आदिवासियों को जोड़कर मुख्यधारा में लाने का प्रयास कर रही फाउंडेशन की टीम,आदिवासी ग्राम बाधाटोला में फाउंडेशन की टीम ने बैगाओ को किया कंबल वितरण

बालाघाट. समाजसेवा के क्षेत्र में अग्रसर प्रबुद्ध तथागत फांउन्डेशन की टीम दूरदराज के गांवो में पहंुचकर बैगा आदिवासी समुदाय के लोगो को राहत सामाग्री और गर्म कंबल वितरित कर उनके चेहरो पर मुस्कान लाने का कार्य कर रही है. पिछले 12 वर्षो से लगातार आदिवासीयों की सेवा कर रही प्रबुद्ध तथागत फाउन्डेशन की टीम का यह कार्य एक मिशाल है और यही खास वजह है कि प्रबुद्ध तथागत फाउंडेशन का नाम आदिवासियों के जुबां पर रट गया है. निःस्वार्थ सेवाभाव की इस कड़ी में प्रबुद्ध तथागत फाउंडेशन की टीम 09 फरवरी को कान्हा टाईगर बफर जोन के समानपुर परिक्षेत्र के नक्सल प्रभावित गांव बाधाटोला पहुंची. जहां फाउंडेशन के पदाधिकारियों के अलावा अतिथि बनकर पहुंचे कान्हा टाईगर रिजर्व के आला अधिकारियों के हस्ते आदिवासी परिवारो को गर्म कंबल, बच्चो को बिस्किट सहित अन्य राहत सामाग्री का वितरण किया गया. कंबल एवं सामाग्री पाकर बैगा समुदाय के लोगो के चेहरो पर मुस्कान देखी गई.  

इस आयोजित शिविर में प्रबुद्ध तथागत फाउन्डेशन के सचिव महेंद्र मेश्राम, सहयोगी पत्रकार रफी अंसारी, अभिनव सिंहमारे, अशोक येगारे, मूलचंद वर्सेकर एवं जीतू सेलेकर द्वारा अतिथि कान्हा टाईगर रिजर्व उपसंचालक नरेश यादव, समनापुर बफर जोन रेंजर सीता जमरा, बीटगार्ड शिक्षा सोनी की मौजूदगी में बाधाटोला के आदिवासी परिवारो को 75 नग कंबल और राहत सामाग्री का वितरण किया. इस दौरान कान्हा नेशनल पार्क की सफारी करने पहुंचे जबलपुर के अपर कलेक्टर आईएएस अधिकारी हर्ष दीक्षित भी मौजूद रहें. जिन्होंने आदिवासी को संबोधित करते हुए प्रबुद्ध तथागत फाउंडेशन की भूरी-भूरी प्रशंसा की.

उल्लेखनीय हो कि सामाजिक सेवा कार्य की दृष्टि से बालाघाट जिले में अनेक संस्थायें है, जो गरीब परिवारो की मदद के लिये अक्सर आगे आती है, लेकिन लालबर्रा बोरी निवासी उत्तर प्रदेश के प्रमुख सचिव मुकेश मेश्राम द्वारा संचालित प्रबुद्ध तथागत फाउंडेशन लगातार, दूर दराज के गांवो में निवास कर रहे आदिवासी के बीच पहुंचकर उन्हे राहत सामाग्री का वितरण करके अपनी एक अलग ही पहचान कायम कर रही है. संस्था पिछले 12 वर्षो से निःस्वार्थ भाव से सेवा कार्य कर रही है. इन्ही आशा और उम्मीदों के साथ फाउंडेशन के सचिव महेंद्र मेश्राम का कहना है कि इस तरह सेवा कार्य करते हुए हम देश की अति पिछड़ी जनजाति समुदाय के बैगा आदिवासियों में बदलते दौर के साथ उनमें बदलाव की तस्वीरे देखना चाहते है. उन्हे जागरूक करके मुख्यधारा में जोड़ने का प्रयास कर रहे है, लेकिन बदलते रंग रूप के साथ इनकी परंपराओ में कोई बदलाव ना आये, इस ओर हमारा विशेष ध्यान है.


Web Title : THE FOUNDATION TEAM, WHICH IS TRYING TO MAINSTREAM THE TRIBALS, HAS MADE BLANKET DISTRIBUTION TO BAGAO BY THE FOUNDATION TEAM IN TRIBAL VILLAGE HURDLES.