नैतरा पटाखा डंप मामला: कागजातों का प्रशासन कर रहा परीक्षण, अब भी गांव के गोदाम में डंप पटाखे

बालाघाट. 24 सितंबर के बाद आज 28 सितंबर भी खत्म हो गया. चार दिनों बाद भी मुख्यालय से लगे नैतरा के रोडलाईंस गोदाम में रखे पटाखे की जांच पूरी नहीं कर सकी है. अभी प्रशासन, खरपड़िया के व्यापारी द्वारा दिये गये कागजात का परीक्षण कर रही है. बताया जाता है कि लगभग पटाखो के गोदाम में पटाखो से भरे 336 काटॅून है. जिसकी गिनती पूरी हो गई है. एक जानकारी के अनुसार लगभग डेढ़ सौ किलो बारूद है. हालांकि अभी पटाखो का पूरा डंप, गोदाम में ही है, जबकि घटना के बाद से ग्रामीण, पटाखों के डंप को यहां से हटाये जाने की मांग कर रहे है. जिनकी जागरूकता से ही इतनी बड़ी मात्रा में गोदाम में पटाखो के डंप तक प्रशासन और पुलिस पहुंची.  

जिले के खैरीकांड में पटाखो में विस्फोट के बाद 27 लोगांे के जिंदा जलने की घटना के बाद से यह पटाखो के गोदाम में डंप रखने का पहला मामला है. हालांकि आगामी दिपावली के पूर्व थोक विक्रेताओ को कितना पटाखे डंप रखना है और कितना है, इसकी जांच अब तक शुरू नहीं हुई है. प्रशासन यह मानकर चल रहा है कि जितनी की अनुमति है, उतनी ही क्षमता मंे व्यापारियों ने नियमानुसार स्टॉक कर रखा है, जबकि जानकारो की माने तो दिपावली के दौरान होने वाले बंफर पटाखो के विक्रय के चलते व्यापारी बड़ी मात्रा में पटाखे मंगा चुके है, या मंगाने वाले है, फिलहाल यह जांच का विषय है कि खरपड़िया में जाने वाले पटाखो के इस डंप की सीमा खरपड़िया के व्यापारी के पास है या नहीं?, इसका लेनदेन कैसा किया गया है, लेनदेन मे पारदर्शिता है या नहीं. जिसके बाद ही प्रशासन, पटाखों को रिलिज करेगा.

हालांकि प्रशासन का कहना है कि यदि जांच में पटाखो को लेकर संतोषजनक जानकारी नहीं मिलती है तो गोदाम के अभाव में पटाखों को खरपड़िया वाले के गोदाम में सुपुर्दगी पर सौंप देगा. जिसके बाद उसका निर्णय किया जायेगा. फिलहाल यह नैतरा में मिले पटाखों के डंप का मामला अभी जांच में ही लंबित है. जिसमें जारी नोटिस का जवाब बेदी, रोडलाईंस और खरपड़िया के व्यापारी द्वारा दिया गया है, जिसका प्रशासन परीक्षण कर रहा है. अब तक गोदाम में इतनी बड़ी मात्रा में डंप की वैधानिकता पर भी प्रशासन को जवाब देना है, कि रोडलाईंस में इतना पटाखे रखे जा सकते है या नहीं? 


इनका कहना है

नैतरा में गोदाम में रखे गये पटाखों को लेकर जारी किये गये नोटिस में संबंधितों द्वारा जवाब दिया गया है. जिसका परीक्षण किया जा रहा है. गोदाम में लगभग 336 कार्टून है.  

शिवगोविंद मरकाम, अपर कलेक्टर


Web Title : NAITRA FIRECRACKER DUMP CASE: ADMINISTRATION TESTING PAPERS, STILL DUMP CRACKERS IN VILLAGE GODOWN