वैष्णव देवी धाम के लिए पैदल निकले सीताराम बाबा,11 बार पूर्व में भी कर चूके है पैदल यात्रा

बालाघाट. मन में दृढ़ इच्छा और संकल्प अगर ईश्वर की भक्ती से जुड़ जाये तो कोई भी लक्ष्य साधारण बन जाता है. ऐसा ही संकल्प लेकर छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव के करेला भवानी मंदिर से मां जम्मू कश्मीर के वैष्णवदेवी धाम के लिए पद यात्रा करते हुए सीताराम बाबा निकले है. जो बालाघाट से होते हुये वैष्णवदेवी धाम के लिए रवाना मंगवार को रवाना हुए. इस दौरान सीताराम बाबा का उनके अनुयायियों द्वारा जगह-जगह सादर सत्कार किया गया.  

ज्ञात हो कि सीताराम बाबा बालाघाट के हट्टा में डोंगरगांव गुप्तेश्वर महादेव धाम में साधना कर चुके है और यहां अवसर विशेष पर इस धाम में अपनी सेवायें देते रहते है. सावन के पुनीत महिने में सीताराम बाबा ने पूर्व में लिए गये संकल्प के अनुसार छत्तीसगढ़ करेला भवानी मंदिर से आर्शीवाद लेकर एक सप्ताह पूर्व जम्मू कश्मीर मॉ वैष्णवदेवी के धाम के लिए पैदल निकले है. जो डोंगरगांव गुप्तेश्वर धाम में विश्राम के पश्चात बालाघाट से लगे भरवेली में सोमवार को पहुंचे. इस दौरान हट्टा,कोसमी, भरवेली में इनका जगह-जगह स्वागत किया गया.  

नगरीय क्षेत्र से लगे कोसमी में डाली दमाहे, मुकेश माहुले और अन्य युवाओं द्वारा उनका स्वागत किया गया. दूसरे दिन लामता पहॅुचकर व्यवसाई नागरमल अग्रवाल, उनकी पुत्री निक्कू सोनी, स्वप्निल बिसेन सहित अन्य लोगों के द्वारा सीताराम बाबा का लामता चौक पर स्वागत किया गया. मंगलवार को वे लामता रोड़ से 5 किलोमीटर दूर हनुमान मंदिर में रात्रि विश्राम करने के बाद बुधवार सुबह वैष्णवदेवी धाम के लिए निकल जायेंगे. यहां सीताराम बाबा ने कहा कि लोगों की सुख शांति और अपने संकल्प को पूरा करने के लिए वे माता वैष्णवदेवी के दर्शन के लिए पैदल निकले है. जगह-जगह पर माता की कृपा से लोग उनका स्वागत करने आते है और आगे टीकमगढ़ जिले से अन्य लोग भी माता के धाम जाने के लिए शामिल हो जायेगें. इस दौरान वरिष्ठ व्यवसायी नागरमल अग्रवाल ने कहा कि पिछले कुछ वर्षो से सीताराम बाबा को जानते है और उनके प्रति उनकी आस्था जुड़ी है. पूर्व में सीताराम बाबा 11 बार अपने संकल्प को पुरा करने पैदल सैकड़ों किलोमीटर चल चुके है और आने वाले वर्षो में 12 ज्योर्तिलिंग के दर्शन के लिए पद यात्रा करने का संकल्प सीताराम बाबा का है. ऐसे संकल्पवान साधू के पथ के साक्षी होना और सेवा का अवसर मिलना हम सभी के सौभाग्य की बात है.


Web Title : SITARAM BABA WALKS TO VAISHNAV DEVI DHAM, HAS TRAVELLED ON FOOT 11 TIMES IN THE PAST