उत्कृष्ट विद्यालय मैदान में रावण दहन को लेकर तैयारियां प्रारंभ.नपा ने मैदान को किया समतल, मैदान में चलाया सफाई अभियान

बालाघाट. प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी जिला मुख्यालय में दशहरा का पर्व पूरे उत्साह और उमंग के साथ मनाया जायेगा. जिसको लेकर प्रशासन और दशहरा चल समारोह आयोजक समिति ने तैयारी प्रारंभ कर दी हैं. हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी नगर के उत्कृष्ट विद्यालय मैदान में रावण सहित कुंभकर्ण और मेघनाथ के पुतलों का दहन किया जायेगा. हालांकि यह अभी तय नहीं है लेकिन ऐसा बताया जा रहा है कि इस वर्ष लगभग 51 फीट का रावण का पुतला बनाया जायेगा. जिसका अंत असत्य पर सत्य की जीत का पर्व दशहरा पर प्रभु श्रीराम के बाण से होगा. जिसको लेकर उत्कृष्ट विद्यालय मैदान में तैयारियां प्रारंभ हो गई है. बारिश के चलते खराब मैदान को समतलीकरण और मैदान में सफाई का काम नगरीय प्रशासन ने प्रारंभ कर दिया है.  

12 अक्टूबर मंगलवार को नपा उपयंत्री सुरेन्द्र राहंगडाले की मौजूदगी में नगरपालिका अमले द्वारा मैदान के समतीकरण के साथ ही मैदान में सफाई करवाई गई. इस दौरान उग आई गाजरघास को साफ करने के साथ ही मैदान में अंधेरे का फायदा उठाकर शराबखोरी कर बॉटलो को तोड़कर फेंकी गई शराब की बोटलों को हटाया गया, ताकि दशहरा चल समारोह देखने आने वालों को बाटलों के कांच से कोई नुकसान न पहुंचे.  

उपयंत्री सुरेन्द्र राहंगडाले ने बताया कि प्रतिवर्ष दशहरा चल समारोह को लेकर नपा द्वारा मैदान में की जाने वाली साफ-सफाई को लेकर आज अमले द्वारा मैदान की सफाई कर बारिश से खराब हो चुके मैदान में समतलीकरण कार्य किया गया हैं. एक सवाल के जवाब में उन्होंने बताया कि काफी संख्या में यहां से शराब की बोतले टूटी हालत में मिली है. जिसे हटा कर मैदान की साफ-सफाई की गई है. चूंकि यह महाविद्यालय उत्कृष्ट विद्यालय का है, जिसके रख-रखाव की जिम्मेदारी उत्कृष्ट विद्यालय की है, लेकिन नपा अपनी ओर से आगामी दशहरा पर्व को लेकर सफाई अभियान पहले से करती आ रही है. गौरतलब हो कि दशहरा चल समारोह को लेकर जहां आयोजक महावीर सेवादल समिति पर समारोह की जिम्मेदारी होती है, वहीं प्रशासन भी धार्मिक महत्व के इस पर्व को लेकर अपनी ओर से व्यवस्था बनाने का प्रयास करता है, मसलन रावण दहन स्थल में साफ-सफाई से लेकर बेरिकेटिंग बनाने का काम प्रशासन के जिम्मे होता है. जिसमें नगरपालिका और प्रशासन के अन्य विभाग अपनी भूमिका निभाते है.


Web Title : PREPARATIONS BEGIN FOR BURNING RAVAN AT UTTAM VIDYALAYA MAIDAN. NAPPA LEVELS GROUND, LAUNCHES CLEANLINESS DRIVE IN THE GROUND