दाल पूरी रेसिपी

अगर आपका नाश्ते में कुछ कुरकुरा खाने का मन हैं तो इस बार अपने और परिवार के लिए चने की दाल की पूरियां बनाएं. जी हां यह खाने में बहुत ही क्रिस्‍पी और टेस्‍टी लगने के साथ ही इसे बनाना बहुत ही आसान होता है और चाय के साथ नाश्‍ते का यह बेस्‍ट ऑप्‍शन है. वैसे तो ये पूरियां बिना किसी सब्‍जी के भी अच्‍छी लगती है, लेकिन आप चाहे तो इसे किसी सब्‍जी या चटनी के साथ भी खा सकती हैं.  

साथ ही अगर आपके मन में रोजाना सुबह यह सवाल आता है कि बच्‍चे के नाश्‍ते के लिए क्‍या बनाया जाए, जिसे वह चाव से खाएं और उसे जरूरी पोषक तत्‍व भी मिलें. तो आप चने के दाल की पूरी बना सकती हैं क्‍योंकि यह क्रिस्‍पी और मसालेदार पूरी उसे बहुत पसंद आएगी. आज हम आपको चने दाल से बनने वाली पूरी की रेसिपी बताने वाले हैं. तो आइए इसे बनाने का आसान तरीका जानें.

सामग्री

आटा- 1 कप

चना दाल- 1/2 कप

जीरा- 1 चम्मच

लाल मिर्च पाउडर- 1 चम्मच

धनिया पाउडर- 1 चम्मच

हल्दी पाउडर- 1/4 चम्मच

अमचूर पाउडर- 1/4 छोटी चम्मच

बारीक कटी धनिया पत्ती- 1 चम्मच

हरी मिर्च-1-2 बारीक कटी हुई

नमक- स्वादानुसार

तेल- आवश्यकतानुसार

विधि

Step 1

चने के दाल की पूरी बनाने के लिए सबसे पहले आप चना दाल को दो कप पानी, हल्‍दी और नमक के साथ कुकर में डालें और दो सीटी लगाएं. जब कुकर का प्रेशर अपने-आप निकल जाए तो दाल का एक्‍स्‍ट्रा पानी निकालकर उसे अच्‍छी तरह से मैश कर लें.

Step 2

फिर पैन में 1 चम्‍म्‍च तेल गर्म करें और उसमें जीरा डालें. जब जीरा चटकने लगे तो पैन में मैश की हुई दाल, सभी मसाले डालकर मिलाएं. 2 से 3 मिनट तक इसे पकाएं और अगर दाल में पानी रह गया है तो उसे अच्‍छे से ड्राई कर लें. फिर इसमें धनिया पत्ती डालकर मिलाएं.

Step 3

मिश्रण को एक बड़े बर्तन में ठंडा होने के लिए फैलाकर रख दें. दूसरी तरफ आप थोड़ा सख्‍त आटा गूंद लें और उसे आधे घंटे के लिए ढककर छोड़ दें.  

Step 4

आटे की लोई काटें ओर उसके बीच दाल वाला मिश्रण डालकर सील करें. दाल वाली पूरियां बेल लें. कड़ाही में तेल गर्म करें और इन पूरियों को गोल्‍डन होने तक दोनों तरफ से फ्राई कर लें.

Step 5

इस रेसिपी को बनाने में आप चना दाल की जगह मूंग दाल का भी इस्‍तेमाल कर सकती हैं. आपकी दाल पूरी तैयार है इसे अपनी पसंदीदा सब्‍जी या चटनी के साथ सर्व करें. आप चाहे तो इसे चाय के साथ भी खा सकती हैं.


Web Title : DAL PURI RECIPE

Post Tags: