किसने डिजाईन की थी कि प्रधानमंत्री मोदी के लिए मोरपंख वाली टोपी, क्यों कलाकार ने कहा कि मेरी 25 साल की मेहनत सफल हो गई

बालाघाट. पूरी दुनिया मंे मोदी, सबसे ज्यादा लोकप्रिय नेता है, उनसे जुड़ी चीज लोकप्रिय हो जाती हैं. गत 09 अप्रैल को बालाघाट पहुंचे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को जब मंच पर पहुंचे तो वहां मौजूद भाजपा की महिलाओं ने उन्हें एक टोपी पहनाई. जिस टोपी में जिले के किसानों और संस्कृति की झलक दिखाई दी. जिसने सभा में पहुंचे सारे लोगों का ध्यान खींचा.  यह टोपी, बरसात के दौरान खेतो में परहा लगाने जाने वाली महिलाओं द्वारा बारिश से बचने पहनी जाने वाली छतड़ी के समान थी. ऐसा कहा जा सकता है कि यह इसका छोटा स्वरूप था. जिसमें, कृषि प्रधान जिले की पहचान धान और गेंहू की बाली, दीपावली में गोवारी नृत्य के दौरान कवड़ियो की पहनी जाने वाली पोशाक और आदिवासी नृत्य में सिर पर बांधे जाने वाले मोरपंख की झलक दिखाई दे रही थी.  

बताया जाता है कि इस टोपी को बनाने पूरे चार से पांच घंटे लगे थे. जिसे बालाघाट में शांति ज्वेलर्स में ज्वेलरी कारीगारी का काम करने वाले कारीगर ने तैयार किया था. जो 25 वर्षो से यह काम कर रहे है लेकिन सोने के इस कारीगर पुरूषोत्तम पाटकर का कहना है कि प्रधानमंत्री मोदी के उसके हाथो से डिजाईन की गई टोपी पहनने से उसकी 25 वर्षो की मेहनत सफल हो गई.  

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को जिले की पहचान और संस्कृति को दर्शाती टोपी की डिजाईन करने वाले कलाकार पुरूषोत्तम पाटकर बताते है किसी ने उन्हें बांस और पलसे की पत्ते से बनी साधी टोप लाकर दिया और कहा कि इस टोपी को प्रधानमंत्री को पहनना है, इसे अच्छे से डिजाईन कर दो. जो प्रधानमंत्री पूरी दुनिया में लोकप्रिय है, उन्हें पहनाने वाली टोपी की डिजाईन करना ही मेरे लिए सौभाग्य की बात थी. काफी विचार करने के बाद इस टोपी को धान उत्पादक बालाघाट की पहचान और इसकी संस्कृति पर इसे डिजाईन करने का फैसला करते हुए मैने, टोपी डिजाईन करनी शुरू की. जिसमें मैने धान और गेंहू की बाली के साथ कौड़ी और भगवा कलर की जरी का उपयोग कर उसके ऊपर मोरपंख लगा दिए. जिसमें उन्हें लगभग चार स पांच घंटा लगा. तब तक भी मुझे विश्वास नहीं था कि मेरे द्वारा डिजाईन की गई टोपी, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पहनेंगे, लेकिन जब यह टोपी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को  पहने देखा तो लगा कि मेरे 25 वर्षो की मेहनत सफल हो गई.


Web Title : WHO DESIGNED A PEACOCK FEATHER HAT FOR PM MODI, WHY THE ARTIST SAID THAT MY 25 YEARS OF HARD WORK HAS PAID OFF