शहीद राजा शंकर शाह एवं कुंवर रघुनाथ शाह के बलिदान दिवस कार्यक्रम में शामिल हुए खनिज मंत्री

बालाघाट. आदिवासी गोंडवाना समाज द्वारा 18 सितम्बर को वारासिवनी में बलिदान दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया था. गोंडवाना के अमर शहीद राजा शंकरशाह और कुंवर रघुनाथ शाह के बलिदान दिवस पर आयोजित इस कार्यक्रम में मध्यप्रदेश शासन के खनिज साधन मंत्री प्रदीप जायसवाल भी शामिल हुए और अमर शहीदों को श्रद्धांजली दी. इस कार्यक्रम में नगर पालिका वारासिवनी के अध्यक्ष विवेक पटेल भी उपस्थित थे. कार्यक्रम की अध्यक्षता तारासिंह मर्सकोले ने की. इस कार्यक्रम में गोंडवाना छात्र संगठन मोहन मरकाम विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित थे.

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि खनिज मंत्री श्री जायसवाल ने इस अवसर पर अपने संबोधन में कहा कि राजा शंकरशाह और कुंवर रघुनाथ शाह की क्रांतिकारी गतिविधियों के कारण अंग्रेज हुकूमत ने 14 सितम्बर 1857 को पिता और पुत्र को गिरफ्तार कर लिया था और 17 सितम्बर 1857 को पिता-पुत्र को मौत की सजा सुनाते वक्त कहा गया यदि वे माफी मांग लें तो सजा माफ कर दी जाएगी. परन्तु आजादी के दीवाने पिता-पुत्र ने माफी नहीं मांगी और 18 सितम्बर को देश के लिए बलिदान हो गए.

मंत्री श्री जायसवाल ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ ने आदिवासी वर्ग के कल्याण के लिए सार्थक पहल की है. आदिवासी वर्ग के परिवार में बच्चे के जन्म एवं किसी सदस्य की मृत्यु होने पर अनाज देने की योजना बनाई है. आदिवासी वर्ग के सामाजिक कार्यक्रमों के लिए बड़े बर्तन प्रदाय करने की व्यवस्था की गई है. आदिवासी वर्ग के लोगों को साहूकारों के शोषण से बचाने के लिए कदम उठाये गये है. आदिवासी वर्ग के लोगों को 10 हजार रुपये तक के ओव्हर ड्राफ्ट की सुविधा प्रदान की गई है. मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ के नेतृत्व वाली प्रदेश सरकार आदिवासी वर्ग के कल्याण एवं विकास के लिए कोई कसर बाकी नहीं रखेगी.

मंत्री श्री जायसवाल ने कहा कि आदिवासी वर्ग के सामुदायिक भवन की बाउंड्रीवाल, शौचालय, किचन आदि के लिए विधायक निधि से राशि उपलब्ध कराई जायेगी. इसके अलावा जो भी जरूरी कार्य होंगें उनके लिए भी राशि उपलब्ध कराई जायेगी. इस अवसर पर आदिवासी वर्ग के प्रतिभावान छात्र-छात्राओं को सम्मानित किया गया.


Web Title : MINERALS MINISTER ATTENDS SACRIFICE DAY PROGRAMME OF SHAHEED RAJA SHANKAR SHAH AND KUNWAR RAGHUNATH SHAH