पति की दीर्घायु और सुयोग्य वर की कामना के लिए आज सुहागन महिलाओं और युवतियां रखेगी हरितालिका व्रत, सुबह किया जायेगा गौर का पूजन, कल सरोवरों में भक्तिभाव से होगा विसर्जन

बालाघाट. भाद्रपद के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि हरितालिका तीज, भगवान शिव और माता पार्वती के अखंड जुड़ाव का प्रतीक है. इस दिन भगवान शिव एवं माता पार्वती की विधिवत पूजा की जाती है. मान्यता है कि इस दिन गौरी-शंकर की विधि-विधान के साथ पूजा-अर्चना करने से अखंड सौभाग्य की प्राप्ति होती है. हरतालिका तीज व्रत करने से पति को लंबी आयु प्राप्त होती है. इस व्रत को करने से सुयोग्य वर की भी प्राप्ति होती है. जिसके चलते इस निर्जला व्रत को सुहागन महिलायंे और कुंवारी युवतियां भी करती है.  18 सितंबर को मुख्यालय सहित पूरे जिले में निर्जला व्रत हरितालिका तीज मनाया जायेगा. जहां महिलाएं एवं युवतियां ने भगवान शिव और माता पार्वती की आराधना करके पति की दीर्घायु और सुयोग्य वर की मनोकामना का आशीर्वाद मांगेगी.

हरितालिका तीज पर आज 18 सितंबर को व्रतधारी महिलाएं प्रातः गौरपूजन करेगी और घरो में सुंदर मंडप के नीचे गौर को विराजित कर उसका विधि, विधान से रात्रि में पूजन करेगी.  व्रतधारी महिलायें पांच प्रकार के व्यंजन अर्पित कर रेत से भगवान शंकर और पार्वती के अक्श को हल्दी, कुमकुम, चंदन, बेलपत्र और भगवान शंकर एवं माता पार्वती को चढ़ने वाले फल एवं सुहाग की सामग्री चढ़ाकर शुभमुहुर्त पर भगवान शिव और माता पार्वती का पूजन किया जायेगा और रात्रि में व्रतधारी महिलायें, एकदूसरे के घरो मंे पहुंची और हल्दी कुंमकुंम का अखंड सौभाग्य का तिलक लगायेगी और रात्रि जागरण करेगी.

बताया जाता है कि हरितालिका तीज का व्रत, सुहागन महिलाओं द्वारा पति की दीर्घायु और कंुवारी युवतियों द्वारा सुयोग्य वर की कामना से व्रत को निर्जला रूप में किया जाता है. यह व्रत वर्ष में एक बार आने वाला कठिन व्रत है, व्रत सभी सौभाग्यवती स्त्रियां निर्जला निराहार रहकर करती है, यह सबसे लंबी अवधि का व्रत माना गया है. जो सूर्योदय से शुरू होकर दूसरे दिन सूर्योदय तक उपासक निराहार निर्जला रहकर व्रत करते हैं रात्रि में जागरण कर चार पहर की पूजा होती है. व्रतधारी महिलाओं द्वारा गौर का विसर्जन कल 19 सितंबर को नगर के सरोवरो में किया जायेगा.


Web Title : WOMEN AND YOUNG WOMEN WILL OBSERVE HARITALIKA VRAT TODAY TO PRAY FOR THE LONG LIFE OF THEIR HUSBANDS AND A SUITABLE GROOM.