कांग्रेस ने भाजपा पर बोला हमला, अब तो सरकार है प्रधानमंत्री आवास योजना की राशि दिलवा दे, सैकड़ो हितग्राहियों को आशियाने पूरा होने का इंतजार, करोड़ो खर्च भी फिर अधूरा आवास प्रोजेक्ट

बालाघाट. कांग्रेस ने भाजपा के उन आरोपो पर बड़ा हमला बोला है, जब तत्कालीन कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में भाजपा यह आरोप लगाती थी कि कि केन्द्र से प्रधानमंत्री आवास योजना की राशि में प्रदेश सरकार अपना हिस्सा नहीं दे रही है, कांग्रेस ने कहा कि आज तो केन्द्र के साथ प्रदेश में भी भाजपा सरकार है, फिर भी बालाघाट नगरपालिका के सैकड़ो हितग्राहियों को प्रधानमंत्री आवास योजना की राशि क्यो नहीं मिल पा रही है.

कांग्रेस कार्यालय मंे आयोजित प्रेसवार्ता में पूर्व नपाध्यक्ष भीम फुलसुंघे, वरिष्ठ कांग्रेसी जुगल शर्मा, शहर कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष श्याम पंजवानी, पार्षद शफकत खान, छबिराम नागेश्वर, नेता प्रतिपक्ष रामभाऊ पंचेश्वर ने नगरपालिका की कार्यप्रणाली पर सवाल खड़े करते हुए प्रधानमंत्री आवास योजना, शहर की सड़के, शहर मंे जलभराव के मुद्दे पर जमकर घेरा. साथ ही तत्कालीन कांग्रेस सरकार में बिजली के बिलों और वर्तमान में भाजपा सरकार में आ रहे बिलों की तुलना करते हुए आम जनता के लिए बिजली बिलों की जवाबदेही पर सरकार को घेरा.  

बालाघाट नगरीय क्षेत्र में प्रधानमंत्री आवास योजना का आंकड़ा सामने रखते हुए कांग्रेस नेताओं ने कहा कि तत्कालीन कांग्रेस सरकार में भाजपा आरोप लगाती थी कि प्रधानमंत्री आवास योजना में केन्द्र सरकार अपने हिस्से की राशि दे रही है, लेकिन कांग्रेस सरकार अपना हिस्सा नहीं दे रही है, जिसके कारण हितग्राहियों को योजना की रूकी किश्ते नहीं मिल पा रही है. कांग्रेस नेताओं ने कहा कि आज तो केन्द्र के साथ प्रदेश में भी भाजपा की सरकार है, फिर भी योजना में आशियाने की आस संजोये हितग्राहियों को दूसरी और तीसरी किश्त नहीं मिल पा रही है, जिससे योजना के तहत आवास बना रहे गरीब हितग्राही या तो झोपड़ी में रहने मजबूर है या फिर किराये के मकान में. जिसका भी कोरोना कॉल में काम धंधे बंद होने के बावजूद पेट काटकर अब तक हजारों रूपये का किराया भर चुके है. जिसको लेकर न तो सरकार और न ही प्रशासन गंभीर है. जिसका भुगतमान हितग्राहियों को भोगना पड़ रहा है.

पार्षद शफकत खान ने आंकड़े रखते हुए बताया कि नपा में प्रधानमंत्री आवास योजना के प्रारंभ होने के बाद से अब तक 2766 हितग्राहियों को आवास योजना का लाभ मिला है. जिसमें अब तक केवल 923 आवास ही पूर्ण हो सकंे है. जबकि 1843 आवास अभी भी अपूर्ण है, जिसमें किसी कारणवश देरी से काम करने वाले लगभग 300 हितग्राहियों को दूसरी किश्त भी जारी नहीं की गई है. योजना की किश्त नहीं मिलने से हितग्राही पूरी बरसात और अब आने वाली ठंड में खुले आसमान के नीचे झोपड़ी बनाकर तो कुछ किराये पर रहने मजबूर है. ऐसे हितग्राही जो किराये में रह रहे है, वह आवास योजना की आस में ही अब तक हजारों रूपये किराया दे चुके है. उन्होंने कहा कि मोदी सरकार 2020 तक सभी गरीबों को छत देने की बात करती है लेकिन आज गरीब बेघर हो गया है. पार्षद श्री खान ने कहा कि इसके अलावा ढिमरटोला में वैनगंगा नदी किनारे बनाये गये आवास प्रोजेक्ट में भी नपा द्वारा 13 करोड़ 8 लाख रूपये खर्च कर दिये गये लेकिन आज भी वह अधूरा है, इस जगह आवास के लिए 515 लोगों से रूपये तो नपा ने जमा करा लिये लेकिन उन्हें न तो आवास मिला और न ही पैसा मिल रहा है. जिसके लिए उन्होंने आवास योजना के काम देख रहे लोगों की कार्यप्रणाली पर सवाल खड़े किये है.

पूर्व नपाध्यक्ष भीम फुलसुंघे, शहर कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष श्याम पंजवानी ने आवास योजना, शहर की सड़के, जलभराव के मुद्दे पर कहा कि शासन, प्रशासन का ध्यान इस मामले में अनेक दफा आकर्षित करवाने के बाद भी समस्या का कोई निराकरण नहीं हो रहा है, जिसको लेकर अब कांग्रेस सड़क ने सड़क पर उतरकर आंदोलन का मन बना लिया है और जल्द ही शहर की इन समस्याओं को लेकर कांग्रेस सड़क पर उतरकर आंदोलन करेगी. कांग्रेस नेता जुगल शर्मा ने शहर की समस्याओं और बढ़ते बिजली बिलों का मुद्दा उठाते हुए कहा कि पूरे पांच साल, नपा में पानी निकासी के लिए बनाई गई नाली और नालों के निर्माण में जमकर भ्रष्टाचार किया गया. जिसका दुष्परिणाम आज शहर की जनता भुगत रही है, सालों से हनुमान चौक में जलभराव की समस्या से जूझ रहे व्यापारियों द्वारा सांकेेतिक रूप से नाव चलाकर विरोध करने के बाद भी प्रशासन और नपा प्रबंधन आंख पर पट्टी बांधे बैठा है. तत्कालीन कांग्रेस शासनकाल मंे जहां आम लोगों के बिल सौ से दौ रूपये आ रहे थे, आज वहीं बिजली बिल 8 सौ, 15 सौ और 2 हजार रूपये के आ रहे है. जिससे आम जनता त्रस्त है. जिसको लेकर कांग्रेस कमेटी 26 अगस्त को ज्ञापन सौंपने के साथ ही आगामी समय में शहर की समस्याओं को बिजली बिलो को लेकर न केवल नपा अपितु विद्युत विभाग का घेराव कर जनता के साथ सड़क पर उतरकर आंदोलन करेगी.

Web Title : CONGRESS ATTACKS BJP, NOW THE GOVERNMENT IS GOING TO GIVE THE PRADHAN MANTRI AWAS YOJANA, HUNDREDS OF BENEFICIARIES AWAITING COMPLETION, SPENDING CRORES OF RUPEES AND THEN INCOMPLETE HOUSING PROJECTS.