वनरक्षक भर्ती परीक्षा: पैदल चाल टेस्ट में शिवपुरी के युवक की मौत

बालाघाट. वनविभाग में वनरक्षक की भर्ती प्रक्रिया चल रही है, लिखित परीक्षा मंे चयनित 108 आवेदकों के दस्तावेज सत्यापन, शारीरिक माप और पैदल चाल प्रक्रिया, बालाघाट मंे 25 मई को किया गया. जिसमें 25 किलोमीटर पैदल चाल मंे आवेदक शिवपुरी के मनपुरा निवासी युवक 27 वर्षीय सलीम पिता रमेश मौर्य की हालत बिगड़ने के बाद अस्पताल में मौत हो गई.  वनविभाग की वनरक्षक भर्ती परीक्षा मंे युवा आवेदक की दुःखद मौत की घटना के बाद मई की गर्मी मंे इतनी लंबी पैदल चाल प्रक्रिया को लेकर सवाल भी खड़े हो रहे है. हालांकि विभागीय अधिकारियों का कहना है कि वनविभाग की भर्ती में यह अनिवार्य है.

घटनाक्रम के अनुसार 25 मई को वनरक्षक भर्ती परीक्षा में लिखित परीक्षा मंे चयनित 108 आवेदको गर्रा से वारा और वारा से गर्रा तक 25 किलोेमीटर की पैदल चाल में शामिल हुए थे. इसी दौरान वापसी पैदल चाल में महज ढाई किलोमीटर पहले ही पैदल चल रहे आवेदक सलीम मौर्य की तबियत बिगड़ गई. जिसके बाद उसे एम्बुलेंस से जिला चिकित्सालय लाया गया. जहां उसकी हालत स्थिर नहीं होने पर उसे निजी अस्पताल ले जाया गया था. जहां उसकी मौत हो गई. जिसकी तहरीर मिलने के बाद अस्पताल चौकी पुलिस ने शव बरामद कर उसे सुरक्षित मर्चुरी मंे रखवा दिया है. जिसके परिजनों के आने के बाद ही उसका पीएम कराया जाएगा.  

भर्ती परीक्षा मंे शामिल होने आए युवा आवेदक सलीम की हालत बिगड़ने और उसकी मौत होने की घटना की जानकारी के बाद डीएफओ श्रीमती मीणा मिश्रा, डीएफओ अभिनव पल्लव सहित अन्य वन अधिकारी और कर्मचारी, अस्पताल पहुंचे थे. 25 मई से गर्मी के नवतपा की शुरूआत हो गई है, ऐसे में उच्च तापमान में पैदल चाल चल रहे रहे 108 युवाओं में 104 युवा आवेदकों ने निर्धारित चार घंटे में पैदल चाल पूरी की, लेकिन चार आवेदक नहीं कर सके. जिसमें सलीम की ढाई किलोमीटर पहले ही तबियत बिगड़ गई. जिस पर अब सवाल खड़े हो रहे है. बताया जाता है कि ना केवल सलीम बल्कि अन्य तीन से चार आवेदकों की तबियत बिगड़ी थी. हालांकि वन अधिकारियों ने इससे इंकार किया है.

मृतक आवेदक सलीम ने साथ उसके भाई विनोद जाटव ने बताया कि सलीम, उनका फूफा का लड़का है, जो लिखित परीक्षा पास होने के बाद दस्तावेज सत्यापन और शारीरिक टेस्ट के लिए 23 मई को बालाघाट आए थे और एक निजी हॉटल में ठहरे थे. 25 मई की सुबह पैदल चाल टेस्ट में वह सलीम के साथ गया था. जिसके वापस होते समय दो से तीन किलोमीटर पहले ही उसकी हालत बिगड़ गई. जिसे एम्बुलेंस से अस्पताल लाया गया. यहां प्राथमिकी उपचार के बाद उसकी हालत स्थिर नहीं होने पर उसे निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था. जहां सलीम की मौत हो गई. जिसकी सूचना उन्होंने परिवारवालों को दे दी है और परिवारवाले बालाघाट के लिए रवाना हो गए है.  

इनका कहना है

वनरक्षक भर्ती परीक्षा में लिखित परीक्षा के बाद बालाघाट में आवेदकों के दस्तावेज सत्यापन, शारीरिक माप और पैदल चाल प्रक्रिया कराई जा रही है. 25 मई को 25 किलोमीटर की पैदल चाल प्रक्रिया 108 आवेदकों की पैदल चाल प्रातः 06 बजे प्रारंभ हुई थी, जिसमें निर्धारित 04 घंटे में यह दूरी आवेदकों को तय करना था. जिसमें चार आवेदक यह प्रक्रिया पूरी नहीं कर सके. पैदल चाल प्रक्रिया में वापसी के के दौरान लगभग ढाई से तीन किलोमीटर पहले ही आवेदक सलीम मौर्य की तबियत बिगड़ने पर उसे अस्पताल लाया गया. जिसकी मौत हो गई. जो एक दुखद घटना है.  

अभिनव पल्लव, डीएफओ, उत्तर सामान्य वनमंडल


Web Title : FOREST GUARD RECRUITMENT EXAM: SHIVPURI YOUTH DIES IN WALKING TEST