गावों के विकास से विकसित बनेगा देश-मंत्री कावरे

बालाघाट. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्‍व वाली केंद्र सरकार एवं मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्‍व वाली प्रदेश सरकार गावों के विकास पर विशेष ध्‍यान दे रही है. गांव में भी शहरो जैसी सुविधाएं उपलब्‍ध करायी जा रही है. गांव में पक्‍के मकान, शौचालय, सीमेंट कांक्रीट सड़क, नाली आदि का निर्माण कराया जा रहा है. हमारी सरकार की सोच है कि गांव का विकास होगा तो हमारा देश विकसित बनेगा. यह बाते राज्‍यमंत्री  रामकिशोर कावरे ने 18 अगस्‍त को परसवाड़ा विधानसभा क्षेत्र के ग्राम नेवरगांव कला, धड़ी एवं बोड़ुन्‍दाकला में विकास पर्व के अंतर्गत 01 करोड़ 18 लाख रुपये की लागत के निर्माण कार्यो के भूमि पूजन कार्यक्रम में ग्रामीणों को संबोधित करते हुये कही.

आयुष मंत्रकावरे ने विकास पर्व के अंतर्गत ग्राम नेवरगांव कला में 15 लाख रुपये की लागत से बनने वाले उचित मूल्‍य दूकान सह गोदाम, 10 लाख रुपये की लागत से बनने वाले सीमेंट कांक्रीट सड़क, ग्राम बोडुंदा कला में बटरमारा मार्ग के नाले पर 15 लाख रुपये की लागत से बनने वाले पुलिया, ग्राम धड़ी में 15 लाख रुपये की लागत से बनने वाले सामुदायिक भवन तथा 71 लाख 16 हजार रुपये की लागत से बनने वाले नवीन उप स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र भवन निर्माण के लिये भूमि पूजन किया तथा ग्राम धड़ी में 02 लाख रुपये की लागत से निर्मित सभा मंच का लोकार्पण किया.

कार्यक्रम के मुख्‍य अतिथि आयुष मंत्री कावरे ने ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि आजादी के बाद गांव के विकास पर सबसे अधिक ध्‍यान पूर्व प्रधानमंत्री स्‍वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी ने दिया. उन्‍होंने गांव को मुख्‍य सड़क से जोड़ने के लिए प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना लागू की. जिसके कारण आज हर गांव में पक्‍की सड़क पहुंच गयी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गावों को स्‍वच्‍छ बनाने के लिए हर घर में शौचालय बनवाए है. गांव के गरीबों को पक्‍की छत का मकान दिलाया है और हर घर में नल से शुद्ध पेयजल पहुंचाने के लिए जल जीवन मिशन लागू किया है. प्रधानमंत्री किसान कल्‍याण योजना के अंतर्गत किसानों को 06 हजार रुपये एवं प्रदेश सरकार द्वारा 06 हजार रुपये इस प्रकार 01 साल में 12 हजार रुपये की राशि दी जा रही है.

मंत्री कावरे ने कहा कि प्रदेश में बेटी के जन्‍म को बोझ न समझा जाए इसके लिए लाडली लक्ष्‍मी योजना लागू की गई है. इस योजना के लागू होने से अब बेटी के जन्‍म पर परिवार में मातम नही खुशियां मनाई जाती है. मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लाडली लक्ष्‍मी बेटियों से मामा का रिश्‍ता जोड़ लिया है. प्रदेश की महिलाओं को सशक्‍त और आत्‍मनिर्भर बनाने के लिए मुख्‍यमंत्री श्री चौहान ने बहनों से भाई का नाता जोड़ा है और मुख्‍यमंत्री लाडली बहना योजना प्रारंभ की है. इस योजना के प्रारंभ होने से हर महीने की 10 तारीख बहनों के लिए एक यादगार तारीख बन गई है क्‍योंकि इस तारीख को बहनों के खाते में 01-01 हजार रुपये की राशि जमा हो जाती है. इस राशि को धीरे-धीरे बढ़ाकर 03 हजार रुपये प्रति माह तक किया जायेगा. मंत्री श्री कावरे ने कहा कि शासकीय अस्‍पताल में प्रसव कराने पर महिलाओं को 16 हजार रुपये की राशि दी जाती है. गर्भवती महिलाओं को प्रसव के लिए अस्‍पताल लाने जननी एक्‍सप्रेस की सुविधा भी दी गई है.  मंत्री कावरे ने कहा कि शासन की विभिन्‍न योजनाओं के कारण हर गांव में आज लाखो रुपये हर माह आ रहे है. शिक्षा, स्‍वास्‍थ्‍य, पेंशन योजना की राशि मिला दी जाये तो गांव में आने वाली राशि करोड़ो रुपये में हो जाती है. गांव में इस राशि के आने से लोगों कि क्रय शक्ति बढ़ रही है और वे आत्‍मनिर्भर बन रहे है.


Web Title : DEVELOPMENT OF VILLAGES WILL MAKE THE COUNTRY DEVELOPED: MINISTER KAVRE