मूलभूत सुविधाओं से जूझ रहे सुभाष नगर के रहवासी, नपा सीएमओ को रहवासियों ने घूमाया क्षेत्र, समस्या का निराकरण नहीं तो पार्षद चुनाव में वोट नहीं

बालाघाट. नगर के बुढ़ी वार्ड नंबर 13, सुभाष नगर के लगभग 150 मकानों के रहवासी विगत कई अरसे से मूलभूत सुविधा बिजली, पानी, सड़क जैसी समस्याओं से जूझ रहे है, ताजा मामला सीसी सड़क का है, जिसके निर्माण को ठेकेदार द्वारा पूरा नहीं कर अधूरा छोड़ दिये जाने से वार्डवासियों को आवागमन में कठिनाईयांे का सामना करना पड़ रहा है. रहवासियों की मानें तो सुभाष नगर में डेढ़ साल पहले 600 मीटर सीसी सड़क निर्माण के लिए भूमिपूजन किया गया था. जिसके 6 महिने बाद ठेकेदार द्वारा सीसी सड़क निर्माण कार्य प्रारंभ किया गया, लेकिन महज 100 मीटर सड़क निर्माण कार्य किये जाने के बाद ठेकेदार द्वारा निर्माण कार्य को अधूरा छोड़ दिया गया है. सड़क के लिए खोदी गई जगह पर पानी भर जाने से अब रहवासी लोगों को आवागमन में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. रहवासियों का कहना है कि उन्हें काफी समय से मूलभूत सुविधा पानी, बिजली और सड़क की समस्या से जूझना पड़ रहा है. जिसको लेकर कई बार उन्होंने वार्ड पार्षद के अलावा नपा अधिकारी का ध्यानाकर्षण करवाया लेकिन उनकी समस्या कोई सुनने तैयार नहीं है.

नपा पहुंचे सुभाष नगर के रहवासियों ने स्पष्ट कर दिया कि यदि नपा चुनाव के पहले तक उनके क्षेत्र की समस्या को हल नहीं किया जाता है तो इस बार वह पार्षद चुनाव का वोट नहीं देकर, चुनाव का बहिष्कार करेंगे. गौरतलब हो कि बालाघाट को स्वच्छ, साफ-सुथरा और ग्रीन बालाघाट का सपना दिखाने वाले जनप्रतिनिधियों ने कभी वार्ड की समस्याओं की ओर ध्यान नहीं दिया. जिसके कारण नगर के लोगों को आज भी मूलभूत सुविधाओं से जूझना पड़ रहा है.  

रहवासी रमा तेकाम की मानें तो वह सालों से सुभाष नगर में निवास करती है और सालों से ही वार्ड में पेयजल, बिजली और सड़क की समस्याओं का सामना उनके अलावा अन्य रहवासियों को करना पड़ रहा है. हालिया समस्या सड़क की है, जिसका अधूरा निर्माण कर ठेकेदार ने काम बंद कर दिया है, जिसके कारण सड़क के लिए खोदी जगह में पानी भर जाने से रहवासियों के अलावा बच्चों को आवागमन में परेशानियों हो रही है. सड़क के अधूरे निर्माण को लेकर पूछने पर ठेकेदार कभी पेंमेंट नहीं मिलने तो कभी रेत की समस्या बताता है. जिससे रहवासियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. नपा समस्या लेकर पहुंचे रहवासी आर. डी. मेश्राम ने बताया कि सड़क के अधूरे निर्माण के कारण निवासरत लोगों को आवागमन में परेशानी हो रही है, जिससे कभी भी कोई अप्रिय घटना घटित हो सकती है. जिसका कौन जिम्मेदार होगा. समस्या को लेकर पूर्व में भी नपा सीएमओ से मुलाकात कर उन्हें समस्या से अवगत कराया गया था लेकिन उनके द्वारा जो आश्वासन दिया गया था, उस आश्वासन के बाद भी कोई काम नहीं होने से रहवासी परेशान है. ऐसी स्थिति में रहवासियों ने निर्णय किया है कि यदि समस्या का हल नहीं होता है तो अपनी समस्या के समर्थन में वह आंदोलन और नपा चुनाव का बहिष्कार करेंगे.

आज अपनी समस्याओं को लेकर सुभाष नगर के रहवासी नपा सीएमओ से मिलने नगरपालिका पहुंचे थे. जहां किसी पारिवारिक समस्या के कारण उस वक्त सीएमओ रहवासियों से नहीं मिल सके, लेकिन कुछ समय बाद वे रहवासियों के क्षेत्र में पहुंचे और उनके साथ क्षेत्र में घूमकर सड़क और अन्य समस्याओं का जायजा लिया और वार्डवासियों को आश्वस्त किया कि उनकी समस्याओं का निराकरण किया जायेगा. नपा सीएमओ दिनेश बाघमारे ने ठेकेदार को नोटिस देकर जवाब मांगने और संतोषजनक जवाब नहीं मिलने पर ठेकेदार का ठेका निरस्त कर दूसरे ठेकेदार से काम कराने का भरोसा रहवासियों को दिलाया है. बहरहाल अब देखना है कि सुभाष नगर के रहवासियों को और कितना इंतजार करना पड़ता है.


Web Title : THE RESIDENTS OF SUBHASH NAGAR, WHO ARE FACING BASIC AMENITIES, NOPA CMO, HAVE BEEN ROAMING THE AREA, NOT ADDRESSING THE PROBLEM, IF THE CORPORATOR DOES NOT VOTE IN THE ELECTION.