फिर मॉस्क नियम का पालन करवाने सड़क पर उतरे अधिकारी और पुलिस, कार्यवाही को लेकर खड़े हो रहे सवाल, गरबो, राजनीतिक नेताओं के कार्यक्रम और आयोजन में टूट रहे नियम

बालाघाट. पूरे प्रदेश में कोरोना की कमी के बावजूद वर्तमान में बढ़ते कोरोना पॉजिटिव मामले सरकार के लिए चिंता का विषय बने हुए है, जिसके दृष्टिगत सरकार ने पूरे प्रदेश में धार्मिक आयोजनों को लेकर सख्त निर्देश के साथ गाईडलाईन जारी की है, लेकिन बालाघाट में उस गाईडलाईन के तय बिंदुओं पर प्रतिबंध का पालन कितना हो रहा है, यह किसी से छिपा नहीं है. जिले सहित मुख्यालय में गरबा आयोजन, राजनीतिक नेताओं के कार्यक्रम और आयोजन हो रहे है, जिसमें कोरोना से बचाव के प्रमुख नियम मॉस्क और सोशल डिस्टेंस का पालन न कर एक बार फिर जिम्मेदारों के साथ ही जनता भी बेफिक्र दिखाई रही है, जिसके बाद मॉस्क और सोशल डिस्टेंस के पालन को लेकर प्रशासन की आकस्मिक कार्यवाही को लेकर सवाल खड़े हो रहे है, जिसे लोग, प्रशासन की कार्यवाही को कथित मनमर्जी बता रहे है.

एसडीएम के. सी. बोपचे के साथ तहसीलदार और थाना प्रभारी कमलसिंह गहलोत पुलिस और नपा की टीम के साथ शहर की सड़को पर उतरे और बिना मॉस्क चल रहे लोगों को समझाईश भी दी और चालान भी काटे. मुख्यालय की बात करें तो नवरात्र में पहली और लंबे समय बाद प्रशासनिक अधिकारियों की उपस्थिति में कार्यवाही देखी गई. हालांकि इसके पीछे प्रशासनिक अधिकारी का तर्क है कि कोरोना अभी गया है, जिसको लेकर सावधानी और सतर्कता बरतने की आवश्यकता है, इसलिए लोग मॉस्क और सोशल डिस्टेसिंग के नियमों का पालन करें, इसको लेकर समय-समय पर आकस्मिक कार्यवाही की जाती है.  

काली पुतली चौक पर मॉस्क पहने अधिकारियों को देखकर बिना मॉस्क और सोशल डिस्टेंस बनाये सवारियों को लेकर जा रहे वाहन और मोटर सायकिल चालकों में हड़कंप देखा गया. हालांकि जहां कुछ लोगों को समझाईश दी गई, वहीं कुछ लोगों के खिलाफ चालानी कार्यवाही भी की गई. इस मामले में एसडीएम के. सी. बोपचे ने बताया कि प्रशासन द्वारा कोरोना से बचाव को लेकर नियमों का पालन करने चलाये जाने वाला रोको-टोको अभियान एक रूटिन प्रक्रिया है, चूंकि प्रदेश से मॉस्क और सोशल डिस्टेंस के पालन को लेकर जारी की गई गाईडलाईन को लेकर लोग जागरूकता बरत रहे है कि यह देखने आकस्मिक कार्यवाही की जाती है. उन्होंने कहा कि कोरोना का डर अभी खत्म नहीं हुआ है यदि हम लापरवाही करेंगे तो आने वाले समय में मुसीबत पैदा हो सकती है, जिसको लेकर रोको-टोको जारी है और लोगों को मॉस्क एवं सोशल डिस्टेंस बनाने समझाईश दी जा रही है. चूंकि दुर्गापूजा का समय है, ऐसे में जो लोग लापरवाही कर रहे है, उनके लिए राजस्व, पुलिस और नपा के दल का गठन किया गया है, जो आकस्मिक निरीक्षण करेंगे और यदि कहीं पाया जाता है कि मॉस्क और सोशल डिस्टेंस के नियमों का पालन नहीं हो रहा है तो कार्यवाही की जायेगी. हमारा प्रयास गरीबों पर ही कार्यवाही करने का नहीं है लेकिन जो सब कुछ जानते हुए भी लापरवाही बरतते है, ऐसे लोगों के खिलाफ कार्यवाही करना पड़ता है.


Web Title : THEN, THE OFFICERS AND POLICE WHO TOOK TO THE STREETS TO FOLLOW THE MASK RULE, THE QUESTIONS ABOUT THE PROCEEDINGS, GARBO, THE RULES BREAKING IN THE PROGRAMME AND ORGANIZING OF POLITICAL LEADERS