एचसीएल खदान में हादसे से एक मजदूर की मौत, दो घायल

बालाघाट. एशिया की सबसे बड़ी ताम्र परियोजना हिन्दुस्तान कॉपर लिमिटेड में बीती रात हादसे में एक मजदूर की मौत हो गईं. जबकि दो अन्य घायल बताये जा रहे है, हालांकि एचसीएल प्रबंधन ने अभी इस मामले में कोई बयान जारी नहीं किया है. वहीं मृतक मजदूर 39 वर्षीय रमेश पटले के परिजनो ने प्रबंधन पर घटना की जानकारी छिपाकर मृत्यु के बाद जानकारी देने का आरोप लगाया है. वहीं परिजन मुआवजा और परिवार के एक सदस्य को नौकरी की मांग पर अड़े है, बिरसा अस्पताल में पीएम के दौरान गहमागहमी का माहौल रहा है. वहीं एचसीएल में हादसे के बाद मजूदर की मौत हो लेकर हो रहे विरोध की जानकारी के बाद एसडीएम तन्मय वशिष्ट, एसडीओपी शैलेन्द्र शर्मा सहित मलाजखंड का बल मौजूद था.

मृतक रमेश पटले के भतीजे कबिर पटले ने बताया कि बीती रात एचसीएल में हुए बड़े हादसे में उनके चाचा रमेश पटले की मौत हो गई थी, जिसे घटना के बाद एचसीएल द्वारा भिलाई ले जाने की बात कही जा रही है लेकिन घटना के बाद कोई जानकारी नहीं दी गई और आज हमें सूचित किया गया कि रमेश पटले की मौत हो गई है. उन्होंने बताया कि एचसीएल में ठेके पर काम कर रही डीसीएच कंपनी में चाचा कार्यरत थे.  

हालांकि अब तक घटना को लेकर कोई जानकारी ना तो प्रबंधन दे रहा है और ना ही प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारी, जिससे साफ नहीं है कि आखिर राजेश पटले की मौत, कब और कैसे हुई है. संभावना जताई जा रही है कि खदान धसकने से रमेश पटले की मौत हुई है और दो अन्य घायल है, जिनके बारे में कोई जानकारी नहीं दे रहा है.

गौरतलब हो कि एचसीएल में अधिकांश काम ठेके पर किया जा रहा है. जहां मजदूरों की शेफ्टी के कोई प्रबंध नहीं है और ना ही मजदूरों की शेफ्टी को लेकर एचसीएल प्रबंधन ने कभी गंभीरता दिखाई है. फिलहाल समाचार लिखे जाने तक मजदूर का पीएम नहीं हो सका था. वहीं बिरसा अस्पताल में मामले को लेकर गहमागहमी का माहौल बना था.

ओपन माइन में काम कर रहे मजदूर के ऊपर पत्थर गिर गए जिससे तीन मजदूर गंभीर रूप से घायल हो गए थे जिन्हे प्राथमिक उपचार के बाद भिलाई अस्पताल रिफर कर दिया गया था जंहा एक मजदूर कप मृतक घोषित कर दिया गया दो अन्य की स्थिति नाजुक बानी हुई है. घटना से गुस्साए परिजनों और ग्रामीनो ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बिरसा का घेराव कर लिया. एच. सी. एल  प्रबंधन से मुआवज़े के रूप में 35 लाख रूपए और परिवार के एक सदस्य को नौकरी की मांग की है. काफी मशक्कत और समझाइस के बाद परिजन पोस्टमार्टम के लिए तैयार हुए. मौके पर विधायक, एस. डी. एम्,एस. डी. ओ. पी, तहसीलदार सहित समस्त पुलिस बल उपस्थित रहा.

Web Title : ONE LABOURER KILLED, TWO INJURED IN HCL MINE ACCIDENT