कुंये की जहरीली गैस से किसान की मौत, लालबर्रा में जहरीली गैस से मौत का तीसरा मामला

बालाघाट. लालबर्रा क्षेत्र के जाम पंचायत निवासी वयोवृद्ध 55 वर्षीय लक्ष्मीनारायण उर्फ पप्पु साकुरे पिता चंदनलाल साकुरे की कुंये में जहरीली गैस से मौत हो गई. घटना 12 जुलाई की सुबह लगभग 7 बजे की है. बताया जाता है कि जाम पंचायत निवासी लक्ष्मीनारायण उर्फ पप्पु साकुरे का खेत, बगदेही पंचायत अंतर्गत डोहरा में है, जहां उसके द्वारा रूकने के लिए खेत में एक कमरा भी बनाया है, यहां रात्रि में पति-पत्नी रूके थे. सुबह लक्ष्मीनारायण उर्फ पप्पु, खेत में किये गये बोर में लगी मोटर से पानी नहीं आने पर वह नीचे उतरा था, इसी दौरान कुंये की जहरीली गैस की चपेट में आने से किसान लक्ष्मीनारायण कुंये में गिर गया और उसकी मौत हो गई. घटना की जानकारी के बाद जाम सरपंच सुरेन्द्र बलोने सहित परिजन और ग्रामीण भी घटनास्थल पहुंचे. पंचायत सरपंच सुरेन्द्र बलोने ने बताया कि कुंये में जला टायर उतारे तो वह लगभग 10 फीट में जाकर बुझ जा रहा है. जिससे लगता है कि किसान लक्ष्मीनारायण उर्फ पप्पु साकुरे की मौत, जहरीली गैस से दम घुटने के कारण हुई है.  

लालबर्रा क्षेत्र में यह जहरीली गैस से तीसरी मौत है. विगत दिनों ही  पांढरवानी पंचायत के उदासीटोला में दो किसानों की जहरीली मौत का मामला प्रकाश में आया था. फिलहाल घटना की जानकारी के बाद लालबर्रा पुलिस भी घटनास्थल पहुंची. जिसके बाद डीआरसी लालबर्रा टीम द्वारा मृतक लक्ष्मीनारायण साकुरे के शव को कुयंे से बाहर निकाला गया. जिसके बाद लालबर्रा पुलिस ने शव पंचनामा कार्यवाही करके उसके शव का लालबर्रा अस्पताल में पीएम करवाकर शव परिजनों को सौंप दिया है. वहीं मामले में मर्ग कायम कर जांच में लिया है.

इनका कहना है

थाना अंतर्गत डोहरा में एक कृषक की कुंये में जहरीली गैस से दम घुटने से मौत की जानकारी के बाद पुलिस ने घटनास्थल पहुंचकर शव बरामद किया और शव का पीएम करवाकर शव परिजनों को सौंप दिया है. हमारी किसानों से अपील है कि संभव हो तो ही कुंये में उतरने से पहले जहरीली गैस को लेकर पूरी पड़ताल कर ले. उसके बाद ही कुंय में उतरे.  

विजय बघेल, उपनिरीक्षक, लालबर्रा थाना


Web Title : FARMER DIES AFTER INHALING POISONOUS GAS IN LALBARRA