लड़की को आई देवी उसने बताया गांव में महिला और पुरूष करते है जादूटोना, अंधविश्वास से पीड़ित पति, पत्नी ने एसपी से लगाई सुरक्षा की गुहार

बालाघाट. जिले के आदिवासी और बैगा बाहुल्य क्षेत्र में अंधविश्वास की जड़े काफी सख्त है, जहां से अक्सर जादूटोने के शक में जान लेने वाले मामले सामने आते रहे है, ताजा मामला बिरसा क्षेत्र के ग्राम कैंडाटोला का है. बताया जाता है कि यहां 19 वर्षीय सोनु वाहने नामक लड़की को देवी आने पर उसने बताया कि गांव की एक महिला और बुजुर्ग जादूटोना करते है. जिसके बाद गांववालो ने उसका सहयोग करने वाले दंपत्ति को प्रताड़ित करना शुरू कर दिया. किसी तरह बीती रात किसी कथित गुरू के आगमन पर बलि पूजा के दौरान वहां मौजूद दंपत्ति अपनी जान बचाकर बालाघाट लौटे और अपनी व्यथा से अधिवक्ता इंद्रजीतसिंह गौतम के माध्यम से पुलिस अधीक्षक समीर सौरभ को अवगत कराया. जिस पर पुलिस अधीक्षक ने बिरसा थाना प्रभारी को निर्देशित किया है और जान की सुरक्षा की मांग करने पहुंचने वाले दंपत्ति की जीवन सुरक्षा करने की बात कही है. फिलहाल पूरा मामला अंधविश्वास से जुड़ा है.  

पुलिस अधीक्षक को अपनी व्यथा सुनाने पति साधुराम परते के साथ पहुंची पति श्रीमती प्रमिला परते ने बताया कि रिश्तेदार में बहन बासनबाई और गांव के अन्य बुजुर्ग संतु मेरावी को जादूटोना करने वाला बताकर उन्हें और हमें सहयोग करने पर मारते पीटते है. उन्होंने बताया कि विगत रात्रि भी हमें खैरमाई मंदिर लेकर गये जहां हमारे द्वारा बहन बासनबाई और बुजुर्ग संतु मेरावी के पक्ष में बोला गया तो हमारे साथ मारपीट की. उन्होंने बताया कि इस मामले की शिकायत बिरसा थाना में की गई थी लेकिन पुलिस ने कोई कार्यवाही नहीं की. उन्होंने बताया कि बासनबाई, संतु मेरावी और हमें गांव से निकालना चाहते है.  

महिला श्रीमती प्रमिला ने युवती सोनु वाहन, उसके पिता विजय वाहने, मां कुसुम वाहने, इंद्रा वाहने, चिन्नु, सुनिल धुर्वे, शंकर, पिरम पिता नेमु और पिरम पिता कच्छू, परसादी, जितेन्द्र मेरावी, रूपवंता और प्रिया सहित गांव के अन्य लोगों के खिलाफ कार्यवाही किये जाने की मांग की है. उन्होंने बताया कि उक्त लोगों के प्रताड़ना के कारण हम बच्चों को घर पर छोड़कर भाग आये है और पता चला है कि बच्चे भी घर पर नहीं है. हमारा पूरा परिवार दहशत मे जी रहा है.

पुलिस अधीक्षक को शिकायती आवेदन देने पहुंचे आवेदकों के साथ मौजूद अधिवक्ता इंद्रजीतसिंह गौतम ने बताया कि यह पूरा मामला अंधविश्वास का है और एक लड़की के कहने पर महिला, बुजुर्ग और दंपत्ति के साथ मारपीट की जा रही है. जिनकी व्यथा से हमने पुलिस अधीक्षक महोदय को अवगत कराये है. जिन्होंने बिरसा थाना को मामले में कार्यवाही करने के लिए निर्देशित किया है.


Web Title : THE WOMAN, THE HUSBAND AND WIFE, WHO ARE SUFFERING FROM SUPERSTITION, HAVE APPEALED TO THE SP FOR PROTECTION.