-कटंगी नये रेलवे टेªक पर पहली बार डेमु का ट्रायल किया गया. तुमसर से डेमू ट्रेन तिरोड़ी पहुंची. यहां रेल संघर्ष समिति पदाधिकारी प्रभाकर नायडु एवं जनप्रतिनिधि जिला पंचायत सदस्य श्रीमती केसर बिसेन ने पुष्पवर्षा कर लोको पायलेट का स्वागत किया. इसके बाद यहां से ट्रेन कटंगी की तरफ रवाना हुई. कटंगी से बालाघाट होकर डेमू को गोंदिया रवाना किया गया.

गौरतलब हो कि तिरोड़ी-कटंगी नये रेलवे टेªक बनने के बाद इसका रेल पथ एवं इलेक्ट्रिफिकेशन का सीआरएस निरीक्षण हो चुका है. इस ट्रैक पर हाईस्पीड ट्रेन का ट्रायल भी हो चुका है. इसी माह 15 जुलाई को मालगाड़ी भी इस टेªक पर चलाई गई है. अब डेमू ट्रेन का ट्रायल हुआ है. जिससे शीघ्र ही इस नये रेलपथ पर ट्रेनों के संचालन की उम्मीद बढ़ गई है. वहीं इस पथ पर कई नई ट्रेनों के संचालन होने की संभावनाएं जताई जा रही है.

तिरोड़ी-कटंगी रेल परियोजना के निर्माण की मांग काफी सालों से की जा रही थी, 2 साल पूर्व इस परियोजना का वृद्ध स्तर पर निर्माण कार्य शुरू किया गया था जो हाल ही में बनकर तैयार हुई है. इस रेलपथ का इलेक्ट्रिफिकेशन का कार्य भी पूरा हो चुका है. जिसका सीआरएस निरीक्षण हो चुका है. दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे सीईओ, डीआरएम सहित रेलवे के तकनीकी अफसरों ने ट्रेक की गुणवत्ता का निरीक्षण कर लिया है. रेलवे से मिली जानकारी के मुताबिक गुणवत्ता सही मिलने के बाद रिपोर्ट रेल मंत्रालय को भेजी जा चुकी है, हालांकि मंत्रालय से अभी हरी झंडी नहीं मिली है.

करीब डेढ़ साल से कटंगी से रेल का संचालन बंद है और इस बीच तिरोड़ी से कटंगी नया रेलवे टेªक बनकर भी तैयार हो चुका है. इस टेªक के बनने से अब सीधे महाराष्ट्र की उपराजधानी नागपुर के इतवारी रेलवे स्टेशन तक सफर आसान हो गया है. पूर्व में कटंगी क्षेत्र की जनता नागपुर के लिए तिरोड़ी रेलवे स्टेशन (15 किमी दूर) जाती थी, लेकिन अब कटंगी से ही इतवारी तक सफर किया जा सकता है. इसके अलावा इस पथ के निर्माण से कई नई ट्रेनों के संचालन की लगातार मांग की जा रही है. जिसके लिए क्षेत्रीय जनप्रतिनिधि एवं रेलवे के जानकार रेल मंत्रालय एवं डीआरएम से पत्र व्यवहार कर रहे है.


Web Title : DEMU TRIAL ON TIRODI KATANGI NEW RAILWAY TRACK, DEMU REACHES GONDIA VIA BHANDARA TO TIRODI ROUTE, RAIL SANGHARSH SAMITI AND PUBLIC REPRESENTATIVES WELCOME LOCO PILOT