जिले में भारी बारिश का अलर्ट, लगातार हो रही बारिश से बिगड़ सकते है हालत

बालाघाट. विगत चार दिनों पहले हुई तेज बारिश के बाद बारिश लगभग बंद हो गई थी, हालांकि रोजाना ही मौसम परिवर्तन हो रहा था लेकिन बारिश नहीं हो रही थी. जिससे वातावरण में हल्की गर्माहट महसुस की जा रही थी, वहीं किसान भी बारिश का इंतजार कर रहे है. शनिवार सुबह से ही राहत की बारिश ने मौसम का खुशनुमा कर दिया है. शनिवार को सुबह से ही शहर के अलावा ग्रामीण अंचलो में भी बारिश का दौर देखा गया है, जहां एक ओर देश के अन्य राज्यो में बरसात के पानी से बाढ़ जैसे हालत है, वहीं जिले में अभी भी 15 जुलाई तक बारिश का आंकड़ा कम है, हालांकि राहत यह है कि बारिश के ज्यादा नहीं होने से खेतो में ज्यादा पानी नहीं भरा है और खेत मंे परहा लगाने का काम जारी है. किसानांे की मानें तो ऐसा ही मौसम रहा तो जुलाई अंत तक खेती में परहा का काम पूरा हो जायेगा.  

हालांकि बारिश से शहरी क्षेत्र के उन निचलो जलभराव वाले क्षेत्र में जरूर समस्या है, लगातार और तेज बारिश से जलभराव हो जाता है. वहीं शहर मंे बरसात के पानी की निकासी के समुचित इंतजाम नहीं होने से सड़को पर तालाब जैसी स्थिति नजर आती है. मौसम जानकारों के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के कारण आगामी दिनों में भी ऐसा ही स्थिति रहेगी. हालांकि देरशाम जिले में मौसम विभाग ने भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है, शनिवार की अलसुबह से बारिश का दौर लगातार जारी है.

जिले में पिछले वर्ष की अपेक्षा कम वर्षा

जिले में अब तक 301 मि. मी. औसत वर्षा रिकार्ड की गई है. जबकि गत वर्ष इसी अवधि में 329 मि. मी. वर्षा रिकार्ड की गई थी. बीते 24 घंटों के दौरान बालाघाट जिले में 04 मि. मी. औसत वर्षा रिकॉर्ड की गई है. जिले की औसत सामान्य वर्षा 1447 मि. मी. है. माह जुलाई में सामान्य रूप से 558 मि. मी. वर्षा होना चाहिए लेकिन 15 जुलाई तक अभी भी बारिश का आंकड़ा लगभग 90 मिमी कम है. कार्यालय अधीक्षक भू-अभिलेख बालाघाट से प्राप्त जानकारी के बालाघाट तहसील में 04 मि. मी., वारासिवनी में 19 मि. मी. एवं बिरसा तहसील में 03  मि. मी. वर्षा रिकॉर्ड की गई है. इस प्रकार बीते 24 घंटों में बालाघाट जिले में कुल 04 मिलीमीटर औसत वर्षा रिकॉर्ड की गई है.

01 जून से 14 जुलाई 2023 तक जिले में वर्षा का रिकॉर्ड

बालाघाट तहसील में 430 मि. मी., वारासिवनी तहसील में 342 मि. मी., बैहर तहसील में 409 मि. मी., लांजी तहसील में 282  मि. मी., कटंगी तहसील में 192 मि. मी., किरनापुर तहसील में 370 मि. मी., खैरलांजी तहसील में 101  मि. मी., लालबर्रा तहसील में 326  मि. मी., बिरसा तहसील में 270 मि. मी., परसवाड़ा तहसील में 361 मि. मी. एवं तिरोड़ी तहसील में 222  मी. मी. वर्षा रिकॉर्ड की गई है. इस प्रकार बालाघाट जिले में चालू वर्षा सत्र में अब तक कुल 301 मिलीमीटर औसत वर्षा रिकॉर्ड की गई है. चालू वर्षा सत्र में सबसे अधिक 430 मी. मी. वर्षा बालाघाट तहसील में और सबसे कम 101  मिमी. वर्षा खैरलांजी तहसील में रिकार्ड की गई है.  

गत वर्ष जुलाई तक दर्ज बारिश का आंकड़ा

गत वर्ष इसी अवधि में बालाघाट तहसील में 385  मि. मी., वारासिवनी तहसील में 414 मि. मी., बैहर तहसील में 225 मि. मी., लांजी तहसील में 219 मि. मी., कटंगी तहसील में 330 मि. मी., किरनापुर तहसील में 290  मि. मी., खैरलांजी तहसील में 282 मि. मी., लालबर्रा तहसील में 337 मिमी., बिरसा तहसील में 410 मि. मी., परसवाड़ा तहसील में 237 मि. मी. एवं तिरोड़ी तहसील में 477 मि. मी. वर्षा रिकॉर्ड की गई थी.  


Web Title : HEAVY RAIN ALERT IN THE DISTRICT, THE SITUATION MAY WORSEN DUE TO CONTINUOUS RAIN