बस स्टैंड से ऑटो और फल ठेलों को नहीं हटाया तो कर देंगे बसों के चक्के जाम, बस एजेंटो मांग के साथ दी चेतावनी

बालाघाट. नगर के बस स्टैंड में अव्यवस्था का आलम नजर आता है. स्टैंड से विभिन्न गंतव्य की ओर रवाना होने वाली बसों के आवागमन से यहां चलने वालों के साथ कब कोई अप्रिय घटना घटित हो जायें कहा नहीं जा सकता. समय के साथ बसों की संख्या में ईजाफा तो देखा गया लेकिन जगह कम पड़ने लगी है, जिसके कारण बसों के बस स्टैंड में लगाने से लेकर उसे टर्न करने में भारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में बस स्टैंड की व्यवस्था को बनाये जाने के लिए ऑटो और फल ठेलो को हटाये जाने की मांग बस एजेंट एशोसिएशन ने की है.  बस स्टैंड एशोसिएशन जिलाध्यक्ष कन्हैया राउत और उपाध्यक्ष महबूब खान के नेतृत्व में बस स्टैंड एजेंट एशोसिएशन ने नपाध्यक्ष को ज्ञापन सौंपकर बस स्टैंड से ऑटो और फल ठेलों को हटाने की मांग की. साथ ही चेतावनी भी दी कि यदि जल्द ही बस स्टैंड से ऑटो और फल ठेलों को नहीं हटाया जाता है तो वे बसों के चक्के जाम कर देंगे.

कालांतर में बस स्टैंड को संवारने और उसके मॉडल स्टेशन बनाने के दावे किये गये थे लेकिन उन दावों की जमीनी सतह पर हवा निकल गई. यही नहीं बल्कि बसो के रात्रि में हाल्ट होने को लेकर भी लंबी-चौड़ी कवायद की गई लेकिन वह भी समय के साथ टांय-टांय फिस्स हो गई. जबकि बस स्टैंड से बसों के किराये के रूप में एक बड़ा राजस्व नगरपालिका को प्राप्त होता है लेकिन उसके ऐवज में बस स्टैंड में सुविधा नाममात्र भी नहीं है, जो प्रतिक्षालय भी है, वह गंजेडी और शराबियों का जमावड़ा होने से यहां यात्री बैठ भी नहीं पाता है.  चिंतनीय तो यह है कि नगरपालिका से लगे बस स्टैंड की इस अव्यवस्था की ओर नगर को सुंदर बनाने की बात कहने वाले जनप्रतिनिधियों का ध्यान नहीं है. जिसके कारण व्याप्त अव्यवस्था के चलते ना केवल एजेंटो बल्कि यात्रियों को परेशानी उठानी पड़ती है.  

बस एजेंट एशोसिएशन जिलाध्यक्ष कन्हैया राऊत और उपाध्यक्ष महबुब खान ने बताया कि बस स्टैंड में ऑटो के खड़े रहने और फल ठेलों के कारण बसों को मोड़ने और घुमाने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है और अक्सर इसको लेकर ऑटो और फल विक्रेताओं से उनकी हॉटटॉक होते रहती है. यही नहीं बल्कि उनकी मानें तो ऑटो चालको द्वारा ऑटो में ही शराबखोरी और गंजा पिया जाता है और अपशब्दों का उपयोग किया जाता है, जिससे बस स्टैंड आने वाली महिला यात्रियों को शर्मसार होकर सिर झुकाकर खड़े रहना पड़ता है. उनकी मानें तो ऑटो और फल ठेलो को नगरपालिका बस स्टैंड से अन्यत्र विस्थापित करें और बस स्टैंड में आने वाले यात्रियों की सुविधा के लिए बनाये गये प्रतिक्षालय को व्यवस्थित करें तो बस स्टैंड के खराब हो रहे माहौल को सुधारा जा सकता है. हालांकि उनका कहना है कि वर्षो से यह समस्या बनी है और वह लगातार बस स्टैंड की अव्यवस्था को लेकर ध्यानाकर्षण करवाते रहते है लेकिन आज तक कोई ध्यान नहीं दिया गया, लेकिन हमें उम्मीद है कि शहर को साफ और स्वच्छ बनाने की सोच रखने वाली नगरपालिका अध्यक्ष बस स्टैंड को व्यवस्थित करने कठोर कदम उठायेगी और यदि व्यवस्था सुधारने को लेकर कोई प्रयास नहीं किया जाता है तो इसका विरोध भी जमीनी स्तर पर किया जायेगा.


Web Title : IF AUTOS AND FRUIT CARTS ARE NOT REMOVED FROM THE BUS STAND, THEN THE WHEELS OF THE BUSES WILL BE BLOCKED, BUS AGENTS WARN WITH DEMAND