मतदान कर मतदान की चिंता से मुक्त हुए पत्रकार, शेष 11 मतदाताओं के लिए आज भी खुलेगा सुविधा केंद्र

बालाघाट. लोकसभा निर्वाचन 2024 में संचार प्रतिनिधियों के लिए एक बड़ी राहत मिली है. ये राहत उन्हें वास्तविक मतदान दिवस से पूर्व मतदान की सुविधा देना है. वास्तविक मतदान के दिन कवरेज व अन्य समाचार संकलन कार्य मे व्यस्तता के कारण मतदाता जागरूकता की डोर सम्भालने वाले पत्रकार ही मतदान करने से कई बार चूक जाते है. लेकिन इस वर्ष ऐसा नही होगा. क्योंकि आयोग ने पहली बार संचार प्रतिनिधियों की सेवा को अत्यावश्यक सेवा में शामिल करते हुए पोस्टल बैलेट के माध्यम से मतदान करने की सुविधा दी है. कलेक्टर कार्यालय स्थित कक्ष 102 में पिछले दो दिनों से सुविधा केंद्र स्थापित किया जा रहा है. जहां ऐसे संचार प्रतिनिधि जिन्हें आयोग ने प्राधिकार पत्र जारी किया तथा उन्होंने प्रारूप-12-डी भरकर यह सुविधा मांगी है. उन पत्रकारों ने दो दिन से मतदान करने का अवसर लिया है. पत्रकार योगेश गौतम ने बताया कि उनका परसवाड़ा विधान सभा के गांव की मतदाता सूची में नाम है. मुझे विधान सभा के दौरान गांव में जाकर मतदान करना पड़ा. इस बार इस सुविधा का लाभ लेकर बुधवार हो ही मतदान कर चिंतामुक्त हो गया. इसी तरह पत्रकार श्रीनिवास चौधरी ने बताया कि सिर्फ मतदान के कारण जबलपुर से बालाघाट की मतदाता सूची में नाम जुड़वाया था, लेकिन फिर भी उस दिन तो व्यस्तता रहती ही, इसलिए इस सुविधा का लाभ लेकर बुधवार को ही मतदान करना सुखद व यादगार रहा. इनके अलावा यमलेश ने बताया कि मतदान दिवस के दिन अतिव्यस्तता से बचकर आयोग की इस पहल का स्वागत करते हुए अधिकार व लोकतंत्र की गरिमा के लिए मतदान किया. उन्होंने कहा कि लोकतंत्र इस विश्वास पर आधारित है कि सामान्य लोगों में असाधारण संभावनाएं हैं.

19 अप्रैल को अत्यावश्यक कार्य होने से मतदान केंद्रों पर जाकर मतदान करने में असमर्थ रहने वाले जैसे-मीडिया, एमपीईबी और नपा और फायर ब्रिगेड के मतदाता शामिल है. पोस्टल बैलेट नोडल अधिकारी राजेश कुमार खोब्रागढे़ ने बताया कि पहले दिन मंगलवार को 109 में 29 और दूसरे दिन 69 मतदाताओं मतदान किया है. गुरुवार को शेष बचें 11 मतदाताओं के लिए भी सुविधा केंद्र खुला रहेगा. यह अवसर मिस कर देने के बाद ये मतदाता मतदान केंद्रों पर जाकर मतदान नहीं कर सकेंगे.


Web Title : JOURNALISTS FREED FROM THE WORRY OF VOTING BY VOTING, FACILITATION CENTER WILL REMAIN OPEN FOR THE REMAINING 11 VOTERS TODAY