मंडी में किसानों ने प्रदर्शन कर बंद कर दी धान खरीदी, सौदे के बाद व्यापारी ने खरीदने से कर दिया था इंकार, नदारद रहा मंडी प्रबंधन

बालाघाट. आज दोपहर मंडी में एक किसान से व्यापारी द्वारा सौदा किये जाने के बाद धान खरीदी नहीं किये जाने से आक्रोशित किसान और उसके साथियों ने मंडी मंे धान खरीदी बंद कर दी. साथ ही चेतावनी दी है कि यदि व्यापारी धान नहीं खरीदते है तो मंडी में किसी किसान की धान बिक्री नहीं होने दी जायेगी. जबकि मंडी में बड़ी संख्या मंे धान रखी हुई थी. आज मंडी में काम नहीं होने से हमालो को भी कोई काम नहीं मिला. सबसे ज्यादा चिंताजनक यह रहा है कि मंडी मंे व्यापारी और किसान के बीच धान खरीदी को लेकर उपजे विवाद के दौरान मंडी प्रबंधन का कोई भी जिम्मेदार अधिकारी वहां मौजूद नहीं था. दूसरी ओर मंडी सचिव को घटना की जानकारी दिये जाने के बावजूद सचिव मंडी नहीं पहुंचे. जिसके बाद किसान आक्रोशित हो उठे और धान खरीदी को बंद कर दिया. जिससे मंडी में बड़ी संख्या में धान पड़े रही.

धान लेकर मंडी पहुंचे किसान लक्ष्मीप्रसाद पटले की मानें तो उसकी कुछ धान मंडी में थी और कुछ धान वह घर से लेकर आ रहा था. इस दौरान मंडी में पड़ी धान को देखकर गायत्री राईस मिल के व्यापारी द्वारा उसकी सभी धान खरीदने की बात कही थी. जिसके बाद जब मंडी मंे पड़ी धान को बोरे में पैक करने के बाद ट्रेक्टर से लाई गई धान को पैक करने व्यापारी से बोरे मांगे तो व्यापारी ने उनकी बाद में लाई गई धान को गिली बताकर खरीदने से मना कर दिया.  

बताया जाता है कि जिसके बाद किसान लक्ष्मीप्रसाद पटले के साथियों और मंडी पहुंचे अन्य किसानों ने इसका विरोध करते हुए धान खरीदी को बंद कर दिया और चेतावनी दी कि जब तक धान पूरी नहीं खरीदी जाती, तब तक मंडी में धान खरीदने नहीं दिया जायेगा.  

मंडी में दोपहर बाद व्यापारी और किसान के बीच धान खरीदी के इस मामले के बढ़ने के बाद भी मंडी प्रबंधन से कोई जिम्मेदार सामने नहीं आया. बताया जाता है कि किसानों ने मंडी सचिव को भी फोन लगाया लेकिन उसने आने से मना कर दिया. जिसके बाद किसानों ने एक विधायक को भी फोन लगाया गया था. जिसके बाद किसान आंदोलित हो गये और उन्होंने अपनी उपज को व्यापारी को बेचने से इंकार करते हुए खरीदी को बंद कर दिया. बहरहाल अब देखना है कि इस मामले में आज मंडी में किसानो का क्या रूख रहता है और मंडी में उपज की खरीदी हो पाती है कि नहीं.


Web Title : IN THE MARKET, THE FARMERS STOPPED PERFORMING AND BOUGHT PADDY, AFTER THE DEAL WAS REFUSED BY THE TRADER AND THE MARKET MANAGEMENT WAS ABSENT

Post Tags:

In the market