अंतिम छोर के व्यक्ति तक पहुंची फाउंडेशन की टीम, घुईटोला में जरूरतमंदो को किया कंबल, बर्तन, ट्रेक सूट, स्कूली बैग और कपडे़ का वितरण

बालाघाट. प्रबुद्ध तथागत फाउंडेशन बोरी लालबर्रा के प्रेरणास्त्रोत भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी मुकेश मेश्राम के मार्गदर्शन में फाउंडेशन की टीम जिले के दूरस्थ और वनांचल क्षेत्र के गांव में रह रहे जनजातियों की जरूरतो की पूर्ति के लिए लगातार प्रयास कर रही है. इसी कड़ी में म. प्र स्थापना दिवस के अवसर पर प्रबुद्ध तथागत फाउंडेशन की टीम जिला मुख्यालय से 140 किलोमीटर दूर मंडला जिले के सीमा से लगे कान्हा टाईगर रिजर्व के दुर्गम गांव घुईटोला पहुंची. जहां अंतिम छोर के जरूरतमंद लोगांे को फाउंडेशन की टीम ने जरूरत की सामग्रियों का वितरण किया.

इस दौरान यहां आयोजित शिविर में बतौर मुख्य अतिथि कान्हा टाईगर रिजर्व के क्षेत्र संचालक एस. के सिंह मौजूद थे. साथ ही फाउंडेशन सचिव महेंद्र मेश्राम, सहयोगी पत्रकार रफी अंसारी, यमलेश बंजारी, अभिनव सिंगमारे, राहुल टेंभरे, संजय अजित उपस्थित थे. यहां जनजाति समुदाय के लोगो को 60 नग गर्म कंबल, स्कूली बच्चो को 45 नग स्कूली बैग एवं शिक्षण सामाग्री, शिक्षित युवाओ को 25 नग ट्रेक सूट एवं लॉ-मार्टिनियर गर्ल्स कॉलेज लखनऊ के द्वारा दान में दिये गये 80 नग बर्तनो का सेट और दैनिक उपयोगी सामाग्री आदि का वितरण किया गया. साथ ही साथ आयुर्वेद चिकित्सक रमेश सेवलानी के द्वारा दान में दिये गये 100 नग मॉस्क और प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने की दवा और समाजसेवी पुखराज वैद्य के द्वारा दान में दिये गये छोटे बच्चो को कपड़ो का वितरण किया गया.

आयोजित शिविर में कान्हा टाईगर रिजर्व के उपसंचालक एन. एस यादव, सहायक संचालक एस. के सिन्हा, वनपरिक्षेत्र अधिकारी बफरजोन गढ़ी गणेश उईके, ग्राम पंचायत सरपंच मंगलीबाई धुर्वे, इको समिति के अध्यक्ष प्रतापसिह मरावी सहित अन्य लोग उपस्थित थें.

शिविर में उपस्थित वनवासियों को संबोधित करते हुए क्षेत्र संचालक एस. के सिह ने कहा कि प्रबुद्ध तथागत फाउंडेशन की टीम ने क्षेत्र के वनग्राम घुईटोला में ग्रामीणो के लिये जो पुणित का कार्य किया है. उसकी जितनी भी सराहना की जाये, कम है. भविष्य में इस तरह के कार्यक्रम किये जाने के लिये फाउंडेशन के पदाधिकारियों से अनुरोध किया.

श्री सिंग ने कहा कि सामाजिक संस्थायें बहुत ही कम मिलती है, जो निःस्वार्थ भाव से सेवा करती है. अधिकांश लोग सामाजिक संस्थाओं के नाम पर लोगो को ठगने का काम करते है. उन्हांेने उपस्थित वनवासियों से कहा कि वे लोग अपने अधिकारो के प्रति सजग रहे और शिक्षा के क्षेत्र में जागरूक होकर अपने बच्चो को शिक्षित करें. उन्होंने उपस्थित वनवासियों से कहा कि किसी भी तरह की बुनियादी समस्याओं पर वह क्षेत्र के अधिकारियों को अवगत कराते रहे, ताकि उसका निराकरण किया जा सकें. कोरोना माहामारी से बचाव के लिये उन्होने मॉस्क का उपयोग और सोशल डिस्टेंसिग का पालन करने की हिदायत दी.

उपसंचालक एन. एस यादव ने भी अपने संबोधन में प्रबुद्ध तथागत फाउंडेशन के कार्यो की सराहना करते हुए कहा कि नके वनग्राम में जो कार्यक्रम आयोजित किया गया है, वह अनुकरणीय पहल है. जो दूर से आकर ग्रामीणो की सहायता कर रही है. इस अवसर पर सोनगुड्डा के पूर्व सरपंच तातूसिंह धुर्वे, बैहर क्षेत्र के ग्राम पंचायत नव्ही कुंवरसिह बैगा, कान्हा टाईगर रिजर्व की ओर से परिक्षेत्र सहायक रामलाल यादव, वनरक्षको में शैलैंद्र कुथे, देवेंद्र मरकाम, सुशील अग्निहोत्री, सुखलाल चौहान, अवधकुमार पंद्रे सहित प्राथमिक एवं माध्यमिक शाला के शिक्षकगण, बच्चे सहित अनेक ग्रामीण उपस्थित थें. कार्यक्रम की शुरूआत के दौरान बैगाओं ने अपनी संस्कृति और सभ्यता के अनुसार पीले चांवल से तिलक कर करमा नृत्य से अभिनंन्दन किया.


Web Title : THE FOUNDATION TEAM, WHO REACHED THE LAST MILE, DISTRIBUTED BLANKETS, UTENSILS, TRACK SUITS, SCHOOL BAGS AND CLOTHES TO THE NEEDY IN GHAITOLA