रेत के अवैध खनन एवं भंडारण पर रोक: 16 रेत के भंडारण एवं व्यापार पर प्रतिबंध

बालाघाट. जिले में रेत के अवैध खनन एवं भंडारण पर नियंत्रण रखने के लिए कलेक्टर  दीपक आर्य ने कड़े कदम उठाते हुए 16 व्यक्तियों एवं संस्थाओं को दी गई रेत के भंडारण सह व्यापार की अनुज्ञप्ति आगामी आदेश तक के लिए निलंबित कर दी है. अब यह व्यक्ति रेत का भंडारण एवं व्यापार नहीं कर सकेंगें. रेत के भंडारण सह व्यापार की अनुज्ञप्ति बहाल होने पर ही यह व्यक्ति व संस्थायें रेत का भंडारण व व्यापार कर सकते है. इन व्यक्तियों व संस्थाओं को दिसंबर 2018 से मार्च 2019 के बीच पांच वर्ष की अवधि के लिए रेत के भंडारण सह व्यापार की अनुज्ञप्ति प्रदान की गई थी.

     जाम लालबर्रा के अफरोज खान को ग्राम डोहरा में, वार्ड नंबर-05 बालाजी नगर बालाघाट के अनिल कुमार गुरनानी को ग्राम मोवाड़ में, मेन रोड परसवाड़ा के द्वारका प्रसाद वंशपाल को ग्राम चनई में, वार्ड नंबर-33 मोतीनगर बालाघाट के गायत्री कंस्ट्रक्शन कंपनी को ग्राम दीनी में, कुल्पा तहसील लांजी के गुरूदास लिल्हारे को ग्रमा कुल्पा में, वार्ड नंबर-26-प्रेम नगर बालाघाट के जयेस मैंगनीज प्रोसेसिंग को ग्राम मोहगांव-म., मनेरी लांजी तहसील के खेलचन्द्र मस्करे को ग्राम छिंदलई, त्यागी नगर मुरार ग्वालियर के पाराशर ग्रुप को ग्राम बोनकट्टा, कोटरा सुल्तानाबाद भोपाल के पिं्रस इंटरप्राईसेस को ग्राम मगरदर्रा, कोटरा सुल्तानाबाद भोपाल के पिं्रस इंटरप्राईसेस को तिरोड़ी तहसील के ग्राम बम्हनी में, गर्रा के राकेश कुमार डहरवाल को ग्राम चाकाहेटी में, ग्राम गटापायली के संतोष कुमार खरोले को ग्राम गटापायली में, ग्राम साल्हे-कोसमी बरघाट, जिला सिवनी के वीरेन्द्र सिंह चौहान को ग्राम मगरदर्रा में, ग्राम खैरी के योगेश बिरनवार को ग्राम खैरी में, त्यागी नगर मुरार ग्वालियर के पाराशर ग्रुप को ग्राम खैरी में एवं गोंदिया के सिद्धार्थ डेवलपर्स को ग्राम पाला में दी गई रेत के भंडारण सह व्यापार की अनुज्ञप्ति आगामी आदेश तक के लिए निलंबित कर दी गई है.

     इन 16 व्यक्तियों एवं संस्था को स्वीकृत भंडारण सह व्यापार की अनुमति के क्षेत्र में अवैध रूप से खनिज रेत का उत्खनन कर स्वीकृत अनुज्ञप्ति क्षेत्र पर भंडारण किया जा रहा था, जो रेत के अवैध उत्खनन एवं परिवहन की श्रेणी में आता है. जिले में खनिज रेत के अवैध रूप से उत्खनन, भंडारण एवं परिवहन के संबंध में जिला प्रशासन को निरंतर शिकायतें मिल रही थी. खनिज रेत के भंडारण सह व्यापार की अनुज्ञप्ति में रेत के भंडारण का कार्य विधिवत नहीं होने के कारण रेत के भंडारण सह व्यापार की अनुज्ञप्ति आगामी आदेश तक के लिए निलंबित कर दी गई है.

Web Title : PROHIBITION ON ILLEGAL SAND MINING AND STORAGE: 16 RESTRICTION ON SAND STORAGE AND TRADE