अंतर्राज्यीय कुश्ती दंगल में पहलवानों ने दिखाये दांवपेंच, कुश्ती दंगल से कुश्ती प्रतिभाओं को मिलेगा बढ़ावा-उम्मेद लिल्हारे

बालाघाट. जिले में कुश्ती खेल को बढ़ावा और खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से 24 फरवरी को लालबर्रा क्षेत्र अंतर्गत कनकी के रामलीला मैदान में विशाल कुश्ती दंगल का आयोजन किया गया. कनकी के रामलीला मैदान अंतर्राज्यीय विशाल कुश्ती दंगल का शुभारंभ संयोजक जिला पंचायत सदस्य राकेश डहरवाल, लोधी महासभा जिलाध्यक्ष उम्मेद लिल्हारे, संरक्षक ग्राम पंचायत कनकी सरपंच होलिका भोयर, उपसरपंच अर्जुन ठकरेले, आयोजक कांग्रेस सेवादल जिलाध्यक्ष सौरभ लोधी, लालबर्रा ब्लॉक अध्यक्ष दुर्गा पगरवार की मंचासीन उपस्थिति में भगवान हनुमान की पूजा अर्चना के साथ किया गया.  

कुश्ती दंगल में दिल्ली, हरियाणा, जबलपुर, लखनादौन, मंडला और बालाघाट के कुश्ती खिलाड़ियों ने प्रतिद्वंदी पहलवानों को शिकस्त देने माटी के गोदे में दांवपेंच अजमायें. जिसे देखने आसपास के क्षेत्र से ग्रामीण बड़ी संख्या में मौजूद थे. प्रतियोगिता में खिलाड़ियों को प्रथम पुरस्कार 25 हजार रूपये, द्वितीय पुरस्कार 15 हजार रूपये, तृतीय पुरस्कार 11 हजार रूपये, चतुर्थ पुरस्कार 7 हजार रूपये, पंचम पुरस्कार 5 हजार रूपये सहित प्रतियोगिता में शामिल खिलाड़ियो को सम्मानित किया जायेगा.  

24 फरवरी को कनकी के रामलीला मैदान में खेली जाने वाली अंतर्राज्यीय विशाल कुश्ती दंगल में मौजूद लोधी महासभा जिलाध्यक्ष उम्मेद लिल्हारे ने कहा कि कुश्ती दंगल बालाघाट जिले की पहचान है, आज भी ग्रामीण क्षेत्रो में यह खेल काफी लोकप्रिय है. प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी कुश्ती दंगल का आयोजन किया गया. जिसमें विभिन्न स्थानों से पहुंचे खिलाड़ियों ने अपने दांवपेंच दिखाये. कुश्ती दंगल का आयोजन कुश्ती और खिलाड़ियों को बढ़ावा देने और उनके उत्साह के लिए किया जाता है. उन्होंने कहा कि कुश्ती दंगल में खेलने वाले खिलाड़ियों के लिए शासकीय सेवा में सेना में भर्ती होने का अवसर मिलता है तो वहीं सेलिब्रेटी के बॉडीगार्ड बनने में भी वह अपना भविष्य बना सकते है.  

कांग्रेस सेवादल जिलाध्यक्ष सौरभ लोधी ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रो में इन दिनों क्रिकेट जोरो से खेला जाता है जबक कुश्ती हमारा प्राचीन खेल है. जो शारीरिक और मानसिक रूप से खिलाड़ी को मजबूत बनाता है. जिसको लेकर कांग्रेस सेवादल द्वारा कुश्ती खेल में ग्रामीण प्रतिभाओं को आगे लाने और प्रोत्साहित करने के लिए कांग्रेस सेवादल ब्लॉक अध्यक्ष दुर्गा पगरवार और कांग्रेस सेवादल द्वारा यह आयोजन किया गया है. जिसमें जिले सहित बाहर से पहलवान कुश्ती दंगल में शामिल होने पहुंचे है. कुश्ती के प्रति युवाओं का लगाव को बढ़ाने और प्राचीन खेल कुश्ती को जीवंत बनाये रखने के लिए आयोजन किया जा रहा है ताकि लोग इसे भुले नहीं.  

Web Title : WRESTLERS SHOW UP AT INTER STATE WRESTLING ARENA, WRESTLING ARENA TO BOOST WRESTLING TALENTS UMED LILHORE